यहाँ Amazon चीफ का ChatGPT और इसके प्रभाव के बारे में क्या कहना है

 

Amazon का कहना है कि वह सालों से Tech की तरह ChatGPT पर काम कर रहा है

चैटजीपीटी हर जगह है और ज्यादातर टेक कंपनियों ने अपने कार्ड दिखाए हैं लेकिन इन सबके बीच अमेज़न कहां है?

Google, Microsoft और बहुत सी अन्य कंपनियाँ AI चैटबॉट्स पर काम कर रही हैं या उन कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही हैं जो इसे विकसित कर रही हैं। लेकिन अमेज़न कहाँ है? हमने ब्रांड को सुर्खियां बनाते हुए या चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अपनी योजनाओं के बारे में बात करते नहीं सुना है। पता चला, अमेज़ॅन लंबे समय से चैटजीपीटी-जैसे एआई मॉडल पर काम कर रहा है।

(14 फरवरी) राष्ट्रीय दैनिक न्यूज़पेपरों में प्रिंट आज की खबर.

यह दावा किसी और ने नहीं बल्कि अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने किया है, जिन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था साक्षात्कार इस सप्ताह फाइनेंशियल टाइम्स द्वारा। जेसी ने यह भी कहा कि चैटजीपीटी रोमांचक है और वह यह देखने में रुचि रखते हैं कि जनरेटिव एआई के साथ क्या संभव है। उन्होंने यह भी बताया कि इस तरह की तकनीक एक ही वाक्य में अमेज़ॅन का हवाला देते हुए बड़ी और गहरी तकनीकी कंपनियों में काम कर रही है।

यह स्पष्ट है कि एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट के साथ एआई क्षेत्र में अमेज़ॅन एक प्रमुख खिलाड़ी रहा है जिसे मशीन लर्निंग का उपयोग करके बनाया गया है। यहां तक ​​कि इसमें डेवलपर्स की ओर केंद्रित टूल भी हैं। लेकिन यह देखना आसान है कि अमेज़ॅन के कुछ समर्थक जेसी के बयान से कैसे आश्वस्त नहीं हैं, खासकर जब अन्य तकनीकी प्रतिद्वंद्वी एआई बैंडवागन में शामिल होने के लिए तेज गति से काम कर रहे हैं।

हनीप्रीत के इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन फालोअर: राम रहीम के साथ हाथ पकड़कर काटा केक; खिलाया केक, फिर दिया आशीर्वाद

चैटजीपीटी तक त्वरित पहुंच प्राप्त करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने ओपन एआई में अरबों का निवेश किया है, जिसे पहले ही ऑफिस, एज और बिंग सर्च में एकीकृत किया जा चुका है। Google बार्ड नामक इन-हाउस समाधान लेकर आया है, जो एक आधा-अधूरा उत्पाद है और अभी इस पर काम चल रहा है। यहां तक ​​कि इस क्षेत्र में अलीबाबा और ओपेरा जैसी कंपनियां भी काम कर रही हैं।

और जब जेसी से इन ब्रांडों का मुकाबला करने के लिए अमेज़ॅन की एआई योजनाओं के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, अमेज़ॅन अपने एआई शस्त्रागार को मजबूत करने के लिए छोटी फर्मों के साथ साझेदारी करना चाहता है। लेकिन एक बार फिर, विवरणों को छोड़ दिया गया, जिसने स्पष्ट रूप से उद्योग में लोगों के बीच आशंका की भावना पैदा की है।

अमेज़ॅन कुछ बड़े पर काम कर रहा हो सकता है और यह संभव है कि Google की त्वरित रिलीज़ योजना के अनुसार नहीं चल रही है, यह शायद सावधानी बरत सकता है और सार्वजनिक सेवा के लिए तैयार होने पर उत्पाद को रोल आउट कर सकता है।

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *