यदि किसी क्षेत्र में पानी निकासी को लेकर अतिरिक्त पम्प सेटों की आवश्यकता है तो तुरंत करवाएं मुहैया : उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार

सभी विभाग अपने अधिनस्थ अमला को बरसाती सीजन के दौरान पूर्णतया रखें अलर्ट

एस• के • मित्तल   
जींद,         उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने वीरवार को किनाना ड्रेन, बाल भवन एरिया, अर्जुन स्टेडियम सहित शहर के अनेक स्थानों का दौरा किया और बरसात की वजह से जलभराव की स्थिति का जायजा लिया। उपायुक्त ने मौका मुआयना करते व्यक्त निर्देश दिए कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, बिजली विभाग, सिंचाई विभाग,नगर परिषद तथा विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी अपने अधिनस्थ अमला को बरसाती सीजन के दौरान पुर्णतया अलर्ट रखें और जल निकासी के पुख्ता प्रबंध करें।
उपायुक्त ने शहर में जलभराव की स्थिति पर संज्ञान लेते हुए नगर परिषद तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को सभी आवश्यक स्थानों पर स्थापित पम्प सेटों को सुचारू रूप से चालू रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल निकासी के लिए यदि किसी क्षेत्र में अतिरिक्त पम्प सेटों की जरूरत है तो सम्बन्धित विभाग यथाशीघ्र पम्प सेट, अस्थाई मोटर, अतिरिक्त पाईप लाईन बिछाने की भी व्यवस्था करें ताकि बरसाती पानी की वजह से ओवरफलो हुए सीवरेज की व्यवस्था दुरूस्त की जा सके और पानी निकासी का प्रबंध हो सके।
उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि शहर के अलावा ग्रामीण आबादी में बरसात की वजह से जलभराव की समस्या बारे ग्रामीण तुंरत जिला प्रशासन व सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को अवगत करवाएं ताकि समय रहते आवश्यकता अनुसार क्षेत्रों में प्रशासनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने बताया कि नगर परिषद, लोक निर्माण विभाग तथा सिंचाई विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में डीजल ईंजन, पम्प सेट तथा इलैक्ट्रीक पम्प सेट उपलब्ध है। जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने पर शहर वासी व अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के लोग उक्त सयंत्र प्राप्त कर सकते है।
उपायुक्त ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि पूरे बरसाती सीजन के दौरान आपसी तालमेल से कार्य करें, निरन्तर एक- दूसरे के सम्पर्क में रहे ताकि  शहरवासी व ग्रामीणों की जलभराव से सम्बन्धित समस्या का तुंरत समाधान किया जा सके। उपायुक्त के निर्देशानुसार नगराधीश अमित कुमार ने भी भिवानी रोड़ स्थित स्ट्रोम वाटर केन्द्र का निरीक्षण किया और पानी निकासी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उपायुक्त के निर्देशानुसार जींद की एसडीएम गायत्री अहलावत ने भी शामलों व करेला पम्प हाउस जाकर पानी निकासी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर पानी निकासी को लेकर किसी सामान की आवश्यकता है तो तुंरत जिला प्रशासन को अवगत करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *