मोज़िला उपयोगकर्ताओं के लिए फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र में ऑफ़लाइन अनुवाद सुविधाएँ लाता है: यह कैसे काम करता है

 

लोकप्रिय वेब ब्राउज़र फ़ायरफ़ॉक्स के पीछे की फर्म मोज़िला ने फ़ायरफ़ॉक्स में अनुवाद उपकरण जोड़े हैं जो अपना काम करने के लिए क्लाउड प्रोसेसिंग पर निर्भर नहीं हैं।

कंपनी ने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के मकसद से अन्य फीचर्स भी रोल आउट किए हैं।

मोज़िला उपयोगकर्ताओं के लिए फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र में ऑफ़लाइन अनुवाद सुविधाएँ लाता है: यह कैसे काम करता है

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, “2019 के जनवरी में, मोज़िला ने एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, चार्ल्स विश्वविद्यालय, शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय और टार्टू विश्वविद्यालय को यूरोपीय संघ द्वारा वित्त पोषित प्रोजेक्ट बर्गमोट नामक एक परियोजना के हिस्से के रूप में शामिल किया।”

डिवाइडर पर चढ़ी अनियंत्रित गाड़ी: रेवाड़ी में सरकुलर रोड पर सुबह-सुबह हुआ हादसा; लोगों ने इधर-उधर भागकर बचाई जान

“इस संघ का अंतिम लक्ष्य तंत्रिका मशीन अनुवाद उपकरण का एक सेट बनाना था जो मोज़िला को एक वेबसाइट अनुवाद ऐड-ऑन विकसित करने में सक्षम करेगा जो स्थानीय रूप से संचालित होता है, यानी इंजन, भाषा मॉडल और इन-पेज अनुवाद एल्गोरिदम को रहने की आवश्यकता होगी और पूरी तरह से उपयोगकर्ता के कंप्यूटर में निष्पादित किया जाएगा, इसलिए कोई भी डेटा क्लाउड पर नहीं भेजा जाएगा, जिससे यह पूरी तरह से निजी हो जाएगा, ”यह जोड़ा।

इसके अलावा, दो उपन्यास सुविधाओं को पेश करने की जरूरत है।

पहला प्रपत्रों का अनुवाद है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी भाषा में टेक्स्ट इनपुट कर सकते हैं जो गतिशील रूप से पृष्ठ की भाषा में ऑन-द-फ्लाई अनुवाद किया जाता है।

दूसरी विशेषता अनुवादों का एक गुणवत्ता अनुमान है जहां संभावित त्रुटियों के उपयोगकर्ता को सूचित करने के लिए कम आत्मविश्वास वाले अनुवादों को स्वचालित रूप से पृष्ठ पर हाइलाइट किया जाना चाहिए।

“आवश्यकताओं के इस सेट ने टीम के लिए कई तकनीकी चुनौतियों का सामना किया: अनुवाद इंजन पूरी तरह से प्रोग्रामिंग भाषाओं में लिखा गया था जो मूल कोड को संकलित करता है,” कंपनी ने कहा।

डिवाइडर पर चढ़ी अनियंत्रित गाड़ी: रेवाड़ी में सरकुलर रोड पर सुबह-सुबह हुआ हादसा; लोगों ने इधर-उधर भागकर बचाई जान

“हमें फ़ायरफ़ॉक्स ए द्वारा समर्थित सभी प्लेटफार्मों के साथ संगत बिल्ड प्रदान करने में शामिल ओवरहेड से बचने के लिए परियोजना के वितरण को कारगर बनाने के लिए एक तरीके की आवश्यकता थी” जो कि पैमाने और रखरखाव के लिए अव्यावहारिक होगा, “यह जोड़ा।

मोज़िला ने कहा कि इसका समाधान मशीन ट्रांसलेशन इंजन के चारों ओर एक उच्च-स्तरीय एपीआई विकसित करना, इसे WebAssembly में पोर्ट करना और सीपीयू पर कुशलता से चलाने के लिए मैट्रिक्स गुणन के संचालन को अनुकूलित करना था।

बच्चों की देखभाल में अभिभावकों को सकारात्मक भूमिका निभानी होगी: रंजीता मेहता

कंपनी ने कहा, “इससे हमें न केवल अनुवाद ऐड-ऑन विकसित करने में मदद मिली, बल्कि हर वेब पेज को स्थानीय मशीन अनुवाद को एकीकृत करने की इजाजत मिली, जैसे कि इस वेबसाइट में, जो उपयोगकर्ता को क्लाउड का उपयोग किए बिना फ्री-फॉर्म अनुवाद करने देता है।”

अनुवाद ऐड-ऑन अब फ़ायरफ़ॉक्स एड-ऑन स्टोर में फ़ायरफ़ॉक्स नाइटली, बीटा और सामान्य रिलीज़ पर इंस्टॉलेशन के लिए उपलब्ध है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *