मेवात के जनरल अस्पताल में पानी की किल्लत,सूखे पड़े हैं वॉटर कूलर, मरीज और उनके परिजन हुए बेहाल

 

मेवात. इन दिनों देश के कई इलाके भयानक गर्मी की चपेट में है. बढ़ती गर्मी के साथ ही पानी की समस्या भी देखने को मिल रही है. हरियाणा के नूंह मेवात जिला के जनरल अस्पताल मांडी खेड़ा में मरीजों के लिए पानी तक मौजूद नहीं है. अस्पताल के वाटर कूलर सूखे पड़े हैं. मजबूर होकर मरीज और उनके साथ आने वाले परिजनों को सैंकड़ो रुपए का मोल का पानी पीना पड़ रहा है

 

गांव सिवानामाल में बन रहे दिल्ली-कटरा हाईवे का एसडीएम सत्यवान मान ने किया दौरा

इतना ही नहीं जन स्वास्थ्य विभाग भी अस्पताल में पर्याप्त पानी की पूर्ति नहीं कर पा रहा है. मांडी खेड़ा स्थित अल आफिया अस्पताल में जहां प्रतिदिन सात बड़े पानी के टैंकरों की जरूरत है. वहीं जन स्वस्थ विभाग प्रतिदिन मात्र 2/3 ही पानी के टैंकर की अस्पताल में सप्लाई कर रहा है.

अल आफिया अस्पताल के एसएमओ डॉ. अरविंद का कहना है कि मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रतिदिन करीब एक लाख लीटर पानी की अस्पताल में जरूरत है. इसके एवज में जन स्वास्थ्य विभाग मात्र 40 से 50 हजार लीटर ही पानी उपलब्ध करा रहा है, जिससे पानी की भारी किल्लत हो रही है.

विधवा के जीवन पर आधारित बनी फिल्म “मेहंदी तेरे नाम की” फिल्म प्रमोशन के लिए सफीदों पहुंचे कलाकार

मरीजों के परिजनों को खरीदकर पीना पड़ रहा है पानी
वहीं मरीजों से साथ अस्पताल पहुंचे मोहम्मद शमीम, मूर्ति और आसिफ का कहना है कि अस्पताल में पीने का पानी की है ही नहीं, वाटर कूलर सूखे पड़े हैं. उनको मजबूर होकर मोल का पानी पीना पड़ रहा है. पुन्हाना खण्ड के गांव गुबराड़ी के अस्पताल पहुंच आसिफ अली ने बताया कि वह सोमवार शाम अपनी पत्नी को डिलेवरी के लिए लाया था कल से आज तक वे करीब 200 रुपये का मोल का पानी पी गए, क्योंकि अस्पताल में पीने के पानी का कोई इंतजाम नहीं है जो वाटर कूलर है सो सूखे पड़े हैं.

मेवात के जनरल अस्पताल में पानी की किल्लत,सूखे पड़े हैं वॉटर कूलर, मरीज और उनके परिजन हुए बेहाल

हरियाणा के मौसम का हाल
हरियाणा और पंजाब में भी अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन यह सामान्य से काफी ऊपर रहा. मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम में पारा रविवार के तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस से घटकर सोमवार को 44.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, हिसार में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सिरसा का अधिकतम तापमान एक दिन पहले के 47.2 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 41.8 डिग्री सेल्सियस हो गया.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!