मेधावी छात्र होंगे बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना से लाभान्व

 

योजना का लाभ लेने के लिए एनएसपी पोर्टल पर करें आवेदन : डीसी डॉ. मनोज कुमार

एस• के• मित्तल
जींद, डीसी डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राएं अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रवृति योजना का लाभ उठा सकते हैं। बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित छात्रों को एनएसपी पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

SEE MORE:

16 अप्रैल को दैनिक न्यूज़ पेपर में प्रिंट खबर…

डीसी ने बताया कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृति योजना शुरू कर अल्प संख्यक समुदाय की छात्राओं को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। यह योजना अल्पसंख्यक समुदायों की मेधावी छात्राओं के लिए शुरू की गई है। सभी अल्पसंख्यक छात्रों प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक एवं मेरिट-कम-मींस छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए एनएसपी पोर्टल पर आवेदन कर सकती है।
उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों की छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखने में असमर्थ होती हैं। योजना के तहत 9वीं व 10 वीं कक्षाओं के लिए 5 हजार रुपये और 11वीं व 12वीं कक्षाओं के लिए 6 हजार रुपये की राशि छात्रवृत्ति के रूप में दी जायेगी। इसके लिए छात्राएं वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।
डीसी ने कहा कि जिला स्तर पर इस योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए सभी कार्य दिवसों में स्थानीय लघु सचिवालय में स्थित जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सेवाओं का घर बैठे उठा सकते फायदा, जानिए ऑनलाइन कैसे बुक करें सर्विस

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *