मेटा कई वीआर हेडसेट प्रोटोटाइप दिखाता है जो इसे अलग-अलग वीआर विजुअल हासिल करने में मदद कर रहे हैं

 

मेटा ने अपने वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट के लिए कई नए प्रोटोटाइप का खुलासा किया है। हेडसेट प्रोटोटाइप मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और रियलिटी लैब्स के मुख्य वैज्ञानिक माइकल अब्रश द्वारा पिछले सप्ताह एक गोलमेज सम्मेलन के दौरान प्रस्तुत किए गए थे।

आयोजन के दौरान, मेटा रियलिटी लैब्स ने बटरस्कॉच, स्टारबस्ट, होलोकेक 2 और मिरर लेक कोडनेम डिजाइनों का प्रदर्शन किया। इनके लिए लक्ष्य वी.आर. उपकरणों को कुछ ऐसा बनाना है जो “विज़ुअल ट्यूरिंग टेस्ट” पास कर सके, जो मूल रूप से वह बिंदु है जहाँ आभासी वास्तविकता वास्तविक दुनिया से अप्रभेद्य है।

PlayStation 5 भारत में आज फिर से शुरू: भारत में PS5 को प्री-ऑर्डर करने का तरीका यहां बताया गया है

राउंडटेबल के दौरान मेटा रियलिटी लैब्स ने कहा कि सही वीआर हेडसेट बनाने में चार बुनियादी अवधारणाओं को पूरा करना शामिल है। सबसे पहले, इसे एक संकल्प प्राप्त करने की आवश्यकता है जो उपयोगकर्ताओं को निर्धारित चश्मे की आवश्यकता के बिना 20/20 वीआर दृष्टि रखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, हेडसेट में परिवर्तनशील फोकल गहराई और आंखों की ट्रैकिंग की आवश्यकता होती है, ताकि उपयोगकर्ता आसानी से आस-पास और दूर की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकें, साथ ही वर्तमान लेंस में मौजूद ऑप्टिकल विकृतियों को ठीक कर सकें। अंत में, डेवलपर्स को अधिक यथार्थवादी रंग गहराई, चमक और छाया देने के लिए इन वीआर हेडसेट्स में एचडीआर लाने की आवश्यकता है। “मुझे लगता है कि हम अभी यथार्थवाद की ओर एक बड़े कदम के बीच में हैं,” ज़ुकेरबर्ग सम्मेलन के दौरान कहा गया।

यह सब, मेटा को एक ऐसे हेडसेट में लपेटने की जरूरत है जो हल्का और पहनने में आसान हो। 2020 में, मेटा रियलिटी लैब्स (जिसे तब फेसबुक रियलिटी लैब्स कहा जाता था) ने होलोग्राफिक लेंस का उपयोग करके अपना कॉन्सेप्ट वीआर हेडसेट दिखाया, जो बड़े आकार के धूप के चश्मे की तरह दिखता था। इससे नोट लेते हुए, मेटा ने होलोकेक 2 का प्रदर्शन किया, जो कंपनी का अब तक का सबसे पतला वीआर हेडसेट है। जुकरबर्ग ने कहा कि होलोकेक 2 पूरी तरह कार्यात्मक प्रोटोटाइप है जो पीसी से कनेक्ट होने पर कोई भी वीआर गेम खेल सकता है।

योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीने की राह दिखाता है और तन और मन के विकारों को दूर करता है – उपायुक्त डाॅ० मनोज कुमार प्रोटोकोल फाईनल रिहर्सल में योग साधकों ने जमकर बहाया पसीना, उत्साहित होकर अधिकारियों, कर्मचारियों व स्कूली छात्र, छात्राओं ने सीखे योग के गुर

जुकरबर्ग ने 2022 में एक हाई-एंड हेडसेट शिप करने की अपनी योजना के बारे में भी बताया, जिसका कोडनेम “प्रोजेक्ट कैम्ब्रिया” है। यह पहली बार पिछले साल घोषित किया गया था, और मेटा का कहना है कि हेडसेट उच्च-रिज़ॉल्यूशन कैमरों के साथ पूर्ण वीआर के साथ-साथ मिश्रित वास्तविकता का समर्थन करेगा जो एक वीडियो फ़ीड को आंतरिक स्क्रीन पर पास कर सकता है। प्रोजेक्ट कैम्ब्रिया भी आंखों पर नज़र रखने के साथ आएगा और जुकरबर्ग का कहना है कि मेटा वीआर हेडसेट्स की टो लाइनों की योजना बना रहा है – एक जो ओकुलस क्वेस्ट की तरह सस्ता और उपभोक्ता-केंद्रित रहेगा, और एक जो नवीनतम वीआर या मिश्रित वास्तविकता तकनीक को शामिल करेगा, जिसका उद्देश्य है एक “पेशेवर-ग्रेड” बाजार में।

VR हेडसेट्स AR स्मार्ट ग्लास की एक पंक्ति के साथ बैठेंगे, जो वास्तविक दुनिया में छवियों को प्रोजेक्ट करने के लिए हैं। “बटरस्कॉच” प्रोटोटाइप निकट-रेटिना स्तर के गुणवत्ता वाले हेडसेट डिस्प्ले को प्राप्त करने का एक प्रयास है, लेकिन वर्तमान में, यह “शिप करने योग्य कहीं भी नहीं है।” बटरस्कॉच, वर्तमान में ओकुलस क्वेस्ट 2 के संकल्प के लगभग 2.5 गुना की पेशकश करता है, रिपोर्टों ने सुझाव दिया है। जुकरबर्ग ने कहा है कि यह लगभग 55 पिक्सल प्रति फील्ड ऑफ व्यू डिग्री प्रदान करता है।

स्टारबर्स्ट, कंपनी की एक अन्य अवधारणा एक शक्तिशाली दीपक का उपयोग करती है, और इसके वजन का समर्थन करने के लिए हैंडल की आवश्यकता होती है। स्टारबस्ट 20,000 निट्स ब्राइटनेस के साथ हाई डायनेमिक रेंज लाइटिंग का उत्पादन करता है। जुकरबर्ग ने कहा कि पहली पीढ़ी के लिए उत्पाद दिशा के रूप में विचार करने के लिए यह “बेहद अव्यवहारिक” है, लेकिन कंपनी इसे आगे के शोध और अध्ययन के लिए एक परीक्षण के रूप में उपयोग कर रही है।

होलोकेक 2, एक अन्य वीआर हेडसेट प्रोटोटाइप वीआर हेडसेट को पतला और हल्का बनाने के लिए मेटा के विकल्प दिखाता है। VR हेडसेट लाइट-बेंडिंग तकनीकों पर बनाया गया है जो मोटे लेंस के लिए लगभग फ्लैट पैनल को खड़ा होने देता है। इसके परिणाम धूप के चश्मे जितने पतले हो सकते हैं, लेकिन मेटा ने कहा है कि यह एक आंतरिक प्रकाश स्रोत विकसित करने पर काम कर रहा है जो इन उपकरणों को शक्ति प्रदान करेगा।

सफीदों नई अनाज मंडी में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हुई पायलट रिहर्सल  

मेटा की रियलिटी लैब्स अगस्त सिग्ग्राफ ट्रेडशो के दौरान अधिक शोध पर भी चर्चा करेगी। मेटा द्वारा प्रदर्शित डिज़ाइन वर्तमान में हार्डवेयर प्रोटोटाइप के रूप में मौजूद है जिसे कंपनी सुधारने और व्यावहारिक बनाने पर काम कर रही है। एक प्रोटोटाइप – मिरर लेक – को प्रदर्शित नहीं किया गया था क्योंकि यह अभी तक भौतिक रूप से मौजूद नहीं है। डिजाइन स्की चश्मे की एक जोड़ी की तरह दिखता है और इसमें होलोकेक 2 के थिंक ऑप्टिक्स, स्टारबस्ट की एचडीआर क्षमताओं और बटरस्कॉच प्रोटोटाइप के संकल्प को शामिल किया जाएगा।

MP दीपेंद्र हुड्‌डा का कैलाश विजयवर्गीय से सवाल: क्या फौजी होने का गौरव भाजपा कार्यालय के चौकीदार होने के बराबर है

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *