मेटा अगले चार वर्षों में एआर और वीआर ग्लासेस के लिए अपनी योजनाओं को साझा करता है

 

मेटा क्वेस्ट वीआर में नई सुविधाएँ लाता रहता है

मेटा ने पिछली कुछ तिमाहियों में अपनी उत्पाद योजनाओं में देरी की है लेकिन इसकी दीर्घकालिक योजनाएँ ठोस दिखती हैं।

मेटा की अगले कुछ वर्षों में संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता गियर के लिए कुछ महत्वाकांक्षी योजनाएँ हैं। मेटा अपने सभी अंडे मेटावर्स बास्केट में डाल रहा है (मूल कंपनी का नाम स्पष्ट रूप से दिखाता है) और मार्क जुकरबर्ग का मानना ​​है कि एआर ग्लास मोबाइल फोन के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किए जाएंगे। 2027 तक मेटा का पहला एआर ग्लास बाजार में आ जाएगा।

साइबर ठगी: खाने के लिए किया था ऑर्डर, कस्टमर केयर पर कॉल की तो डॉक्टर के खाते से ‌99 हजार निकाले

मेटा की योजना अगले चार वर्षों में एक, दो नहीं बल्कि चार अलग-अलग उपकरणों की है ताकि इस क्रांति के लिए अपने प्रदर्शन का निर्माण किया जा सके। कंपनी के नए अपडेट में कहा गया है कि वह 2025 में अपने पहले स्मार्ट ग्लास को एक स्मार्टवॉच के साथ प्रदर्शित करेगी जिसमें न्यूरल इंटरफ़ेस होगा।

मेटा कर्मचारियों को इस सप्ताह एक प्रस्तुति के दौरान इन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है, जैसा कि द्वारा उद्धृत किया गया है कगार. मेटा हार्डवेयर डिवीजन से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं में देरी के लिए विशेष रूप से मेटा के दुनिया भर में छंटनी और बजट में कटौती के बाद इन योजनाओं को सुनना आश्चर्यजनक है।

बार्सिलोना रियल मैड्रिड के खिलाफ कोपा ‘क्लैसिको’ के लिए हार गया

एआर के अलावा, मेटा के पास इस साल के अंत में अपेक्षित क्वेस्ट 3 हेडसेट लॉन्च के साथ अपने क्वेस्ट लाइनअप के लिए भी तत्काल योजना है और इसकी कीमत $400 (लगभग 32,000 रुपये) से अधिक होने की संभावना है, शक्तिशाली लेकिन दो गुना पतला होने के कारण धन्यवाद। मेटा उम्मीद कर रहा है कि इसके मेटावर्स पारिस्थितिकी तंत्र के साथ-साथ हार्डवेयर फोकस से कंपनी को ऐसी सेवा बनाने में मदद मिलेगी जो व्यवसायों और उपभोक्ताओं को भी पूरा करती है।

संवर्धित वास्तविकता केवल मेटा के उद्देश्य का हिस्सा नहीं है; आपके पास मिश्रण में Google, Apple और कुछ अन्य जैसे Xiaomi और Oppo जैसे ब्रांड भी हैं। यह सब पूर्ण पैकेज के लिए नीचे आता है, कुछ ऐसा जो मेटा को Apple से सामना करना पड़ेगा जो इस साल के अंत में WWDC 2023 में रियलिटीओएस इकोसिस्टम लाने की अफवाह है।

लेकिन हैडसेट के अलावा स्मार्टवॉच से जुड़ा डेवलपमेंट भी दिलचस्प होगा। कंपनी ने एक पहनने योग्य उत्पाद बनाने के लिए बार-बार प्रयास किया है जो उसके लक्ष्यों के अनुकूल हो लेकिन मेटा ने या तो परियोजना में देरी की है या इसे पूरी तरह से बंद कर दिया है।

मेटा उपयोगकर्ता की गोपनीयता चिंताओं को अपने सिर पर लटकाए हुए महसूस करता है, इन उत्पादों के साथ प्रश्न में आने वाली नैतिकता को नहीं भूलना चाहिए। लेकिन इस सप्ताह मेटा द्वारा साझा की गई योजनाओं से पता चलता है कि कंपनी के पास एक पूर्ण विकसित रोडमैप है, अब यह देखना बाकी है कि उत्पाद बाजार में आते हैं या नहीं।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *