मेटावर्स की दिलचस्पी बढ़ी है, लेकिन बड़े पैमाने पर गोद लेना 8-10 साल दूर हो सकता है: नैसकॉम

 

मैकिन्से एंड कंपनी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 2022 में 57 प्रतिशत सीएक्सओ में मेटावर्स पहल चल रही है। (छवि: मेटा)

उद्योग संघ नैसकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटावर्स तकनीक में एक मजबूत शुरुआती पिकअप देखा जा रहा है, हालांकि पैमाने पर गोद लेने में 810 साल दूर होने की संभावना है।

उद्योग संघ नैसकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटावर्स तकनीक में एक मजबूत शुरुआती पिकअप देखा जा रहा है, हालांकि बड़े पैमाने पर गोद लेने में 8-10 साल दूर होने की संभावना है।

देखें: फाफ डु प्लेसिस ने अपना पहला SA20 शतक जमाया, जोबर्ग सुपर किंग्स ने डरबन के सुपर जायंट्स को हराया

मेटावर्स की कई व्याख्याएँ हैं। हालाँकि, इस तकनीक की प्रमुख विशेषताओं के बारे में बढ़ती सहमति के साथ, मेटावर्स डिजिटल-भौतिक संलयन के साथ एक निरंतर और इमर्सिव आभासी दुनिया के अनुभव को संदर्भित करता है जो इंटरऑपरेबिलिटी की अनुमति देता है, और उपयोगकर्ता की सार्थक रूप से बातचीत करने, लेन-देन करने और आभासी पहचान, संपत्ति को स्थानांतरित करने की क्षमता को बढ़ाता है। और डेटा एक दुनिया से दूसरी दुनिया में।

“जबकि बड़े पैमाने पर मेटावर्स को अपनाने में 8-10 साल दूर होने की संभावना है, और अधिकांश कार्यान्वयन पीओसी (अवधारणा का प्रमाण) या एमवीपी (न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद) चरण में हैं, अंतरिक्ष मजबूत शुरुआती गोद लेने का गवाह बन रहा है,” द्वारा रिपोर्ट नॉलेज पार्टनर के रूप में मैकिन्से एंड कंपनी के साथ नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)।

रिपोर्ट गोद लेने के प्रमुख रुझानों, मेटावर्स के संभावित अनुप्रयोगों और सेवा प्रदाताओं के लिए इस विकास में सक्रिय भूमिका निभाने के अवसरों को देखती है।

चंडीगढ़ में बीच सड़क पर स्कूल बस में लगी आग: बस में सवार सभी 32 बच्चे सकुशल, दोपहर साढ़े 3 बजे छुट्‌टी के बाद लौटते समय हादसा

एंटरप्राइज मेटावर्स एडॉप्शन मैच्योरिटी ट्रेंड 2017 में एआई ट्रेंड के समान हैं।

मैकिन्से एंड कंपनी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 2022 में 57 प्रतिशत सीएक्सओ में लंबी और छोटी अवधि दोनों में मेटावर्स पहल चल रही है।

मेटावर्स ने हाल की प्रौद्योगिकी प्रगति के साथ सबसे आगे की स्थिति ले ली है ताकि संभावित रूप से इंटरनेट का अगला विकास बन सके।

जबकि ‘मेटावर्स’ शब्द लगभग दो दशकों से अस्तित्व में है, उपन्यास इंटरनेट अवतार ने प्रौद्योगिकी क्रांति, उपभोक्ता तत्परता और उपभोक्ता-आधारित विपणन के उदय से प्रेरित एक त्वरित विकास देखा है।

नैसकॉम के एक बयान में कहा गया है, “महत्वपूर्ण पीई/वीसी निवेश और मजबूत विलय और अधिग्रहण प्रतिबद्धताओं की घोषणा 2022 की पहली छमाही में की गई है, जो 120 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक मूल्य (जनवरी-मई’22 के बीच अनुमानों के आधार पर) है।”

उद्यम मूल्य श्रृंखला में मेटावर्स उपयोग के मामलों को लागू करना शुरू कर रहे हैं, जैसे कि खुदरा, विनिर्माण, मीडिया, स्वास्थ्य सेवा, दूरसंचार, पेशेवर सेवाएं और बैंकिंग, मेटावर्स में उद्यम उपयोग मामलों के प्रमुख व्यय चालक होने की संभावना है।

नैसकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राहक जुड़ाव, मल्टी-चैनल ग्राहक सहायता और उत्पाद डिजाइनिंग के लिए रीयल-टाइम सिमुलेशन में उभरते उपयोग के मामले कर्षण प्राप्त कर रहे हैं।

यह काम और कार्यबल के सहयोग के भविष्य को “सरलीकृत” करने की भी उम्मीद है। वर्चुअल इंस्ट्रक्टर के साथ गेमिफाइड एआर/वीआर (ऑगमेंटेड रियलिटी/वर्चुअल रियलिटी) आधारित लर्निंग सूट का उपयोग करके सीखने और विकास की फिर से कल्पना करने जैसी कई पहलें चल रही हैं, एक इमर्सिव रिक्रूटमेंट तैयार करना और अवतार इंटरेक्शन के साथ कर्मचारी ऑनबोर्डिंग और जॉब फेयर में कर्मचारियों के साथ नेटवर्किंग और इमेजिनेशन कर्मचारी सहयोग और बैठकों के लिए डिजिटल जुड़वां कार्यालय।

चंडीगढ़ में बीच सड़क पर स्कूल बस में लगी आग: बस में सवार सभी 32 बच्चे सकुशल, दोपहर साढ़े 3 बजे छुट्‌टी के बाद लौटते समय हादसा

उस ने कहा, प्रौद्योगिकी की बड़े पैमाने पर क्षमता निवेश, प्रौद्योगिकी और प्रतिभा की तैयारी पर स्पष्टता, और सामाजिक चिंताओं को दूर करने की क्षमता जैसे कारकों द्वारा निर्धारित की जाएगी।

मैकिन्से एंड कंपनी के एक स्वतंत्र अध्ययन के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल 30-40 प्रतिशत सीएक्सओ ने अपने मेटावर्स निवेश पर अनिश्चित रिटर्न की रिपोर्ट दी और पहल प्रायोगिक बनी हुई है।

इसमें कहा गया है कि 3डी/तकनीकी कलाकार, मोशन डिजाइनर, ग्राफिक्स इंजीनियर, एआर/वीआर और सॉफ्टवेयर इंजीनियर आदि के क्षेत्रों में उभरता हुआ टैलेंट पूल भविष्य में बड़े पैमाने पर मेटावर्स क्षमता निर्माण हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *