मेगा आउटेज के कारण नेटवर्क समस्या का विस्तार से खुलासा करेगा माइक्रोसॉफ्ट

 

चार घंटे से अधिक समय तक चलने वाले डाउनटाइम का सामना करने के बाद Microsoft की सेवाएं ऑनलाइन वापस आ गईं।

माइक्रोसॉफ्ट की टीम्स, आउटलुक और कुछ अन्य सेवाएं बुधवार को भारत के कुछ हिस्सों में बंद हो गईं क्योंकि उपयोगकर्ताओं ने कई मुद्दों का सामना करने की सूचना दी।

एक नेटवर्क समस्या के कारण टीम्स, Xbox Live, आउटलुक और Microsoft 365 सुइट जैसी Microsoft सेवाओं में मेगा आउटेज हो गया, क्योंकि भारत सहित विश्व स्तर पर लाखों उपयोगकर्ता मझधार में छोड़ दिए गए थे। कंपनी अब इस सप्ताह एक विस्तृत समीक्षा प्रस्तुत करेगी कि वास्तव में क्या हुआ।

महम MLA कुंडू ने नांगल चौधरी से शुरू की पदयात्रा: जनसभा में बोले-लोगों को जायज हक दिलाने को सड़क पर उतरे; सरकार झूठी

कंपनी ने पुष्टि की कि उसने एक नेटवर्क परिवर्तन को वापस ले लिया है जो “हम मानते हैं कि प्रभाव पैदा कर रहा है”। चार घंटे से अधिक समय तक चलने वाले डाउनटाइम का सामना करने के बाद Microsoft की सेवाएं ऑनलाइन वापस आ गईं।

कंपनी ने अपनी एज़्योर क्लाउड सर्विस वेबसाइट पर पोस्ट किया, “हमने निर्धारित किया है कि Microsoft वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) में किए गए बदलाव ने इंटरनेट पर ग्राहकों के बीच एज़्योर, क्षेत्रों के भीतर सेवाओं के बीच कनेक्टिविटी, साथ ही एक्सप्रेस रूट कनेक्शन को प्रभावित किया है।”

तकनीकी दिग्गज ने कहा कि यह तीन दिनों में एक प्रारंभिक पोस्ट इंसिडेंट रिव्यू (पीआईआर) के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करेगा, जो प्रारंभिक मूल कारण और मरम्मत की वस्तुओं को कवर करेगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, “हम 14 दिनों के बाद एक अंतिम पीआईआर के साथ इसका पालन करेंगे, जहां हम इस घटना में गहरा गोता लगाएंगे।”

नॉइज़ बड्स कॉम्बैट गेमिंग TWS भारत में उपलब्ध: कीमत, स्पेसिफिकेशन और बहुत कुछ

कंपनी ने कहा कि वह पूरी सेवा में रिकवरी की निगरानी करना जारी रखेगी और कुछ ग्राहक शमन की रिपोर्ट कर रहे हैं।

इसमें कहा गया है, “हम रिकवरी प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सेवा को अतिरिक्त बुनियादी ढांचे से भी जोड़ रहे हैं।”

Microsoft की Teams, Outlook और कुछ अन्य सेवाएँ Microsoft के कुछ हिस्सों में नीचे चली गईं भारत बुधवार को उपयोगकर्ताओं ने कई मुद्दों का सामना करने की सूचना दी।

डाउन डिटेक्टर के अनुसार, 63 प्रतिशत से अधिक उपयोगकर्ताओं ने बताया कि वे ऐप के साथ समस्याओं का सामना कर रहे थे, 26 प्रतिशत ने सर्वर कनेक्शन के साथ और 11 प्रतिशत ने वेबसाइट के साथ समस्याओं का उल्लेख किया। आउटेज का सामना करने वाले शहरों में दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई शामिल थे।

गण्यमान्य लोगों ने ली बालिका संरक्षण की शपथ

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *