‘मेक इन इंडिया’ स्मार्टफोन में एप्पल का योगदान मूल्य के लिहाज से 25% तक पहुंचा: रिपोर्ट

 

एपल से मेक इन इंडिया का शिपमेंट 65 फीसदी बढ़ा

शोध निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि कुल मिलाकर 2022 भारत में विनिर्माण और स्थानीयकरण के लिहाज से अच्छा साल रहा है।

Apple से ‘मेक इन इंडिया’ शिपमेंट वॉल्यूम के हिसाब से 65 प्रतिशत (ऑन-ईयर) और वैल्यू के हिसाब से 162 प्रतिशत बढ़ा, 2022 में ब्रांड का वैल्यू शेयर 25 प्रतिशत तक ले गया, जो 2021 में 12 प्रतिशत था, एक नई रिपोर्ट में कहा गया है दिखाया।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, ‘मेक इन इंडिया’ स्मार्टफोन शिपमेंट में निर्यात का योगदान 2022 में मात्रा (20 प्रतिशत) और मूल्य के संदर्भ में (30 प्रतिशत) दोनों में उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

राम रहीम के गुरुमंत्र तिथि पर विवाद छिड़ा: डेरा चीफ का दावा; 25 मार्च 1973 को लिया था; डेरे के ग्रंथों में 31 मार्च 1974 लिखा

कुल मिलाकर, ‘मेक इन इंडिया’ स्मार्टफोन शिपमेंट 2022 (जनवरी-दिसंबर) में 3 प्रतिशत की गिरावट के साथ 188 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया।

इस गिरावट के पीछे प्रमुख कारक विशेष रूप से वर्ष की दूसरी छमाही में मैक्रोइकॉनॉमिक हेडविंड्स के कारण उपभोक्ता मांग में नरमी थी।

सीनियर रिसर्च एनालिस्ट प्राचीर सिंह ने कहा, “एप्पल के ईएमएस (इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज) पार्टनर्स फॉक्सकॉन होन हाई और विस्ट्रॉन क्यू4 2022 में शीर्ष 10 में सबसे तेजी से बढ़ने वाले निर्माता थे। ऐप्पल से निर्यात बढ़ने से भी विकास को बढ़ावा मिला।”

एशियाई खेलों, ओलंपिक के लिए एथलीटों के प्रशिक्षण के लिए धन का पर्याप्त उपयोग सुनिश्चित करें: संसदीय पैनल

Q4 2022 में, सैमसंग ओप्पो से आगे शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता के रूप में उभरा, जिसके एंट्री-टियर सेगमेंट में इन्वेंट्री के मुद्दों के कारण मैन्युफैक्चरिंग शिपमेंट में 31 प्रतिशत की गिरावट आई।

“एप्पल के ईएमएस पार्टनर फॉक्सकॉन होन हाई, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन वॉल्यूम के मामले में 2022 में भारत में शीर्ष 10 ईएमएस खिलाड़ियों में शामिल थे। मूल्य के संदर्भ में, फॉक्सकॉन होन है और विस्ट्रॉन ने ईएमएस परिदृश्य का नेतृत्व किया,” सिंह ने कहा।

इन दोनों विनिर्माताओं ने हाल के संवितरणों में पीएलआई प्रोत्साहन भी प्राप्त किया है।

ओईएम में, ओप्पो ने 2022 में 22 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ‘मेड इन इंडिया’ स्मार्टफोन शिपमेंट का नेतृत्व किया, जिसके बाद सैमसंग का स्थान रहा।

शोध निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि कुल मिलाकर 2022 भारत में विनिर्माण और स्थानीयकरण के लिहाज से अच्छा साल रहा है।

“एप्पल, सैमसंग और अन्य ओईएम से बढ़ते निर्यात ने 2022 में स्थानीय रूप से निर्मित शिपमेंट को रोक दिया और स्थानीय मांग में गिरावट के प्रभाव को कुछ हद तक कम कर दिया। पाठक ने कहा, केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर सरकार के साथ-साथ अन्य पहलों से पीएलआई प्रोत्साहनों के हालिया संवितरण ने समग्र स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले समय में, हम देश को पीएलआई योजना का लाभ उठाते हुए देख सकते हैं, जो कि एप्पल और सैमसंग से बढ़ते निर्यात के लिए धन्यवाद है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!