मुआना गांव में चांद सूरज नामक हरियाणवीं स्वांग आयोजित

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार एवं दीपिका रूरल डेवलेपमेंट सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में उपमंडल के गांव मुआना स्थित मदन मोहन गऊशाला में चांद सूरज नामक हरियाणवीं स्वांग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर अतिथि जिला परिषद सदस्य विकास शर्मा व मुआना गांव के सरपंच डा. श्याम शर्मा ने शिरकत की। संस्था की सचिव पूनम ने आए हुए अतिथियों का अभिनंदन किया।
सांगी विजय कुमार की टीम ने चांद सूरज स्वांग का मंचन करके दर्शकों का मन मोह लिया। स्वांग मंचन में कलाकारों ने बताया कि लखनऊ शहर के बीच में बिहारी लाल वकील का लड़का सूरज कालेज में पढऩे के लिए जाता था। दूसरी तरफ उसी शहर में गंज रोड पर ठाकुर रिसलदार की पोती चंद्रमा अपनी सखी-सहेलियों को लेकर गुड्डा-गुड्डी का ब्याह कर रही थी। तेल की कढ़ाही चढ़ाई हुई थी व गुलगुले व पूड़े उतार रही थी। उधर से लड़का सूरज अपने दोस्तों के साथ फुटबाल ख्खेलने जाता है।
खेल के दौरान फुटबाल उछलकर कढ़ाही में गिर जाती है और तेल की छींटे लगकर चंद्रमा का हाथ जल जाता है। अपने संबोधन में अतिथियों ने कहा कि आज के आधुनिक व बदलते दौर में स्वांग की कला कहीं ना कहीं सिमटती चली जा रही है। ऐसे में इस कला को सहेजने में संस्था अपना महत्वपूर्ण रोल अदा कर रही है, जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। इस मौके पर ब्लाक समिति सदस्य राजबीर शर्मा, मोनू वाल्मीकि व अजय राणा तथा गौशाला के प्रधान राजा राम शर्मा मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *