मिशन टू सन, चंद्रयान 3 और अधिक: इसरो ने 2023 के लिए क्या तैयार किया है

 

नई दिल्ली, 31 दिसंबर: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 2023 में सूर्य-आदित्य-और चंद्रमा-चंद्रयान-3 के लिए समर्पित मिशनों के साथ विज्ञान प्रयोगों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा, भले ही नवजात स्टार्ट-अप क्षेत्र इसके लिए तैयार है। अंतरिक्ष अनुप्रयोग खंड में चढ़ना।

वर्ल्ड कप के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट करेगा BCCI

आगामी वर्ष भारत की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान – गगनयान परियोजना पर प्रयोगों की एक श्रृंखला का भी गवाह बनेगा – 2023 की अंतिम तिमाही में मानव-रेटेड लॉन्च वाहन, कक्षीय मॉड्यूल प्रणोदन प्रणाली के प्रदर्शन को मान्य करने के उद्देश्य से पहला मानवरहित मिशन अपेक्षित है। पुनर्प्राप्ति संचालन।

प्रधान मंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस महीने संसद को बताया कि इसरो अगले साल की शुरुआत में कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज से पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन का पहला रनवे लैंडिंग प्रयोग (आरएलवी-एलईएक्स) आयोजित करने की योजना बना रहा है।

एवर्टन के खिलाफ अपना 21वां प्रीमियर लीग गोल करने के बाद एर्लिंग हैलैंड ने अनोखा रिकॉर्ड बनाया

भारतीय स्टार्ट-अप्स जिन्होंने स्काईरूट एयरोस्पेस के विक्रम-एस रॉकेट द्वारा उप-कक्षीय उड़ान के साथ अपने आगमन को चिह्नित किया, एक निजी क्षेत्र की कंपनी द्वारा पहला और अप्रैल में स्पेसएक्स के फाल्कन-9 रॉकेट पर पिक्ससेल के हाइपरस्पेक्ट्रल उपग्रह शकुंतला का प्रक्षेपण और इसरो के ऑनबोर्ड आनंद पीएसएलवी नवंबर में

 

स्काईरूट एयरोस्पेस, जिसने नवंबर में भारत का पहला निजी तौर पर विकसित रॉकेट लॉन्च किया था, अगले साल किसी समय कक्षा में एक ग्राहक उपग्रह स्थापित करने की योजना बना रहा है, जबकि आईआईटी-मद्रास परिसर में एक स्टार्ट-अप, अग्निकुल कॉस्मॉस ने भी अपनी परीक्षण उड़ान की योजना बनाई है। अत्यधिक अनुकूलन योग्य अग्निबाण रॉकेट।

पिक्सेल के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवैस अहमद ने कहा, ‘हम छह वाणिज्यिक हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजरी उपग्रह विकसित कर रहे हैं जो अगले साल प्रक्षेपण के लिए तैयार होंगे।’

अहमद ने कहा कि दुनिया भर में कई और रॉकेट कंपनियां अपने पहले ऑर्बिटल लॉन्च को सफल होते हुए देखेंगी, जिससे रॉकेट-थीम वाले गेम ऑफ थ्रोन्स को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि वे अंतरिक्ष में उपग्रह भेजने वाले ग्राहकों के एक ही सेट के लिए होड़ करते हैं।

नए वर्ष में करोड़ो रूपए की सौगात से लिखी जाएगी नई इबारत जिला में चल रहे विकास कार्यो को लेकर उपायुक्त ने किया निरीक्षण

स्टार्ट-अप देश में विशाल अंतरिक्ष अनुप्रयोग बाजार पर नजर गड़ाए हुए हैं, जो पहले इसरो का एकमात्र डोमेन था, पृथ्वी इमेजिंग क्षेत्र में खुद के लिए एक जगह बना रहा था, छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए रॉकेट विकसित कर रहा था, उपग्रहों के लिए सस्ता ईंधन डिजाइन कर रहा था और यहां तक ​​कि योजना भी बना रहा था। पर्यटकों को अंतरिक्ष यात्रा पर ले जाने के लिए।

ध्रुवस्पेस के मुख्य वित्तीय अधिकारी चैतन्य डोरा सुरपुरेड्डी ने पीटीआई-भाषा को बताया, “नवोन्मेषी अंतरिक्ष अनुप्रयोगों की संभावनाएं बहुत अधिक हैं, खासकर अगर स्थापित एयरोस्पेस कंपनियां उन व्यवसायों के साथ साझेदारी करती हैं, जो परंपरागत रूप से कक्षा में नहीं गए हैं, जैसे फार्मास्युटिकल, कृषि कंपनियां।”

ध्रुवस्पेस ने इसरो के पीएसएलवी सी-54 मिशन पर दो उपग्रह थायबोल्ट 1 और 2 लॉन्च किए थे जिन्होंने शौकिया उपग्रह संचार करने की क्षमता का प्रदर्शन किया था जो हैम रेडियो संचालन में मदद करेगा।

सुरपुरेड्डी ने कहा कि ध्रुवास्पेस ने पहले ही उपग्रहों के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये का अपना पहला वाणिज्यिक अनुबंध हासिल कर लिया है।

जब आप सो रहे थे: रोनाल्डो अल नास्र में शामिल हो गए, बेंजेमा स्कोर ब्रेस, लिवरपूल ने लीसेस्टर सिटी को हराया

“अंतरिक्ष स्टार्टअप की संख्या भारत भारतीय अंतरिक्ष संघ (आईएसपीए) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट (सेवानिवृत्त) ने पीटीआई को बताया, पहले ही 100 को पार कर लिया है और इन स्टार्टअप्स ने 245.35 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की धनराशि जुटाई है।

अग्निकुल ने श्रीहरिकोटा में इसरो के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में अपने पहले लॉन्चपैड और मिशन नियंत्रण केंद्र का भी उद्घाटन किया।

2022 में, उद्योग ने न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के साथ कुछ प्रमुख मील के पत्थर देखे, जो लार्सन एंड टुब्रो (L&T) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा गठित अंतरिक्ष समूह को अगले पांच ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहनों के वाणिज्यिक विकास के लिए 860 करोड़ रुपये के अनुबंध के लिए अधिकृत करता है। पीएसएलवी)।

भारत के गलत मानचित्र को ट्वीट करने के लिए आईटी मंत्री ने व्हाट्सऐप को किया स्कूल; मंच ने मांगी माफी, कहा भविष्य में ध्यान रखेंगे

वनवेब ने श्रीहरिकोटा से पृथ्वी की निचली कक्षा में 36 उपग्रहों को स्थापित करने के लिए इसरो के प्रक्षेपण यान की सेवाओं पर भी हस्ताक्षर किए। अगले वर्ष अन्य 36 उपग्रहों के अनुवर्ती प्रक्षेपण की उम्मीद है।

इसरो के लिए वनवेब अनुबंध के बाद भारतीयों द्वारा कुछ आक्रामक बोली का परिणाम माना जाता है यूक्रेन संघर्ष ने रूसी अंतरिक्ष प्रक्षेपण क्षमताओं को बाजार से बाहर कर दिया।

विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली के अंतरिक्ष सलाहकार चैतन्य गिरि सौरव गांगुली की क्रिकेट टीम द्वारा प्रदर्शित भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में आक्रामकता की तुलना करते हैं।

“हमारा पहले का दृष्टिकोण मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व वाली क्रिकेट टीम की तरह था – बहुत मधुर और सज्जनतापूर्ण। नई आक्रामकता भारत के बढ़ते भू-राजनीतिक कद के कारण है। साथ ही, यूक्रेन संघर्ष के कारण रूसी बाजार भी नहीं चल रहा है। चीनी भी ऐसा ही है। बाजार। अब यह एडवांटेज इंडिया है।

उन्होंने कहा कि भारतीय स्टार्ट-अप्स को भी अंतरराष्ट्रीय अनुबंधों के लिए होड़ करनी चाहिए और व्यापार के लिए इसरो की ओर नहीं देखना चाहिए।

पेले जैसे खिलाड़ियों के कारण ‘फुटबॉल फुटबॉल है’, मैन सिटी बॉस पेप गार्डियोला कहते हैं

गिरि ने कहा, “इसरो कोई इकाई नहीं है जो उनके लिए व्यापार बनाए रखे। भारतीय अंतरिक्ष स्टार्ट-अप, एमएसएमई और बड़े कॉरपोरेट्स को एक-दूसरे के बीच व्यापार व्यवस्था करनी होगी। इन बी-2-बी व्यवस्थाओं को बढ़ने की जरूरत है।” पीटीआई एसकेयू जेडएमएन

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!