मानेसर में इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी की नई पहल: केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय और राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने प्रदर्शनी एवं आईकैट इंक्विबेशन सेंटर का किया उद्घाटन

 

मानेसर में आईकैट इंक्विबेशन सेंटर का उद्घाटन करते केंद्रीय मंत्री।

  • यह सम्मेलन पीएलआई- ऑटो, पीएलआई- एसीसी और फेम जैसे प्रमुख विषयों पर केंद्रित था।
  • केंद्रीय मंत्री ने कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण भी किया।

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने 4 फरवरी को केंद्र सरकार की प्रमुख संस्था इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आइकैट) सेंटर- 2 मानेसर में “पंचामृत की ओर” विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन सह प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन पीएलआई- ऑटो, पीएलआई- एसीसी और फेम जैसे प्रमुख विषयों पर केंद्रित था।

जनता दरबार: पुलिस अधीक्षकों का दावा- 98% शिकायतें डीएसपी को भेजीं, गृहमंत्री विज बाेले-डिस्पोज ऑफ चाहिए

इस कार्यक्रम में ऑटोमोटिव उद्योग के प्रमुख प्रतिनिधियों, नीति आयोग, एमएचआई, एमओआरटीएंडएच, एमएनआरई, एमओईएफसीसी, एमओपी, एमओपीएंडएनजी के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, वरिष्ठ शिक्षाविदों, स्टार्ट- अप प्रतिनिधियों, विशेषज्ञों और कई इंजीनियरिंग कालेजों के छात्र भी शामिल हुए। इस अवसर पर केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. पांडेय और भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने प्रदर्शनी एवं आईकैट इंक्विबेशन सेंटर का भी उद्घाटन किया। केंद्रीय मंत्री ने कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण भी किया। डॉ. महेंद्र पांडेय ने कहा कि इंक्यूबेशन सेंटर बाजार के लिए तैयार उत्पादों को विकसित करने के लिए स्टार्टअप्स की मदद करेगा। इससे विकसित उत्पादों की सफलता दर में भी वृद्धि होगी।

ईयू ने माइक्रोसॉफ्ट को 69 अरब डॉलर से अधिक की सक्रियता बर्फ़ीला तूफ़ान अधिग्रहण के लिए औपचारिक नोटिस जारी किया

डॉ. पांडेय ने गत एक फरवरी को लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2023-24 की चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह बजट हरित गतिशीलता को बढ़ावा देने पर निरंतर ध्यान देने के साथ सरकार की “मेक इन इंडिया” पहल पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए भविष्योन्मुखी है। कार्यक्रम के दौरान मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ हनीफ कुरैशी ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया और केंद्र सरकार नीतियों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर इलेक्ट्रिकल व्हीकल के विकास में योगदान देने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया। समारोह में शामिल हुए सभी अतिथियों का आइकैट के निदेशक सौरभ दलेला ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

 

खबरें और भी हैं…

.
ईयू ने माइक्रोसॉफ्ट को 69 अरब डॉलर से अधिक की सक्रियता बर्फ़ीला तूफ़ान अधिग्रहण के लिए औपचारिक नोटिस जारी किया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *