माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया 365 कोपिलॉट: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंटीग्रेटेड इन वर्ड, एक्सेल, और अन्य

एआई रेस भाप उठा रही है। (छवि: माइक्रोसॉफ्ट)

Microsoft 365 Copilot अब रोजमर्रा के काम और उत्पादकता अनुप्रयोगों जैसे Word, Excel, PowerPoint, Outlook, Teams, Power Platform, Viva, आदि में एकीकृत है। यहाँ यह क्या कर सकता है।

जैसा कि स्पष्ट है, Microsoft अपने उत्पाद लाइनअप में कृत्रिम बुद्धिमत्ता को एकीकृत करने पर दोगुना काम कर रहा है। अब, रेडमंड-आधारित टेक दिग्गज ने Microsoft 365 कोपिलॉट लॉन्च किया है, जिसे वह आपके ‘कोपिलॉट फॉर वर्क’ कहता है।

कंपनी का दावा है कि Microsoft 365 सह-पायलट “आपके शब्दों को ग्रह पर सबसे शक्तिशाली उत्पादकता उपकरण में बदलने के लिए Microsoft ग्राफ़ और Microsoft 365 ऐप्स में आपके डेटा के साथ बड़े भाषा मॉडल (LLM) की शक्ति को जोड़ती है।”

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा, “कंप्यूटिंग के साथ हम कैसे इंटरैक्ट करते हैं, इसके विकास में आज अगला बड़ा कदम है, जो मौलिक रूप से हमारे काम करने के तरीके को बदल देगा और उत्पादकता वृद्धि की एक नई लहर को खोल देगा।”

उन्होंने कहा, “काम के लिए हमारे नए सह-पायलट के साथ, हम लोगों को अधिक एजेंसी दे रहे हैं और प्रौद्योगिकी को सबसे सार्वभौमिक इंटरफेस-प्राकृतिक भाषा के माध्यम से अधिक सुलभ बना रहे हैं।”

365 कोपिलॉट न केवल रोजमर्रा के काम और उत्पादकता अनुप्रयोगों जैसे वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, आउटलुक, टीम्स, पावर प्लेटफॉर्म, वीवा और अन्य में एकीकृत है, बल्कि यह ‘बिजनेस चैट’ नामक एक नए टूल के साथ भी काम करता है। यह इसे माइक्रोसॉफ्ट ग्राफ के नवीनतम अपडेट की पूरी क्षमता का उपयोग करने और दस्तावेजों, प्रस्तुतियों, ईमेल, कैलेंडर, नोट्स और संपर्कों से जानकारी को समेकित रूप से एकीकृत करने के लिए रीयल-टाइम डेटा का उपयोग करने की अनुमति देता है। इसके आधार पर, टूल चैट को सारांशित कर सकता है और प्रोजेक्ट फ़ाइलों से योजनाएँ बना सकता है।

वीडियो देखें: Google मानचित्र का उपयोग करके अपने गुम हुए फ़ोन को कैसे ट्रैक करें | चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

सहपायलट, विशेष रूप से वर्ड, पॉवरपॉइंट और एक्सेल जैसे ऐप में- आपको लेखन, सोर्सिंग और संपादन में समय और प्रयास बचाने में मदद कर सकता है, माइक्रोसॉफ्ट का दावा है। सहपायलट आपको संपादित करने और पुनरावृति करने के लिए पहला मसौदा देता है। PowerPoint में, Copilot आपके द्वारा पिछले सप्ताह या पिछले वर्ष बनाए गए दस्तावेज़ से प्रासंगिक सामग्री जोड़कर सरल संकेत के साथ सुंदर प्रस्तुतिकरण बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। एक्सेल में, आप रुझानों का विश्लेषण कर सकते हैं और पेशेवर दिखने वाले डेटा विज़ुअल बना सकते हैं।

“आउटलुक में सह-पायलट आपको मिनटों में अपना इनबॉक्स साफ़ करने में मदद करता है, घंटों में नहीं। और हर मीटिंग Teams में Copilot के साथ एक उपयोगी मीटिंग होती है। यह प्रमुख चर्चा बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकता है – जिसमें यह भी शामिल है कि किसने क्या कहा और कहां लोग गठबंधन करते हैं और जहां वे असहमत हैं – और एक बैठक के दौरान सभी वास्तविक समय में कार्रवाई का सुझाव देते हैं, “माइक्रोसॉफ्ट ने कहा।

Microsoft स्वीकार करता है कि Copilot के साथ एक ‘सीखने की अवस्था’ जुड़ी हुई है, लेकिन जो लोग काम करने के इस नए तरीके को अपनाना सीखते हैं, वे बढ़त हासिल करने के लिए खड़े होते हैं और लोगों के काम करने के तरीके को मौलिक रूप से बदल देते हैं।

सभी पढ़ें नवीनतम टेक समाचार यहाँ

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *