महेंद्रगढ़ में पहुंचे एसीएस वी राजशेखर वंडरु: बुचोली गांव में विकास कार्यों का किया निरीक्षण; ग्राम रक्षक योजना में गोद लिया है गांव

 

अंबेडकर कीमूर्ति पर माल्यार्पण करते एसीएस वी राजा शेखर वुंडरू व एसडीएम।

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी राजा शेखर वुंडरू ने शुक्रवार को गांव बुचोली का दौरा किया। उन्होंने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। इसके अलावा गांव में पौधारोपण भी किया। यह गांव उन्होंने हरियाणा सरकार की ग्राम संरक्षक योजना के तहत गोद लिया हुआ है।

विदेशी त्योहारों की ललक में अपनी सभ्यता व संस्कृति नहीं भूलनी चाहिए: अरविंद शर्मा

वुंडरू ने गांव की हरिजन चौपाल में ग्रामीणों के साथ बैठकर बातचीत की। उन्होंने बताया कि नई ग्राम पंचायतों का गठन हो चुका है। अब ग्राम पंचायतें योजनाबद्ध तरीके से विकास कार्य करवाएं। उन्होंने कहा कि हर कार्य की सोशल ऑडिट करवाएं। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने गांवों में विकास गतिविधियों की निगरानी के लिए ग्राम संरक्षक योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री ने 20 मार्च को एक-एक गांव के संरक्षक बनने के निर्देश दिए थे। आज भी खुद इसी कड़ी में गांव का दौरा करने पहुंचे हैं।

इससे पहले उन्होंने गांव बुचोली की आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। वहां पर उन्होंने स्टाफ का हाजिरी रजिस्टर चेक किया तथा स्टॉक रजिस्टर का भी निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने शिव धाम योजना के तहत श्मशान घाट का भी निरीक्षण किया।

सैमसंग ने नए विज्ञापन में फ़्लिप करने योग्य फ़ोन नहीं होने के लिए Apple का मज़ाक उड़ाया

कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण।

कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण।

उन्होंने बताया कि अब गांव में तीव्र व समग्र विकास का तंत्र तैयार किया जाएगा ताकि सरकार की योजनाओं का फायदा आम नागरिकों को जल्द से जल्द मिले। इस योजना का लक्ष्य गांव में सरकार की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की सघन समीक्षा करना और ग्रामीणों के कल्याण से सम्बंधित मुद्दों की बेहतर समझ विकसित करना है।

उन्होंने बताया कि वह समय-समय पर संरक्षक के तौर पर गांव की विकास की योजनाओं की समीक्षा करते रहेंगे। ग्राम सभा व ग्राम पंचायत भविष्य की योजना बनाकर ग्रामीण विकास पर फोकस करेगी। ग्रामीणों ने एसीएस का भव्य स्वागत किया। गांव की सरपंच अलका यादव ने गांव की ओर से मांग पत्र रखा जिसे पूरा करने का आश्वासन दिया गया।

इस मौके पर उनके साथ एसडीएम हर्षित कुमार, बीडीपीओ निशा तंवर, एसईपीओ अंकित यादव, सरपंच अलका यादव,अरविंद मोहन, सतवीर, विनोद शर्मा,जय सिंह नंबरदार,मुख्याध्यापक राजेश,राम अवतार मेहरा,राजेंद्र प्रसाद व पूर्व सरपंच सुरेंद्र मोदी भी मौजूद थी।

 

खबरें और भी हैं…

.सफीदों के कारपोरेशन बैंक में फर्जी कागजात देकर लाखों का लोन लेने का मामला

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *