महेंद्रगढ़ में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनने शुरू: आधार कार्ड केंद्र पर सरकारी और निजी संस्थान के रिटायर्ड पेंशनर के लिए सुविधा

 

हरियाणा के महेंद्रगढ़ के नांगल सिरोही में खेड़की मोड के नजदीक ग्राम सचिवालय में स्थित आधार कार्ड केंद्र पर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनाने का कार्य शुरू हो गया है। क्षेत्र के लोग इसका लाभ ले सकते हैं।

फतेहाबाद में CET एग्जाम में कराई नकल: इंविजिलेटर एक परीक्षार्थी से पूछ दूसरे को बताता CCTV में कैद; HSSC अब करेगा कार्रवाई

केंद्र प्रभारी मनजीत डागर ने बताया कि लाइफ सर्टिफिकेट वर्ष में एक बार नवंबर महीने में बनवानी पड़ती है, ताकि जीवित रहने का प्रमाण हो सके। यह केवल सरकारी व निजी संस्थान के रिटायर्ड पेंशनर को ही बनवानी पड़ती है। लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए रिटायर्ड पेंशनर या नॉमिनी को स्वयं आकर बायोमेट्रिक प्रक्रिया द्वारा उंगलियों की छाप लगाकर बनवाना पड़ता है।

सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक व पीपीओ नंबर लाना जरूरी है। केंद्र प्रभारी ने बताया कि आधार कार्ड में त्रुटि ठीक करवाने के लिए ओरिजिनल दस्तावेज लाना अनिवार्य है। सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक आधार कार्ड से संबंधित कार्य करवा सकते हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.
सिग्नल अब उपयोगकर्ताओं को कहानियों को अनुकूलित करने की अनुमति देता है, कभी भी हटा सकता है

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!