महाराष्ट्र ने लंबे समय से रणजी ट्रॉफी नहीं जीती है; मेरा लक्ष्य अपनी टीम की जीत सुनिश्चित करना है’: एमसीए अध्यक्ष रोहित पवार

 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के पोते, रोहित पवार को हाल ही में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया था। 37 वर्षीय, महाराष्ट्र के एक विधायक हैं और उन्होंने राज्य में क्रिकेट के लिए अपनी योजनाओं के बारे में द इंडियन एक्सप्रेस से बात की, और क्या क्रिकेटरों को प्रशासन के साथ-साथ राजनेताओं को भी क्रिकेट में प्रवेश करना चाहिए।

राम रहीम ने उगाई बिना मिट्‌टी के सब्जियां: रंग-बिरंगी ऑर्गेनिक गोभी दिखाकर बोला- खेत से तोड़कर लाया हूं, जो भी खाएगा, खुशी आएगी

कुछ अंशः

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में आपका नामांकन अप्रत्याशित रूप से हुआ?
मैं उसी तरह राजनीति में आया और किसी ने मुझसे राजनीति में आने की उम्मीद नहीं की थी। कभी-कभी अप्रत्याशित चीजें करना महत्वपूर्ण होता है। जहां तक ​​इस एमसीए चुनाव का संबंध है, यह अप्रत्याशित था, मुझे क्रिकेट पसंद है और मैं इसके लिए जुनूनी हूं। मैंने (शरद) पवार साहब से बात की, इसमें शामिल होने का फैसला मेरा था। फिर उन्होंने कहा, अच्छा फैसला होगा, उन्होंने हमें रास्ता दिखाया।

क्या आप दुविधा में थे कि यह सही समय है या नहीं?
मैं कोई ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो निर्णय लेते समय दो दिमागों में हो। जब मुझे लगा कि मुझे राजनीति में आने की जरूरत है, तो मैं इसमें शामिल हो गया। इसी तरह, क्रिकेट में, जब मुझे लगा कि मुझे प्रवेश करने की आवश्यकता है, तो मैंने किया।

क्या पवार सरनेम का होना बोझ और उम्मीदों के साथ आता है?
पवार उपनाम होने से हमें एक दृष्टि मिलती है। के लिए उन्होंने बहुत कुछ किया मुंबई क्रिकेट संघ। उन्होंने कुश्ती, कबड्डी जैसे अन्य खेलों के लिए भी बहुत कुछ किया। उन्होंने बुनियादी ढांचे का निर्माण किया और खिलाड़ियों को अवसर दिए। मैं इसे सामान नहीं कहूंगा।

नारनौल में पेट्रोल भरवाकर भागा कार चालक: 1420 का डलवाया तेल, सेल्समैन को फ्यूल टैंक भी बंद नहीं करने दिया

आपने उन क्षेत्रों की पहचान की होगी जिन पर आप काम करना चाहते हैं?
हमें गहुंजे स्टेडियम की क्षमता बढ़ाने की जरूरत है, लेकिन कई कानूनी मुद्दे हैं जिन्हें हमें सुलझाने की जरूरत है। खिलाड़ियों को इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होती है, चाहे वह विशेष रूप से मानसून के दौरान क्रिकेट खेलना हो या उनके रहने की जगह। चाहे फिजियोथेरेपी हो, या उनका रिहैब। हम पूर्व खिलाड़ियों से मदद लेंगे और यह देखने की कोशिश करेंगे कि हमें किन क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है। मेरे लिए खेलने वाले युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलना चाहिए। हमने अब लंबे समय से रणजी ट्रॉफी नहीं जीती है, मेरा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि आगे जाकर हमारी टीम जीते। साथ ही एक उचित क्रिकेटिंग कैलेंडर की जरूरत है। साथ ही हम महाराष्ट्र प्रीमियर लीग को फिर से शुरू करना चाहते हैं। साथ ही हम अपनी महिला टीम को मजबूत करना चाहते हैं, हमें उनके लिए भी एक मैदान चाहिए जिसकी हम तलाश करेंगे।

क्या राजनेता अच्छे क्रिकेट प्रशासक बनाते हैं?
राजनेताओं के पास धैर्य है, हम जानते हैं कि कौन सा आदमी संघ के लिए अच्छा है और कौन राजनीति कर रहा है। हमें यह समझने की आदत है कि कौन से लोग किस काम के लिए उपयुक्त हैं। हर किसी के पास अलग-अलग कौशल होते हैं और हम जानते हैं कि उनका कैसे और कहां उपयोग करना है। कुछ को वित्त में अच्छी विशेषज्ञता होगी, कुछ को क्रिकेट का अच्छा ज्ञान होगा। एक राजनेता के रूप में हम 3.5 लाख लोगों के वोट पाकर चुने गए हैं, इसलिए हमें चीजों को जानने की आदत है।

एसडीएम ने ब्लाक समिति के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को दिलाई शपथ

पवार ने क्रिकेटरों को क्रिकेट संभालने दिया और उन्होंने प्रशासन का काम संभाला। आपका क्या लेना है?
ऐसा ही होना चाहिए। (यह इस तरह होना चाहिए।) यह सरल है, क्रिकेटर्स को क्रिकेट संभालने दें और प्रशासक को प्रशासनिक कार्यों को संभालने दें। मुझे लगता है कि अगर आप सोचते हैं कि आप सब कुछ जानते हैं तो आपका विकास प्रतिबंधित है और यदि कोई बढ़ना चाहता है तो व्यक्तियों को उन लोगों को महत्व देना होगा जो अपने संबंधित क्षेत्र में अच्छे हैं। राजनीतिक पृष्ठभूमि से आने से जमीनी स्तर पर चीजों को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। यह एसोसिएशन की भी मदद करता है क्योंकि हमारे पास संपर्क हैं और चीजों को गति दे सकते हैं।

आपने अपने दादाजी से कौन सी एक बात सीखी है?
क्रिकेट में पारदर्शिता और बुनियादी ढांचे का निर्माण। युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच देना। उन्हीं के नेतृत्व में आईपीएल की शुरुआत हुई थी। जो रिटायर हो चुके हैं, कोच, मेंटर, चयनकर्ता या किसी भी भूमिका में अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें बर्बाद न करें। जैसे मैं देखना चाहता हूं कि क्या हम अपने खिलाड़ियों को पेंशन दे सकते हैं जिन्होंने दस से कम रणजी ट्रॉफी खेल खेले हैं। साथ ही हमें उन क्षेत्रों को देखने की जरूरत है जहां हम खिलाड़ियों को चिकित्सा सहायता प्रदान कर सकते हैं, अगर उनके परिवार के सदस्यों को कोई बीमा प्रदान किया जा सकता है।

हमारे पास बहुत अधिक जिले हैं और मात्रा बड़ी है। हमारा फोकस सही टैलेंट को ढूढ़ने पर होगा। कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, खासकर टेनिस बॉल क्रिकेट में। हम अपने जिलों और क्लबों को बताएंगे कि अगर वे उन्हें ढूंढते हैं तो वे हमें सूचित करें। हम देखेंगे कि कौन चमड़े की गेंद से खेलने की क्षमता रखता है।

आप विभिन्न विभिन्न दलों के राजनेताओं के बीसीसीआई का हिस्सा होने के बारे में क्या सोचते हैं?
राजनीति क्रिकेट के साथ खिलवाड़ नहीं करेगी। इसे कैसे मैनेज करना है, हम इसे हैंडल करेंगे।

नारनौल में पेट्रोल भरवाकर भागा कार चालक: 1420 का डलवाया तेल, सेल्समैन को फ्यूल टैंक भी बंद नहीं करने दिया .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *