महामारी बूम फिर पतन: जकरबर्ग का मेटा टेक जॉब्स के लिए 11k कर्मचारियों की छंटनी है | यहाँ पर क्यों

 

बुधवार को भेजे गए कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में सीईओ मार्क जुकरबर्ग के अनुसार, फेसबुक माता-पिता मेटा 11,000 कर्मचारियों, या इसके लगभग 13% कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है, क्योंकि यह राजस्व में गिरावट और व्यापक तकनीकी उद्योग के संकट से निपटता है।

बच्चा दान करने का मामला गर्माया: बाल संरक्षण समिति ने दंपति को तलब किया, डेरा बोला- बच्चे को रखने की कानूनी प्रक्रिया अपनाएंगे

ट्विटर के नए मालिक, अरबपति एलोन मस्क द्वारा बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी के ठीक एक हफ्ते बाद छंटनी हुई। महामारी के दौरान जल्दी से काम पर रखने वाली अन्य तकनीकी फर्मों में कई नौकरियों में कटौती हुई है।

तो ऐसा क्यों हो रहा है?

जुकरबर्ग ने एक तैयार बयान में कहा, “दुर्भाग्य से, यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा।” “न केवल ऑनलाइन वाणिज्य पहले के रुझानों में लौट आया है, बल्कि व्यापक आर्थिक मंदी, बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन संकेत हानि के कारण हमारा राजस्व मेरी अपेक्षा से बहुत कम हो गया है। मुझे यह गलत लगा और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं।”

जुकरबर्ग ने यह भी कहा कि उन्होंने महामारी खत्म होने के बाद भी तेजी से विकास की आशंका को देखते हुए आक्रामक तरीके से काम पर रखने का फैसला किया।

निम्नलिखित एक महामारी के दौरान दुनिया के घर के अंदर चले जाने पर सफलता का उछालहाल के महीनों में तकनीकी उद्योग ने गंभीर मंदी का अनुभव किया है।

दिल्ली की निर्भया जैसी जघन्य वारदात फरीदाबाद में: महिला से दुष्कर्म के बाद हत्या, प्राइवेट पार्ट में लोहे का रॉड डाला, अर्धनग्न अवस्था में पार्क में मिला था शव

द्वारा एक रिपोर्ट अभिभावक समझाया कि एक वैश्विक आर्थिक मंदी, बढ़ती ब्याज दरें, और नियामक चुनौतियां ने अल्फाबेट और अमेज़ॅन जैसी तकनीकी कंपनियों को हायरिंग को कम करने या समाप्त करने के लिए प्रेरित किया है। स्नैप ने अगस्त के अंत में 1,300 कर्मचारियों की छंटनी की और निवेश कम किया।

एक के अनुसार एक्सियोस रिपोर्टMicrosoft ने अक्टूबर में कई डिवीजनों में लगभग 1,000 कर्मचारियों की छंटनी की। एलोन मस्क के ट्विटर पर 44 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण के बाद, कंपनी ने पिछले सप्ताह अपने आधे कर्मचारियों की छंटनी की।

फेसबुक युवा उपयोगकर्ताओं को खो रहा है, एप्पल की गोपनीयता नीतियां

हाल के महीनों में, मेटा ने कंपनी के भविष्य के बारे में अनिश्चितता का अनुभव किया है क्योंकि इसका प्रमुख मंच फेसबुक युवा उपयोगकर्ताओं को खो देता है और ऐप्पल की गोपनीयता नीतियों में बदलाव के कारण इसे राजस्व चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस बीच, निवेशक कंपनी के मेटावर्स पिवट से असंबद्ध प्रतीत होते हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।

कल रोहतक PGI की OPD बंद रहेगी: पंचायत चुनाव के मतदान के चलते फैसला; सिर्फ आपातकालीन सेवाएं ही मिलेंगी

मेटा ने “मेटावर्स” में प्रति वर्ष $ 10 बिलियन से अधिक डालने से निवेशकों को चिंतित किया है क्योंकि यह अपना ध्यान सोशल मीडिया से हटा देता है। जुकरबर्ग भविष्यवाणी करते हैं कि मेटावर्स, एक इमर्सिव डिजिटल ब्रह्मांड, अंततः स्मार्टफोन को प्राथमिक तरीके से लोगों द्वारा प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के रूप में बदल देगा।

हांगकांग, चीन में 30 सितंबर, 2021 को मशीन हेलुसिनेशन्स – स्पेस: मेटावर्स बाय मीडिया आर्टिस्ट रेफिक अनाडोल नामक एक इमर्सिव आर्ट इंस्टॉलेशन के सामने आगंतुकों को चित्रित किया गया है। REUTERS/Tyrone Siu

 

मेटा और उसके विज्ञापनदाता संभावित मंदी का सामना कर रहे हैं। ऐप्पल के गोपनीयता टूल की भी चुनौती है, जो फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए लोगों को उनकी सहमति के बिना ट्रैक करने और उन्हें विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए और अधिक कठिन बना देता है।

टिकटोक से प्रतिस्पर्धा भी एक बढ़ता हुआ खतरा है क्योंकि युवा लोग इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयरिंग ऐप के लिए आते हैं, जिसका मेटा भी मालिक है।

चढ़ाव की एक श्रृंखला

निवेशकों ने पिछले महीने कंपनी के बाजार मूल्य में 80 बिलियन डॉलर (£ 69 बिलियन) की कटौती की, जब उसने बताया कि तीसरी तिमाही के दौरान मुनाफे में आधे से कटौती की गई थी। यह वर्ष की शुरुआत के बाद से वॉल स्ट्रीट पर देखे गए सबसे नाटकीय अवमूल्यन में से एक था।

आज PGI की OPD बंद: जरूरी नहीं तो ना निकले ईलाज के लिए घर से बाहर, पंचायती चुनाव का प्रभाव

मेटा की तीसरी तिमाही की कमाई खराब परिणामों की एक कड़ी में नवीनतम थी। फरवरी में इसने बाजार मूल्य में $230 बिलियन का नुकसान किया, जो अमेरिकी कॉर्पोरेट इतिहास में सबसे बड़ा एक दिन का नुकसान था।

सितंबर में हायरिंग फ्रीज और संभावित पुनर्गठन की घोषणा के बाद मेटा ने नौकरी में कटौती का संकेत दिया था।

जुकरबर्ग ने पिछले महीने प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान कर्मचारियों से कहा, “मुझे उम्मीद थी कि अर्थव्यवस्था अब तक और अधिक स्पष्ट रूप से स्थिर हो जाएगी, लेकिन जो हम देख रहे हैं, वह अभी तक ऐसा नहीं लगता है, इसलिए हम कुछ हद तक रूढ़िवादी योजना बनाना चाहते हैं।”

निराशाजनक टेक कंपनी रुझान

जैसा कि बिग टेक फर्मों ने हाल के हफ्तों में कम-से-कम कमाई की सूचना दी, उन्होंने आने वाले महीनों के बारे में चेतावनी के संकेत भी दिए, व्यवसाय अंदरूनी सूत्र ने बताया। ग्राहक मंदी के खतरे के कारण खर्च में कटौती कर रहे थे, क्षितिज पर एक पलटाव के कुछ संकेत के साथ।

इसका मतलब है कि आने वाले हफ्तों और महीनों में, वे कंपनियां जहां कहीं भी लागत में कटौती करने के तरीकों की तलाश कर रही हैं, कोलंबिया बिजनेस स्कूल के एक सहयोगी प्रोफेसर डैन वांग ने बिजनेस इनसाइडर को बताया।

यमुनानगर में PNB के बाहर किसानों का प्रदर्शन: ITI ब्रांच में लोन की रिकवरी FD से करने पर भड़के; अनशन की धमकी

“जब वे लागत में कटौती करते हैं, तो सबसे पहले जाने वाली चीज आम तौर पर श्रम लागत और विज्ञापन और विपणन भी होती है। इसलिए जब भविष्यवाणी की बात आती है कि उनकी संख्या कैसी दिखेगी, तो यह इस बात पर निर्भर करेगा कि उन्होंने अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन खर्च में रुझान को कैसे देखा है। जब वह अच्छा नहीं लगता है, तो उन्हें कार्यबल को समायोजित करके उन अपेक्षाओं को समायोजित करना होगा, ”उन्होंने अंदरूनी सूत्र को बताया।

मर्फी ने समझाया था कि इस तरह के चक्रों में हमेशा ऐसा होता है कि कभी-कभी कंपनियों ने पर्याप्त रूप से छंटनी नहीं की, बल्कि काम पर रखने की गति धीमी कर दी और आशा की कि सामान्य मंथन उन्हें अधिकार दे सकता है।

“Q3 से बाहर आना, जो Q2 की तुलना में बहुत अधिक कठिन था, यह बहुत अधिक स्पष्ट हो गया कि कितने हेडविंड थे, और स्टार्टअप्स ने महसूस किया कि वे अपने पास मौजूद कर्मचारियों के साथ इससे बाहर नहीं निकल सकते हैं और वास्तव में लोगों को बंद करना पड़ता है,” वह कहते हुए उद्धृत किया गया था।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *