महामारी के बाद, छोटे शहरों के अधिक लोग अब ऑनलाइन खरीदारी करना चाहते हैं: Amazon India के अक्षय साही से News18

 

अमेज़न अपनी वार्षिक प्राइम डे सेल की मेजबानी कर रहा है भारत 23 और 24 जुलाई को और जबकि ई-कॉमर्स दिग्गज खुद को बड़ी बिक्री के दिनों की लड़ाई के लिए तैयार कर रहा है, दिलचस्प बात यह है कि ऑनलाइन शॉपिंग और इस तरह की बिक्री में भाग लेने का क्रेज पूरे भारत में फैल गया है। पहले, शहरी शहरों के ग्राहक ज्यादातर प्राइम डे पर छींटाकशी करते थे, लेकिन अब अमेज़न इंडिया का दावा है कि वे जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग, झारखंड के बोकारो, अरुणाचल प्रदेश के तवांग, नागालैंड के मोकोकचुंग जैसी जगहों से इन बिक्री में भारी दिलचस्पी देख रहे हैं। अन्य क्षेत्रों के बीच।

ट्विटर उपयोगकर्ता अब आईओएस और एंड्रॉइड फोन पर ट्विटर स्पेस क्लिप साझा कर सकते हैं

अक्षय साही, निदेशक, प्राइम और डिलीवरी एक्सपीरियंस, Amazon India ने News18 Tech के साथ बातचीत में, कुछ प्रमुख रुझानों का जवाब दिया अमेजॉन प्राइम दिन बिक्री उन्माद।

प्रश्न: भारत में प्राइम की यात्रा कैसी रही है?

अक्षय साही: भारत में प्राइम के लॉन्च के बाद से हमें शानदार प्रतिक्रिया मिली है, और हमने नए सदस्यों को साइन अप करते देखा है क्योंकि हम लाभ जोड़ना जारी रखते हैं। सभी प्रमुख बिक्री कार्यक्रमों के दौरान प्राइम मेंबरशिप एक “बेस्टसेलर” बनी हुई है, और अब हम देखते हैं कि हमारे बहुत से सदस्य छोटे शहरों से आ रहे हैं। उदाहरण के लिए, 2021 में, 70% से अधिक नए प्राइम सदस्य अनंतनाग (जम्मू और कश्मीर), बोकारो (झारखंड), तवांग (अरुणाचल प्रदेश), मोकोकचुंग (नागालैंड), होशियापुर जैसे शहरों सहित शीर्ष 10 शहरों के बाहर से खरीदारी करते हैं। पंजाब), नीलगिरी (तमिलनाडु), गडग (कर्नाटक) और कासरगोड (केरल)। हम अपने ग्राहकों की ओर से यूनीक फर्स्ट फॉर इंडिया बेनिफिट्स के साथ इनोवेशन करना जारी रखते हैं, जो ग्राहकों के लिए प्राइम मेंबरशिप को और अधिक मूल्यवान बनाते हैं।

यदि किसी क्षेत्र में पानी निकासी को लेकर अतिरिक्त पम्प सेटों की आवश्यकता है तो तुरंत करवाएं मुहैया : उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार

2021 में, 70% से अधिक नए प्राइम सदस्य अनंतनाग (जम्मू और कश्मीर), बोकारो (झारखंड), तवांग (अरुणाचल प्रदेश), मोकोकचुंग (नागालैंड), होशियापुर (पंजाब) जैसे शहरों सहित शीर्ष 10 शहरों के बाहर से खरीदारी करते हैं। नीलगिरी (तमिलनाडु), गडग (कर्नाटक) और कासरगोड (केरल)।

वीडियो देखें: कुछ नहीं फोन (1) विस्तृत समीक्षा: क्या अच्छा है और क्या नहीं

प्रश्न: पिछले कुछ वर्षों में खपत के पैटर्न में बदलाव। आपके द्वारा देखे गए नवीनतम रुझान क्या हैं?

अक्षय साही: पिछले दो वर्षों में, महामारी ने विश्व स्तर पर लोगों और अर्थव्यवस्थाओं के लिए अभूतपूर्व चुनौतियां पैदा कीं और भारत कोई अपवाद नहीं रहा है। जैसे ही ‘घर पर रहना’ और ‘वर्क फ्रॉम होम’ नया सामान्य हो गया, हमने देखा कि ई-कॉमर्स ने लोगों को उनके घरों की सुरक्षा में सेवा देने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस व्यवधान के सामने, यह देखना खुशी की बात थी कि लाखों विक्रेता, डिलीवरी और लॉजिस्टिक्स खिलाड़ी और अन्य लोग ग्राहकों की सेवा और समर्थन के लिए कैसे कदम बढ़ाते हैं। महामारी ने प्रौद्योगिकी अपनाने में तेजी लाई है जिससे ऑनलाइन शॉपिंग व्यवहार में एक संरचनात्मक बदलाव आया है और हम अधिक से अधिक ग्राहकों को उनकी खरीदारी की जरूरतों के लिए ऑनलाइन आते देख रहे हैं। इस अवधि के दौरान, Amazon.in पर विक्रेताओं ने किराने का सामान, वर्क-फ्रॉम-होम और ऑनलाइन स्कूली शिक्षा जैसे लैपटॉप, स्मार्ट डिवाइस, हेडफ़ोन, फ़र्नीचर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और परिधान जैसी श्रेणियों में उच्च मांग देखी है।

शहरों की तर्ज पर गांवों को भी मॉडल रूप में विकसित करने के लिए सरकार द्वारा रोड़ मैप तैयार: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

महामारी ने प्रौद्योगिकी अपनाने में तेजी लाई है जिससे ऑनलाइन शॉपिंग व्यवहार में एक संरचनात्मक बदलाव आया है और हम अधिक से अधिक ग्राहकों को उनकी खरीदारी की जरूरतों के लिए ऑनलाइन आते देख रहे हैं।

प्रश्न: प्राइम डे 2022 के लिए क्या रखा है?

अक्षय साही: इस साल, प्राइम डे सभी श्रेणियों में सर्वोत्तम सौदों और बचत की पेशकश करेगा। सैमसंग, श्याओमी, इंटेल, बीओएटी आदि जैसे 400 से अधिक शीर्ष भारतीय और वैश्विक ब्रांडों से 30,000 से अधिक नए उत्पाद लॉन्च हुए, और एक्सईसीएच, कॉस-आईक्यू, हिमालयन ओरिजिन, स्पेसिनकार्ट जैसे 120 से अधिक छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) से 2,000 नए उत्पाद लॉन्च हुए। मिराकी, कारागिरी, नीरवी हस्तशिल्प, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और ग्रूमिंग, ज्वैलरी, हस्तनिर्मित उत्पाद, और कई अन्य श्रेणियों में शामिल हैं।

अमेज़ॅन लॉन्चपैड के तहत भारतीय स्टार्ट-अप के सैकड़ों युवा ब्रांडों के अनूठे ऑफ़र और सौदों की खरीदारी करके आनंद की खोज करें; अमेज़न कारीगर, अमेज़न सहेली और अमेज़न पर स्थानीय दुकानें। टीवी, लैपटॉप, स्मार्टफ़ोन, फ़ैशन और सौंदर्य, रोज़मर्रा की ज़रूरी चीज़ें, और बहुत कुछ पर हज़ारों सौदे।

iOS 15.6 ने यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू किया: यहां बताया गया है कि नया क्या है और अपने iPhone को कैसे अपडेट करें

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट/डेबिट कार्ड, एसबीआई क्रेडिट कार्ड और आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट/डेबिट कार्ड और एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई लेनदेन का उपयोग करके भुगतान पर 10% बचत के साथ बड़ी बचत करें।

इस प्राइम डे पर Amazon Echo, Fire TV और Kindles डिवाइस पर साल की बेहतरीन डील पाएं। नवीनतम स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट डिस्प्ले और फायर टीवी उत्पादों पर 55% तक की छूट के साथ अपने स्मार्ट होम पर शुरुआत करें।

प्राइम वीडियो ने प्राइम मेंबर्स के लिए एक एंटरटेनमेंट बोनान्ज़ा की घोषणा की है, जिसमें इस प्राइम डे पर बहुप्रतीक्षित अमेज़ॅन ओरिजिनल सीरीज़ और कई भाषाओं में लोकप्रिय फ़िल्मों की रोमांचक लाइन-अप है। साथ ही, एक विशेष प्राइम डे ऑफर के रूप में, हमारे कई पार्टनर इस प्राइम डे पर प्राइम वीडियो चैनलों के माध्यम से ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन पर 50% तक की छूट की पेशकश करेंगे।

भूलना नहीं, आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट/डेबिट कार्ड, एसबीआई क्रेडिट कार्ड और आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट/डेबिट कार्ड और एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई लेनदेन का उपयोग करके भुगतान पर 10% बचत के साथ बड़ी बचत करें।

प्रश्न: वर्तमान ई-कॉमर्स बाजार में प्राइम मेंबरशिप को क्या उपयोगी बनाता है?

हमने जुलाई 2016 में प्राइम को भारत में पेश किया था। तब से, हमने भारत में ग्राहकों के लिए खरीदारी और मनोरंजन की एक विशेष दुनिया की नींव रखी है। Amazon भारत में ई-कॉमर्स को रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा कैसे बना रहा है, इसमें प्राइम की बहुत बड़ी भूमिका है। प्राइम कार्यात्मक रूप से वह प्रदान करता है जो आपको चाहिए और भावनात्मक रूप से जो आपको पसंद है। तेज, मुफ्त शिपिंग प्राइम की नींव है और नए ग्राहकों के पहली बार प्राइम में शामिल होने का प्राथमिक कारण है। लेकिन मनोरंजन व्यवहार को बदल देता है। प्राइम सदस्य जिन्होंने प्राइम वीडियो देखा है या अमेज़ॅन संगीत सुना है, वे उच्च दरों पर अपनी सदस्यता को नवीनीकृत करते हैं और अधिक खरीदारी करते हैं। तो, हम अक्सर कहते हैं, वे खरीदारी के लिए आते हैं लेकिन वे मनोरंजन के लिए रहते हैं।

प्राइम ने इस मिथक का खंडन किया है कि भारतीय ग्राहक सुविधा के लिए भुगतान नहीं करेंगे। हम प्राइम को सदस्यों के लिए और भी अधिक मूल्यवान बनाने के लिए निवेश करना जारी रखते हैं।

चूंकि सुरक्षा की आवश्यकता सर्वोपरि है, प्राइम का मूल्य सदस्यों को अमेज़ॅन का सर्वोत्तम आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है। प्राइम का उपयोग दुनिया भर में करोड़ों सदस्यों द्वारा किया जाता है और यह हर दिन हमारे ग्राहकों के जीवन का हिस्सा बन गया है। प्राइम ने इस मिथक का खंडन किया है कि भारतीय ग्राहक सुविधा के लिए भुगतान नहीं करेंगे। आज, हमारे पास भारत में लाखों पेड प्राइम मेंबर्स हैं। सदस्य प्राइम के साथ खरीदारी कर सकते हैं, सहेज सकते हैं और मनोरंजन का अनुभव कर सकते हैं। हमने देखा है कि सदस्य अधिक व्यस्त होते हैं क्योंकि वे अधिक खरीदारी करते हैं, और अधिक बार और इसके कई लाभों के साथ आनंद की खोज कर रहे हैं। हम प्राइम को सदस्यों के लिए और भी अधिक मूल्यवान बनाने में निवेश करना जारी रखते हैं।

करनाल में ऑनलाइन सट्टेबाजी गिरोह का पर्दाफाश: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के मैच पर लगवा रहा था सट्टा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *