मरीजों के लिए स्मार्ट एम्बुलेंस, दुकानदारों के लिए मिश्रित वास्तविकता परीक्षण, 5G नए एप्लिकेशन लाने के लिए

 

दूरसंचार कंपनियों की नजर 5जी की तैनाती पर है। भारत विशेषज्ञों का कहना है कि नाटकीय रूप से बेहतर डेटा गति और अंतराल-मुक्त वीडियो के लिए तैयार है, जहां एप्लिकेशन कनेक्टेड एम्बुलेंस से लेकर क्लाउड गेमिंग तक और यहां तक ​​​​कि खरीदारों के लिए संवर्धित वास्तविकता संचालित ट्राउटआउट तक होंगे। पांचवीं पीढ़ी या 5G कुछ ही सेकंड में (भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में, या मेगा इवेंट्स में) मोबाइल और अन्य उपकरणों पर पूर्ण-लंबाई वाले उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो या मूवी को डाउनलोड करने की अनुमति देगा और एक वर्ग किलोमीटर में एक लाख उपकरणों का समर्थन करेगा।

ट्विटर ने 5.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं के डेटा को उजागर करने वाले डेटा उल्लंघन की पुष्टि की; हमलावरों के पास अभी भी डेटा हो सकता है

सुपरफास्ट गति (4जी से लगभग 10 गुना तेज), कम विलंबता कनेक्टिविटी, अरबों कनेक्टेड डिवाइसों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाती है, अधिक मनोरंजक मनोरंजन, 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स अनुभव, और शैक्षिक अनुप्रयोगों को फिर से परिभाषित करने का वादा करती है, यहां तक ​​कि तरीके भी जिसमें लोग खेलते हैं या खेल देखते हैं। जबकि भारतीय उपभोक्ताओं को जल्द ही चुनिंदा शहरों में 5G रोल आउट दिखाई देगा, इसके बाद 12-18 महीनों में व्यापक कवरेज होगा, बढ़ाया मोबाइल ब्रॉडबैंड प्रारंभिक मुख्य उपयोग मामला होने की उम्मीद है।

समय के साथ नई तकनीक जीवन के उन अनुप्रयोगों को लाएगी जो कुछ साल पहले दूर की कौड़ी लग सकते थे। खुदरा विक्रेता 5G वातावरण में संवर्धित वास्तविकता (AR) के साथ काम कर रहे हैं ताकि खरीदारी के ऐसे अनुभव प्राप्त किए जा सकें जो ग्राहकों को यह देखने की अनुमति देते हैं कि उनके घरों में नए फर्नीचर का एक टुकड़ा कैसा दिखेगा।

https://www.youtube.com/watch?v=undefined

हाई-टेक गैजेट्स के साथ 5G शिक्षा प्रदान करने के तरीके को बदल सकता है, यहां तक ​​​​कि दूरदराज के क्षेत्रों में भी, शिक्षकों या अतिथि व्याख्याताओं को संचालित होलोग्राम के माध्यम से होस्ट करके या मिश्रित-वास्तविकता वाली सामग्री को कक्षाओं में प्रसारित करके। इस साल की शुरुआत में, एयरटेल ने अपोलो हॉस्पिटल्स और सिस्को के साथ मिलकर 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस का प्रदर्शन किया, जो अस्पताल में डॉक्टरों और विशेषज्ञों को वास्तविक समय में मरीज के टेलीमेट्री डेटा, जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है, में आपातकालीन कक्ष के विस्तार के रूप में कार्य करता है।

अमित पंघाल के गोल्ड जीतने पर पिता बोले: आर्मी का जवान केवल आगे बढ़ता है पीछे नहीं हटता; अभी शादी नहीं खेल पर फोकस

विचार किसी भी चोट या आघात के बाद ‘गोल्डन ऑवर’ या महत्वपूर्ण पहले ’60 मिनट’ का उपयोग करना है, जहां तत्काल चिकित्सा ध्यान जीवन को बचा सकता है। 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस में चिकित्सा उपकरण, रोगी निगरानी अनुप्रयोग और टेलीमेट्री उपकरण हैं जो रोगी के स्वास्थ्य डेटा को अस्पताल तक पहुंचाते हैं। इसमें अल्ट्रा-हाई स्पीड और लो लेटेंसी 5G नेटवर्क से जुड़े पैरामेडिक स्टाफ के लिए ऑनबोर्ड कैमरा, कैमरा-आधारित हेडगियर और बॉडी कैम हैं।

इन जीवन रक्षक अनुप्रयोगों को एआर/वीआर (ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी) जैसी तकनीकों के साथ सक्षम किया गया है। दूरसंचार विभाग द्वारा एयरटेल को आवंटित 5जी ट्रायल स्पेक्ट्रम को लेकर बेंगलुरु में प्रदर्शन किया गया था। बिंदु में एक और मामला 5G VR क्लाउड गेमिंग है, एक अवधारणा जो बाजार पर नजर रखने वालों का कहना है, गेमर्स को रोमांचित करेगी। Reliance Jio ने अपने स्वदेशी 5G नेटवर्क पर वर्चुअल रियलिटी या VR सक्षम मल्टी-प्लेयर क्लाउड गेमिंग अनुभव का परीक्षण किया है।

नवजोत कौर का कोरोना ने तोड़ा सपना: पॉजिटिव होने पर नहीं बन सकी थी हॉकी टीम का हिस्सा; घर बैठकर की खुशी जाहिर

https://www.youtube.com/watch?v=undefined

यह परीक्षण कंसोल-आधारित क्लाउड गेम से एक महत्वपूर्ण अपग्रेड को चिह्नित करता है, क्योंकि कई गेमर अपने वीआर हेडसेट और गेमिंग एक्सेसरीज़ का उपयोग करके Jio के कम विलंबता 5G नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। इंस्टेंट हैप्टिक फीडबैक (टैक्टाइल फीडबैक या 3डी टच), जेस्चर कंट्रोल के साथ-साथ वीआर रेंडरिंग जियो के 5जी नेटवर्क पर हाई-बैंडविड्थ और लो लेटेंसीज का लाभ उठाते हैं, जिससे गेमर्स रिफ्लेक्स एक्शन के साथ रीयल-टाइम में गेमप्ले का जवाब देने में सक्षम होते हैं।

“विश्वसनीय खेल और अन्य प्रकार की स्ट्रीमिंग बिना किसी अंतराल या विलंबता के, मोबाइल और क्लाउड गेमिंग, उपभोक्ता इंटरनेट ऑफ थिंग्स, और इमर्सिव अनुभवों के लिए एआर / वीआर … उपभोक्ता स्थान में 5 जी के लिए कई उपयोग के मामले हैं,” निशांत बंसल, वरिष्ठ कहते हैं आईडीसी इंडिया में अनुसंधान प्रबंधक, दूरसंचार। मैन्युफैक्चरिंग और हेल्थकेयर 5जी को शुरुआती दौर में अपनाने वाले प्रमुख लोगों में शामिल हो सकते हैं।

“निर्माण में, दक्षता और उत्पादकता में सुधार के लिए और मानवीय त्रुटियों को कम करने के लिए स्मार्ट कारखानों को तैनात करने और चलाने के लिए। रोबोटिक्स के उपयोग के माध्यम से औद्योगिक स्वचालन, और ‘डिजिटल ट्विन’ विनिर्माण में उपयोग के लिए कुछ अन्य संभावित उदाहरण हैं,” वे नोट करते हैं। . स्वीडिश टेलीकॉम गियर निर्माता एरिक्सन की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 5G सब्सक्रिप्शन 2027 के अंत तक 500 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो कि 39 प्रतिशत मोबाइल ग्राहकों के लिए जिम्मेदार है।

एरिक्सन इंडिया के प्रबंध निदेशक नितिन बंसल ने कहा, ‘5जी और इमर्सिव टेक्नोलॉजी हमारे जीने, काम करने और सूचना और मीडिया का उपभोग करने के तरीके को मौलिक रूप से बदल देगी। उन्होंने कई डिजिटल सेवाओं को उजागर करने के लिए 5G उपभोक्ता क्षमता का दोहन करने वाली एरिक्सन रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसे लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग, एन्हांस्ड वीडियो, क्लाउड गेमिंग, संवर्धित / आभासी वास्तविकता और उपभोक्ता IoT सेवाओं सहित 5G और इमर्सिव अनुभव के साथ फिर से परिभाषित किया जाएगा।

कोबरा के काटने से किसान की मौत: पानीपत के बबैल में खेत में पानी देते वक्त डंसा, पड़ोसियों ने सांप को भी मार डाला

अन्य उपयोग के मामलों में स्वायत्त कारें (सड़क टकराव को रोकने के लिए डेटा साझा करना), 5 जी चेहरे की पहचान भुगतान, 3 डी होलोग्राम कॉलिंग, एआर मैप्स, रीयल-टाइम अनुवाद, ड्रोन डिलीवरी, वर्चुअल शॉपिंग और बहुत कुछ शामिल हैं। एक बड़ी दूरसंचार सेवा कंपनी के एक कार्यकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि युवा पेशेवर, तकनीकी उत्साही और व्यवसाय ऐसी सेवाओं के लिए संभावित प्रीमियम मूल्य टैग के बावजूद तेजी से 5G का विकल्प चुनेंगे।

जबकि टैरिफ और योजनाओं की घोषणा टेलीकॉम द्वारा लॉन्च की तारीखों के करीब की जाएगी, विश्लेषकों का अनुमान है कि औसत मासिक प्राप्तियां प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व के रूप में मापा जाता है, जो 4 जी की तुलना में 5 जी के साथ 20 प्रतिशत तक अधिक होगी। आईडीसी के बंसल कहते हैं, ”भारत में मोबाइल डेटा की कीमतें दुनिया में सबसे कम हैं और यहां तक ​​कि 4जी की तुलना में 10-20 फीसदी अधिक एआरपीयू के साथ, 5जी के साथ भारत के मोबाइल डेटा की कीमतें अभी भी उपभोक्ताओं के लिए दुनिया में सबसे कम हैं।”

Vodafone Idea ने हाल ही में कहा था कि उसे उम्मीद है कि 4G सेवाओं की तुलना में प्लान के साथ बंडल किए गए अधिक डेटा के साथ 5G की कीमत प्रीमियम पर होगी।

.

कोबरा के काटने से किसान की मौत: पानीपत के बबैल में खेत में पानी देते वक्त डंसा, पड़ोसियों ने सांप को भी मार डाला

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *