मंकीपॉक्स को लेकर करनाल स्वास्थ्य विभाग अलर्ट: विभाग का दावा खतरे से निपटने के लिए तैयारियां पूरी, लोगों को सावधानी बरतने की दी सलाह

 

 

कोरोना के बाद दुनिया में मंकीपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ रहा है। 78 देशों में मंकीपॉक्स के 18 हजार से अधिक मामले सामने आए है। भारत में मंकीपॉक्स के अब तक 4 मामले सामने आए है। जिसमें तीन केरल व एक केस की पुष्टि दिल्ली में हुई है। मंकीपॉक्स के खतरे को देखते करनाल स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया। जिला स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मंकीपॉक्स से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। सभी सीएचसी व पीएचसी को निर्देश दिए गए है कि यदि मंकीपॉक्स बीमारी के किसी संदिग्ध मरीज के बारे में जानकारी मिलती है तो उसे तुरंत आइसोलेट किया जाए।

मंकीपॉक्स को लेकर करनाल स्वास्थ्य विभाग अलर्ट: विभाग का दावा खतरे से निपटने के लिए तैयारियां पूरी, लोगों को सावधानी बरतने की दी सलाह

जानकारी देते पीएमओ डॉक्टर पीयूष शर्मा।

जानकारी देते पीएमओ डॉक्टर पीयूष शर्मा।

मंकीपॉक्स के खतरे से निपटने के विभाग की तैयारियां पूरी : डॉ. पीयूष शर्मा

जिला नागरिक अस्पताल के पीएमओ डॉ. पीयूष शर्मा ने कहा कि कोरोना के केस पहले कंट्रोल में थे, लेकिन एक बार फिर कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है। वहीं मंकीपॉक्स का एक नया वायरस सामने आया है। जो दूसरे देशों से हमारे देश में आया है। अभी हरियाणा या करनाल में मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है। केरल में मंकीपॉक्स के तीन व दिल्ली में एक केस मिलने की पुष्टि हुई है। मंकीपॉक्स हवा में फेलने वाला वायरस नहीं है, बल्कि टच करने से बीमारी होती है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे में केवल सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। कोरोना के मामले इसलिए बढ़ रहे है। क्योंकि लोगों ने अब सावधानियां बरतनी छोड़ दी है। लोगों को मास्क लगाने, हाथ धोने व अन्य सावधानी बरतनी चाहिए। स्वास्थ्य विभाग कोरोना व मंकीपॉक्स बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

क़ीमती 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में रुचि का मतलब भारतीयों के लिए 5G इंडोर कवरेज बढ़ाना

जानकारी देते सीएमओ योगश शर्मा।

जानकारी देते सीएमओ योगश शर्मा।

डब्लूएचओ ने किया अलर्ट जारी: योगेश शर्मा

​​​​​​​सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि मंकीपॉक्स को लेकर डब्लूएचओ से अलर्ट जारी किया है। विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स केस बढ़ रहे है। भारत के केरल में तीन मरीजों व दिल्ली में एक मरीज की पुष्टि हुई है, लेकिन हरियाणा या करनाल में मंकीपॉक्स का कोई मरीज सामने नहीं आया है। मंकीपॉक्स व कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। जिले की सभी पीएचसी व सीएचसी को निर्देश दिए गए है कि यदि कोई इस तरह का मरीज सामने आता है तो उसका टेस्ट करवाया जाए और उसे आइसोलेट किया जाए। वहीं जिला नागरिक अस्पताल व मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों व मेडिकल ऑफिसर व आईएमए के डॉक्टरों के गाइडलाइन साझा की गई है और जागरूक किया जा रहा है।

Apple A16 बायोनिक: इस साल iPhone 14 Pro सीरीज के लिए नया चिपसेट क्या दे सकता है?

ये होते है लक्षण

सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि मंकीपॉक्स एक वायरस है जो हवा में नहीं फलता बल्कि चट करने से संपर्क में आने से ये बीमारी होती है। जिसमें मरीज को बुखार होता है। शरीर में दर्द होना व शरीर पर पीपल से हो जाते है। ऐसे में मरीज को तुरंत आइसोलेट कर देना चाहिए। सावधानियां बरतने से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है।

ट्रैवल हिस्ट्री पर स्वास्थ्य विभाग की रहेगी नजर

सिविल सर्जन ने बताया कि जिन देशों में व जिन राज्यों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ रहे है। वहां से आने वाले लोगों को ट्रैवल हिस्ट्री पर नजर रखी जा रही है।

 

खबरें और भी हैं…

.Redmi 10A स्पोर्ट बजट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च: मूल्य, चश्मा और अधिक

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *