भिवानी के जुई में ब्लैक में DAP बेचता दुकानदार काबू: रोहतक सीएम फ्लाइंग की रेड; 1500 रुपए में दिया खाद का कट्‌टा

हरियाणा के भिवानी में सोमवार रात को सीएम फ्लाइंग रोहतक की टीम ने जुई खुर्द के बस अड्डा के पास खाद की एक दुकान पर रेड की। दुकानदार डीएपी को ब्लैक में बेच रहा था और साथ में खाद लेने वाले किसानों पर दवाई भी जबरन थौप रहा था। रेड के दौरान दुकानदार ने सीएम फ्लाइंग द्वारा भेजे गए ग्राहक से डीएएपी का कट्‌टा 1350 रुपए की बजाय ब्लैक में 1500 रुपए में दिया गया। उससे पांच कट्‌टों के 7500 रुपए वसूले गए। मामले में पुलिस कार्रवाई कर रही है।

भिवानी के जुई में ब्लैक में DAP बेचता दुकानदार काबू: रोहतक सीएम फ्लाइंग की रेड; 1500 रुपए में दिया खाद का कट्‌टा

कृषि विभाग के क्वालिटी इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि सीएम फ्लाइंग को सूचना मिली कि गांव जुई खुर्द में एक दुकानदार द्वारा किसानों को DAP के साथ जबरदस्ती अन्य सामान जिंक आदि बेचा जा रहा है। सामान न लेने पर DAP ब्लैक में बेची जा रही है। कंट्रोल निरीक्षक कृषि विभाग भिवानी के साथ संयुक्त टीम गठित करके गांव जुई खुर्द के बस अड्डा के नजदीक स्थित बंसल खाद भंडार की दुकान पर कार्रवाई की गई।

गोदाम में भरा खाद।

गोदाम में भरा खाद।

टीम ने एक ग्राहक किसान सतीश कुमार को DAP खरीदने के लिए दुकान पर भेजा। दुकान मालिक राजेश कुमार जुई द्वारा ग्राहक सतीश को 5 बैग DAP के के साथ जिंक आदि अन्य सामान लेने के लिए बाध्य किया गया। उन्होंने बताया कि सतीश द्वारा DAP के साथ अन्य सामान लेने से मना करने पर दुकानदार द्वारा ग्राहक सतीश से DAP के सरकारी निर्धारित रेट 1350 रुपए प्रति बैग की बजाए 1500 रुपए प्रति बैग DAP लिये गये। ग्राहक सतीश से 5 कट्टों के कुल 7500 रुपए वसूल किए गये।

CHB मकानों में ठेका खोलना पड़ा भारी: तुरंत ठेका बंद करने के आदेश; अलॉटमेंट कैंसिल करने की चेतावनी जारी

इसके बाद सीएम फ्लाइंग ने दुकान पर छापा मार कर दुकानदार को पकड़ लिया गया। मामले में अब पुलिस कार्रवाई कर रही है।

किसानों की समस्या

बता दें कि डीएपी खाद की कमी व ब्लैक में बेचे जाने वजह से किसान काफी परेशान हैं। किसानों को मजबूरी में डीएपी खाद के साथ अन्य जिंक लेने पड़ते हैं, जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान भी होता है। किसानों के सामने यह परेशानी पहले भी आ चुकी है, लेकिन दुकानदार अपनी मनमर्जी चलाते हैं। किसानों को गेहूं, सरसों व अन्य फसलों की बिजाई से पहले खाद की जरूरत पड़ती है जिसकी वजह से किसानों को लाइनों में खड़ा होना पड़ता है। मजबूरी में ब्लैक में खाद खरीदना पड़ता है।

 

खबरें और भी हैं…

.
प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी: लाजपत नगर में सीवर लाइन ब्लाॅक, दूषित पानी गलियाें में जमा हाेने पर जताया राेष

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *