भारी रुकावट के बाद ट्विटर वापस ऑनलाइन हुआ जिसने हजारों उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया

 

अधिकांश रिपोर्टें उपयोगकर्ताओं की ओर से आईं, जिन्होंने कहा कि उन्हें वेब ब्राउज़र के माध्यम से सामाजिक नेटवर्क तक पहुँचने में तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा। (छवि: रॉयटर्स)

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म को एक बड़ी रुकावट का सामना करना पड़ा, जिससे विश्व स्तर पर दसियों हज़ार उपयोगकर्ता इसे एक्सेस करने में असमर्थ हो गए। ट्विटर अब ऑनलाइन वापस आ गया है।

ट्विटर इंक को बुधवार को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा, जिससे दुनिया भर में दसियों हज़ार उपयोगकर्ता लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचने में असमर्थ हो गए या सेवाओं के ऑनलाइन वापस आने से पहले कई घंटों तक इसकी प्रमुख विशेषताओं का उपयोग नहीं कर पाए।

जब आप सो रहे थे: रोनाल्डो अल नास्र में शामिल हो गए, बेंजेमा स्कोर ब्रेस, लिवरपूल ने लीसेस्टर सिटी को हराया

यह घटना अरबपति के बाद सोशल मीडिया साइट की पहली स्पष्ट व्यापक सेवा व्यवधान है एलोन मस्क अक्टूबर के अंत में ट्विटर को सीईओ के रूप में संभाला।

Downdetector, एक वेबसाइट जो उपयोगकर्ता रिपोर्ट सहित स्रोतों की एक श्रृंखला के माध्यम से आउटेज को ट्रैक करती है, ने संयुक्त राज्य अमेरिका के 10,000 से अधिक प्रभावित उपयोगकर्ताओं को, जापान से लगभग 2,500 और यूके से लगभग 2,500 को व्यवधान के चरम पर दिखाया।

अधिकांश रिपोर्टें उपयोगकर्ताओं की ओर से आईं, जिन्होंने कहा कि उन्हें वेब ब्राउज़र के माध्यम से सामाजिक नेटवर्क तक पहुँचने में तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

नया iOS ऐप उपयोगकर्ताओं को बिना जेलब्रेक किए अपने iPhone पर सिस्टम फ़ॉन्ट बदलने में सक्षम बनाता है

वेबसाइट के अनुसार, बुधवार शाम तक ट्विटर आउटेज की रिपोर्ट में तेजी से गिरावट आई, कुछ उपयोगकर्ताओं ने बाद में टिप्पणी की सेवा सामान्य हो गई।

ट्विटर ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया और सोशल नेटवर्क के स्टेटस पेज ने दिखाया कि सभी सिस्टम काम कर रहे थे।

 

मस्क ने बुधवार को बाद में ट्वीट किया कि “महत्वपूर्ण बैकएंड सर्वर आर्किटेक्चर परिवर्तन” शुरू किए गए थे और “ट्विटर को तेज महसूस करना चाहिए”, लेकिन उनकी पोस्ट ने उपयोगकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट किए गए डाउनटाइम का कोई संदर्भ नहीं दिया।

पेले से पहले, “10” केवल एक संख्या थी। शाश्वत राजा के लिए एक साधारण अलविदा कभी भी पर्याप्त नहीं होगा ‘: नेमार से लेकर Cr7 तक, फुटबॉल जगत ने अपने आइकन का शोक मनाया

आउटेज के दौरान, कुछ उपयोगकर्ताओं ने कहा कि वे डेस्कटॉप या लैपटॉप के माध्यम से अपने ट्विटर अकाउंट में लॉग इन करने में असमर्थ थे। कम संख्या में उपयोगकर्ताओं ने कहा कि समस्या ने मोबाइल ऐप और सूचनाओं सहित सुविधाओं को भी प्रभावित किया।

सोशल मीडिया साइट पर हैशटैग के रूप में #TwitterDown ट्रेंड करने के साथ अन्य लोगों ने सेवा व्यवधान के बारे में अपडेट और मीम्स साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

डेस्कटॉप से ​​ट्विटर पर लॉग इन करने के कुछ प्रयासों ने यह कहते हुए एक त्रुटि संदेश दिया: “कुछ गलत हुआ, लेकिन चिंता न करें – यह आपकी गलती नहीं है। चलो फिर से कोशिश करें।”

मस्क ने ट्वीट किया कि वह अभी भी सेवा का उपयोग करने में सक्षम हैं।

“मेरे लिए काम करता है,” मस्क ने पोस्ट किया, एक उपयोगकर्ता को जवाब दिया जिसने पूछा कि क्या ट्विटर टूट गया था।

मस्क द्वारा ट्विटर का 44 बिलियन डॉलर का अधिग्रहण पूरा करने के दो महीने बाद आउटेज आता है, जिसे अराजकता और विवाद द्वारा चिह्नित किया गया है।

भारतीयों को ‘ऑनलाइन सुरक्षित रहना’ सीखना चाहिए क्योंकि स्कैमर्स आईआरसीटीसी, यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए फ़िशिंग नेट फैलाते हैं: विशेषज्ञ

कुछ अनुमानों के अनुसार सैकड़ों ट्विटर कर्मचारियों ने नवंबर में सोशल मीडिया कंपनी छोड़ दी, जिसमें बग फिक्स करने और सर्विस आउटेज को रोकने के लिए जिम्मेदार इंजीनियर भी शामिल थे।

मस्क के अधिग्रहण से पहले फरवरी और जुलाई में हजारों ट्विटर उपयोगकर्ता भी वैश्विक आउटेज से प्रभावित हुए थे।

अन्य बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों को भी इस वर्ष आउटेज की मार झेलनी पड़ी है। जुलाई में, कनाडा के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर रोजर्स टेलीकम्युनिकेशंस में करीब 19 घंटे की सर्विस आउटेज ने लाखों लोगों के लिए बैंकिंग, परिवहन और सरकारी पहुंच को बंद कर दिया।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!