भारत 6जी में अग्रणी भूमिका निभाएगा; अमेरिका हमारी 4जी और 5जी तकनीक का इस्तेमाल करना चाहता है, अश्विनी वैष्णव कहते हैं

 

अश्विनी वैष्णव देहरादून में चारधाम फाइबर कनेक्टिविटी और 2,00,000वीं 5जी साइट के लॉन्च के मौके पर बोल रहे थे। (पीटीआई फाइल)

अश्विनी वैष्णव कहते हैं, “दूरसंचार टावर में सबसे उन्नत और जटिल उपकरण रेडियो उपकरण है। इस श्रेणी में, भारत में बने उपकरण ज्यादातर अमेरिका में स्थापित किए जा रहे हैं।”

केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत में इंजीनियरों ने 6जी तकनीक में पेटेंट प्राप्त करना शुरू कर दिया है, जिसकी संख्या अब लगभग 100 है।

पीएम नरेंद्र मोदी के विजन के बारे में बात करते हुए वैष्णव ने कहा कि 5जी के मामले में भारत दुनिया के साथ मंच साझा करेगा, लेकिन इसमें 6जी तकनीकदेश नेतृत्व कर सकता है।

पहलवानों पर FIR दर्ज करने की याचिका पर सुनवाई आज: PM और बृजभूषण पर झूठे इल्जाम लगाने का आरोप; विनेश-बजरंग जाएंगे जींद

“देश अब एक प्रौद्योगिकी निर्यातक बन रहा है। आज, अतिरिक्त सचिव ने मुझे फोन किया और कहा कि अमेरिका भारत की 4G, 5G तकनीक का उपयोग करना चाहता है, ”उन्होंने देहरादून में चारधाम फाइबर कनेक्टिविटी और 2,00,000 वीं 5G साइट के लॉन्च के लिए एक प्रेस इवेंट के दौरान कहा।

उन्होंने आगे कहा कि गति को देखते हुए यह संभव है कि 31 दिसंबर तक 3,00,000 साइटें होंगी।

एक प्रौद्योगिकी प्रदाता के रूप में भारत पर विस्तार से बताते हुए, मंत्री ने कहा: “टेलीकॉम टावर में सबसे उन्नत और जटिल उपकरण रेडियो उपकरण है। इस कैटेगरी में मेड इन इंडिया इक्विपमेंट ज्यादातर अमेरिका में इंस्टॉल किए जा रहे हैं।”

OpenAI यूरोपीय संघ छोड़ सकता है अगर विनियम काटता है, सीईओ सैम ऑल्टमैन कहते हैं

भारत ने अक्टूबर 2022 में 5G लॉन्च किया था और यह देश में सबसे तेज़ तकनीक रोल-आउट रहा है।

आंकड़ों के मुताबिक, दूरसंचार सेवा प्रदाता (टीएसपी) हर हफ्ते करीब 10,000 बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) स्थापित कर रहे हैं। मार्च के अंत तक देश भर के 500 शहरों में सेवाएं उपलब्ध थीं, और 5G नेटवर्क अब 685 जिलों में फैले 3,000 से अधिक शहरों में पहुंच गया है।

बीएसएनएल के बारे में बात करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा: “भारत के 4जी और 5जी स्टैक की तैनाती बीएसएनएल के साथ शुरू हुई। चंडीगढ़ और देहरादून के बीच 200 जगहों पर इंस्टालेशन का काम पूरा हो गया है और अगले दो हफ्तों में यह लाइव हो जाएगा।”

“बीएसएनएल स्टैक मूल रूप से 4G है जो 5G में अपग्रेड करने योग्य है। नवंबर या दिसंबर में, बस एक छोटे से सॉफ्टवेयर एडजस्टमेंट के साथ, नेटवर्क 5जी बन जाएगा।”

वैष्णव ने सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी के संदर्भ में कहा कि जीवंत गांवों की योजना से ऐसे क्षेत्रों को मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि 1,581 गांवों को 4जी सेवा की जरूरत है। ऐसा करने के लिए, कैबिनेट ने पहले ही धन को मंजूरी दे दी है और जिम्मेदारी बीएसएनएल को दी गई है।

वैष्णव ने कहा, “भारत के 4जी और 5जी स्टैक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है ताकि साइबर सुरक्षा से संबंधित चिंताओं को कम किया जा सके।”

पलवल में नशा तस्कर के मकान को किया ध्वस्त: भारी पुलिस की मौजूदगी में चला बुलडोजर; 200 गज पंचायत जमीन में था घर

मार्च 2023 में भारत के 6G प्लान्स से जुड़ी डिटेल्स जारी की गईं। पीएम ने भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट पेश किया और 6जी आरएंडडी टेस्ट बेड का उद्घाटन किया। भारत द्वारा नई तकनीक को अपनाने में तेजी लाने के लिए यह पेपर महत्वपूर्ण होगा।

सरकार ने पहले ही परियोजना के प्रबंधन और मानकीकरण, 6जी उपयोग के लिए स्पेक्ट्रम की पहचान, अनुसंधान और विकास के लिए वित्त पोषण और एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने जैसी चिंताओं से निपटने के लिए एक शीर्ष समिति का गठन किया है।

सरकार ने भारत के 6G मिशन को दो भागों में विभाजित करने का निर्णय लिया है – पहला चरण 2023 और 2025 के बीच और दूसरा चरण 2025 और 2030 के बीच।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *