भारत सरकार वेदांत-फॉक्सकॉन चिप वेंचर के लिए फंडिंग से इंकार कर सकती है: रिपोर्ट

 

इस फैसले से वेदांता को तगड़ा झटका लगेगा

भारत सरकार अनिल अग्रवाल के चिप वेंचर के लिए महत्वपूर्ण फंडिंग से इनकार करने के लिए तैयार है।

(रायटर) – भारत सरकार अनिल अग्रवाल के चिप उद्यम के लिए महत्वपूर्ण धन से इनकार करने के लिए तैयार है, ब्लूमबर्ग न्यूज ने मंगलवार को रिपोर्ट किया, भारत की ‘अपनी सिलिकॉन वैली’ बनाने की अरबपति की महत्वाकांक्षा को झटका लगा।

 

मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारी वेदांता और ताइवान के फॉक्सकॉन के बीच उद्यम को सूचित कर सकते हैं कि उन्हें 28-नैनोमीटर चिप्स बनाने के लिए प्रोत्साहन नहीं मिलेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारी सहायता में अरबों की मांग करने वाले उपक्रम का आवेदन सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं करता है। यह परियोजना अभी भी 28nm चिप्स के निर्माण के लिए एक प्रौद्योगिकी भागीदार और एक विनिर्माण-ग्रेड प्रौद्योगिकी लाइसेंस की तलाश में है।

फॉक्सकॉन ने रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि भारत के प्रौद्योगिकी मंत्रालय और वेदांत ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया।

दिल्ली पुलिस की जांच का इंतजार करें…खेल या किसी खिलाड़ी को नुकसान पहुंचाने वाला कदम न उठाएं: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदर्शनकारी पहलवानों से आग्रह किया

झटका ऐसे समय में आया है जब अग्रवाल का धातु और खनन समूह पहले से ही अपने महत्वपूर्ण ऋण भार को कम करने से जूझ रहा है।

पिछले साल सितंबर में, वेदांत और फॉक्सकॉन – औपचारिक रूप से होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड – ने घोषणा की कि वे गुजरात राज्य में सेमीकंडक्टर स्थापित करने और उत्पादन संयंत्र प्रदर्शित करने के लिए $19.5 बिलियन का निवेश करेंगे, जिससे 100,000 से अधिक नौकरियां सृजित होंगी।

अग्रवाल ने घोषणा के बाद पिछले साल कहा था, “भारत की अपनी सिलिकॉन वैली अब एक कदम और करीब है।”

बृजभूषण Vs रेसलर्स केस में नया मोड़: पॉस्को एक्ट का केस दर्ज कराने वाली पहलवान बालिग निकली, पिता ने नाबालिग होने पर अड़े

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *