भारत में 5 सबसे आम ऑनलाइन भुगतान धोखाधड़ी जो आपको अवश्य पता होनी चाहिए

 

डिजिटल लेनदेन के आने के साथ, हम तेजी से अधिक ऑनलाइन भुगतान धोखाधड़ी देख रहे हैं। वास्तव में, भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, मार्च 2022 से मार्च 2019 की तुलना में, डिजिटल भुगतान की मात्रा और मूल्य में क्रमशः 216% और 10% की वृद्धि हुई है। और, डिजिटल भुगतान के बीच UPI, IMPS, और PPI लेनदेन में इसी अवधि में क्रमशः 104%, 39% और 13% की CAGR दर्ज की गई। जैसा कि आँकड़ों से स्पष्ट है, भारतीय डिजिटल लेन-देन के साथ पूरी तरह से जुड़ना शुरू कर रहे हैं, लेकिन कोई भी सुरक्षा मुद्दों से इनकार नहीं कर सकता है, शिक्षा की कमी और ऑनलाइन भुगतान के बारे में जानकारी के कारण धन्यवाद। यहां, हम भारत में शीर्ष पांच ऑनलाइन भुगतान धोखाधड़ी पर चर्चा करेंगे।

पानीपत में महिला की हत्या: बाइक-रुपए की मांग के लिए ससुरालियों ने मारा; पति-सास और देवर पर मर्डर का केस दर्ज

1)यूपीआई धोखाधड़ी

यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि भारत में दैनिक भुगतान करने के लिए UPI सबसे आम तरीका है। अब, बहुत सारे लोग अभी भी इस अवधारणा के लिए विदेशी हैं, लेकिन कुछ बाज़ार जो लोगों को पूर्व-स्वामित्व वाले सामान बेचने की अनुमति देते हैं, उनमें UPI धोखाधड़ी का प्रवाह देखने को मिल रहा है। इसी तरह होता है:

उपयोगकर्ता, मान लीजिए, एक सोफा के लिए एक विज्ञापन डालते हैं।

एक संभावित खरीदार (स्कैमर) उपयोगकर्ता को यह कहते हुए संदेश देता है कि वे सौदे के साथ ऑन-बोर्ड हैं, थोड़ी बातचीत करते हैं (वास्तविक दिखने के लिए) और फिर पूछते हैं कि क्या वे ऑनलाइन भुगतान करके उत्पाद को “बुक” कर सकते हैं?

करनाल JE रिश्वत प्रकरण: आज अदालत में पेश कर आरोपी को लेगी पुलिस रिमांड पर, हो सकते है कई खुलासे

उपयोगकर्ता खुशी-खुशी सहमत हो जाता है और खरीदार को पैसे भेजने के लिए कहता है।
स्कैमर तय रकम ट्रांसफर करने के लिए विक्रेता की यूपीआई आईडी मांगता है। अब, राशि स्थानांतरित करने के बजाय, स्कैमर एक UPI अनुरोध उत्पन्न करता है जो सीधे विक्रेता के पास जाता है।

सबसे अधिक संभावना है, इस बिंदु पर, स्कैमर ग्राहक को विक्रेता का ध्यान भटकाने के लिए बुलाता है और विक्रेता से यूपीआई लेनदेन को मंजूरी देने के लिए कहता है।

दुर्भाग्य से, कई उपयोगकर्ता इसके शिकार हो गए हैं, ठीक प्रिंट को पढ़ने और अनुरोध को स्वीकार करने में विफल रहे हैं। इससे स्कैमर्स के खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है। प्रतिरूपण, फ़िशिंग और ओटीपी एक्सेस सहित कई अन्य यूपीआई धोखाधड़ी जंगल की आग की तरह फैल रही है। स्कैमर्स अंततः व्यवसायों और उल्लेखनीय व्यापारियों का प्रतिरूपण करते हैं और पहले से न सोचा ग्राहकों को अग्रिम भुगतान करने के लिए कहते हैं या यहां तक ​​कि एक UPI हैंडल का उपयोग करके आपसे जुड़ते हैं जो ऐसा लगता है कि यह एक आधिकारिक खाता था।

2) रिमोट एक्सेस / स्क्रीन शेयरिंग फ्रॉड

समय-समय पर, हमने बुजुर्गों और ऑनलाइन बैंकिंग में नए लोगों को अपने उपकरणों के रिमोट अधिग्रहण के कारण शिकार होते देखा है। जालसाज आमतौर पर बैंक कर्मचारियों के रूप में पेश आते हैं, जो एक निश्चित सेवा को सक्षम करना चाहते हैं या आपके फोन पर किसी त्रुटि को हल करना चाहते हैं। यदि वे समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो वे आपको परिणामों और आपके बैंक खाते को होने वाली धमकियों के बारे में चेतावनी देंगे। जल्दबाजी के बाद, वे धोखेबाज द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं और रिमोट एक्सेस / स्क्रीन शेयरिंग ऐप इंस्टॉल करते हैं। जैसे ही आप उन्हें एक्सेस देते हैं, स्कैमर्स संवेदनशील जानकारी जैसे ओटीपी, सेव किए गए पासवर्ड, बैंकिंग क्रेडेंशियल आदि प्राप्त करके काम पर लग जाते हैं।

कबूतरबाजों के झांसे में न आएं, विदेश भेजने वाले अनाधिकृत ट्रैवल एजेंट व एजेंसियों से रहें सावधान : डीसी डॉ• मनोज कुमार

आरबीआई का कहना है, ‘अगर आपके डिवाइस में कोई तकनीकी गड़बड़ी है और आपको कोई स्क्रीन शेयरिंग ऐप डाउनलोड करने की जरूरत है, तो अपने डिवाइस से पेमेंट से जुड़े सभी ऐप को डीएक्टिवेट/लॉग आउट कर दें। ऐसे ऐप तभी डाउनलोड करें जब आपको कंपनी के आधिकारिक टोल-फ्री नंबर के माध्यम से सलाह दी जाए, जैसा कि इसकी आधिकारिक वेबसाइट में दिखाया गया है। यदि कंपनी का कोई कार्यकारी अपने व्यक्तिगत संपर्क नंबर के माध्यम से आपसे संपर्क करता है तो ऐसे ऐप डाउनलोड न करें। जैसे ही काम पूरा हो जाए, सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस से स्क्रीन शेयरिंग ऐप हटा दिया गया है। ”

3) क्यूआर कोड का उपयोग कर घोटाला

व्यापक क्यूआर कोड घोटाले ने अपना रास्ता बना लिया है भारत जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग स्मार्टफोन और सामान्य रूप से ऑनलाइन भुगतान का उपयोग करना शुरू करते हैं। आरबीआई के एक सर्कुलर में यह कहा गया है कि ग्राहकों को कई तरह की आड़ में ठगों द्वारा अक्सर संपर्क किया जाता है और क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए अपने फोन पर बैंकिंग एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए आश्वस्त किया जाता है और जैसे ही उपयोगकर्ता कोड को स्कैन करते हैं, वे अनजाने में मनी ट्रांसफर को अधिकृत करते हैं। घोटालेबाज का बैंक खाता।

टॉप टेक न्यूज – सितंबर 8: Apple iPhone 14 सीरीज आ गई है, यूपी कॉलेज डेटा हैक और भी बहुत कुछ

4) धोखाधड़ी जो साख से समझौता करके खोज इंजन परिणामों में हेरफेर करती है

बहुत से लोग अपने बैंकों, बीमा कंपनियों और व्यापारियों के संपर्क विवरण प्राप्त करने के लिए खोज इंजन परिणामों का सहारा लेते हैं। आमतौर पर, यह बहुत अच्छा काम करता है, लेकिन कभी-कभी, धोखेबाज एसईओ जैसी तकनीकों का उपयोग करके वास्तविक वेबसाइट या इकाई की नकल करते हुए अपने हेरफेर किए गए क्रेडेंशियल्स को रैंक कर सकते हैं। इसलिए, ग्राहक अपने असली बैंक के बजाय जालसाजों को कॉल करना बंद कर देते हैं।

दुर्भाग्य से, ये धोखेबाज अत्यधिक हेरफेर करते हैं और अंत में आपको अपने संवेदनशील विवरण साझा करने के लिए मना लेते हैं। इसे रोकने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप फोन नंबर या ईमेल को क्रॉस-चेक करें और वास्तविक संस्थाओं की पहचान करना सीखें। इसके अलावा, आरबीआई का कहना है, “सर्च इंजन परिणाम पृष्ठ पर सीधे प्रदर्शित होने वाले नंबरों पर कॉल न करें क्योंकि ये अक्सर धोखेबाजों द्वारा छलावरण किए जाते हैं। कृपया यह भी ध्यान दें कि कस्टमर केयर नंबर कभी भी मोबाइल नंबर के रूप में नहीं होते हैं।”

कबूतरबाजों के झांसे में न आएं, विदेश भेजने वाले अनाधिकृत ट्रैवल एजेंट व एजेंसियों से रहें सावधान : डीसी डॉ• मनोज कुमार

5) फ़िशिंग लिंक्स घोटाला

जालसाज वास्तविक संस्थाओं से मिलती-जुलती वेबसाइट बनाकर उपयोगकर्ताओं को बरगला सकते हैं। ऑनलाइन लेनदेन और ई-कॉमर्स के लिए नए उपयोगकर्ता ऐसी वेबसाइटों की पहचान करने और लेनदेन को पूरा करने में विफल हो सकते हैं, केवल बदले में कुछ भी प्राप्त करने के लिए। मैसेजिंग ऐप और सोशल मीडिया पर ऐसी वेबसाइटों का यूआरएल मिलना आम बात है। धोखेबाज उपयोगकर्ताओं को एसएमएस प्रसारित करने के लिए बल्क मैसेजिंग सेवाओं का भी उपयोग करते हैं।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!