भारत में एआई: नौकरी के अवसरों के बारे में सब कुछ जानें, नए शोध के रूप में वेतन पैकेज प्रोमिसिंग टेक फ्यूचर दिखाता है

 

एक शोध दल ने एक नई जारी रिपोर्ट में कहा कि फरवरी तक अकेले भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से संबंधित 45,000 नौकरियां थीं, जिनमें डेटा वैज्ञानिक और मशीन लर्निंग इंजीनियर सबसे अधिक मांग वाले थे।

टीमलीज डिजिटल की रिपोर्ट – ‘इनिशिएटिव फॉर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) – फोर्सेस शेपिंग फ्यूचर ऑफ टेक्नोलॉजी एआई’ – में कहा गया है कि स्केलेबल एमएल (मशीन लर्निंग) अनुप्रयोगों पर जोर बढ़ने से स्क्रिप्टिंग भाषाओं में कुशल एआई पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। इसने यह भी कहा कि पारंपरिक एमएल मॉडल बनाना एआई में करियर के लिए आवश्यक प्राथमिक कौशल होगा।

राजकीय कन्या महाविद्यालय गुरुग्राम में एनएसएस शिविर: नवीन गोयल ने पर्यावरण संरक्षण के लिए पानी की बचत और स्वच्छता को दैनिक कार्यों में शामिल करने का किया आह्वान

रिपोर्ट एआई विकास और नौकरी के अवसरों की खोज करके अमेरिका और भारत के बीच आईसीईटी साझेदारी पर प्रकाश डालती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को मजबूत करने और विस्तार करने के लिए अंतर-सरकारी पहल की स्थापना की गई थी, और यह एआई, क्वांटम प्रौद्योगिकियों, उन्नत वायरलेस जैसे विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में सहयोग की प्रतिज्ञा करता है।

 

टीमलीज डिजिटल के अनुसार: “आईसीईटी पहल और हाल के वर्षों में एक महान सरकारी प्रोत्साहन, विशेष रूप से नए युग की प्रौद्योगिकियों में कौशल के संदर्भ में हाल की बजट घोषणाएं, एआई क्रांति से लाभान्वित होने की विशाल क्षमता पैदा करती हैं।”

रोजगार के अवसर

भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में टेक छंटनी के बीच, रिपोर्ट में विवरण ने भारत में नौकरी चाहने वालों के लिए अवसर दिखाए। रिपोर्ट स्वास्थ्य, शिक्षा, बीएफएसआई, विनिर्माण और परिवहन सहित प्रमुख उद्योगों में एआई परिदृश्य में प्रमुख नौकरियों की एक विस्तृत श्रृंखला की पहचान करती है।

लीजेंड्स लीग क्रिकेट फाइनल लाइव स्कोर अपडेट: वर्ल्ड जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है

इन जॉब प्रोफाइल में क्लिनिकल डेटा एनालिस्ट, चैटबॉट डेवलपर, फ्रॉड एनालिस्ट, इंडस्ट्रियल डेटा साइंटिस्ट, रोबोटिक्स इंजीनियर, एडटेक प्रोडक्ट मैनेजर, डिजिटल इमेजिंग लीडर आदि शामिल हैं। टीमलीज डिजिटल के शोध के अनुसार, भारत में कई तकनीकी भूमिकाओं में, विशेष रूप से फ्रेशर्स प्रति वर्ष 10 से 14 लाख रुपये तक के वेतन पैकेज की उम्मीद कर सकते हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि संबंधित क्षेत्रों में आठ साल के अनुभव वाले उम्मीदवार प्रति वर्ष 25 से 45 लाख रुपये तक का उच्च वेतन अर्जित कर सकते हैं।

केंद्र की भूमिका

जारी की गई नई रिपोर्ट में एआई के क्षेत्र में सरकार की पहलों की एक सूची पर भी प्रकाश डाला गया है। इसमें FutureSkills Prime, MeitY और NASSCOM और राष्ट्रीय AI पोर्टल का सहयोग, युवाओं के लिए AI के उत्तरदायित्वपूर्ण उपयोग पर राष्ट्रीय कार्यक्रम, विश्वेश्वरैया पीएचडी योजना और प्रतिष्ठित संस्थानों में 25 प्रौद्योगिकी नवाचार केंद्र शामिल हैं।

“केन्द्रीय बजट की हाल की घोषणाएं जैसे एआई के लिए उत्कृष्टता केंद्रों का निर्माण अंतःविषय अनुसंधान को बढ़ावा देना, अत्याधुनिक अनुप्रयोगों का विकास करना और स्वास्थ्य, कृषि और टिकाऊ शहरों के क्षेत्रों में स्केलेबल समस्या समाधान, एआई पर एक बड़ा ध्यान केंद्रित करने और शुरू करने की रूपरेखा तैयार करता है। ‘मेक एआई इन इंडिया’ और ‘मेक एआई वर्क फॉर इंडिया’ का विजन है।”

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एक कुशल एआई टैलेंट पूल विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एआई जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों में ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम पेश करेगी। इसके अतिरिक्त, इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि भारत एआई नवाचार की वकालत करने और उभरती हुई प्रौद्योगिकी को संचालित करने के लिए एक सामान्य ढांचे के विकास के लिए एआई (जीपीएआई) पर अपनी जी20 अध्यक्षता और ग्लोबल पार्टनरशिप की अध्यक्षता का भी उपयोग कर रहा है।

ChatGPT आउटेज: लोग घंटों तक AI चैटबॉट का उपयोग करने में समस्याओं का सामना करते हैं

टीमलीज डिजिटल के सीईओ सुनील चेम्मनकोटिल ने कहा: “एआई क्रांति नौकरी बाजार को बदल रही है, कुशल पेशेवरों की तत्काल आवश्यकता पैदा कर रही है जो अत्याधुनिक एआई प्रौद्योगिकियों को डिजाइन, विकसित और कार्यान्वित कर सकते हैं। सौभाग्य से, भारत सरकार आईसीईटी के माध्यम से एक द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश करके और उत्कृष्टता केंद्र और प्रशिक्षण पहल स्थापित करके इस चुनौती का समाधान करने के लिए सक्रिय कदम उठा रही है।”

टीमलीज डिजिटल के मुख्य व्यवसाय अधिकारी शिव प्रसाद नंदूरी ने कहा: “एआई कौशल विकसित करने से नौकरी के उच्च भुगतान के अवसर पैदा हो सकते हैं और व्यक्तियों को लगातार बदलते नौकरी परिदृश्य में प्रासंगिक और अनुकूलनीय रहने में मदद मिल सकती है। अपस्किलिंग शुरू करने में कभी देर नहीं होती है, और एआई स्किल्स में निवेश करना व्यक्तियों और उनके करियर के लिए दीर्घकालिक लाभ प्रदान कर सकता है।”

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *