भारत अब मोबाइल उपकरणों के लिए सामान्य चार्जर को अपनाने की खोज कर रहा है; 17 अगस्त को बैठक

आखरी अपडेट: 10 अगस्त 2022, 17:06 IST

भारत मोबाइल उपकरणों के लिए सामान्य चार्जर की भी तलाश कर रहा है

सरकार स्मार्टफोन और टैबलेट सहित विभिन्न उपकरणों के लिए एक सामान्य चार्जर अपनाने की खोज कर रही है, और उद्योग के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए 17 अगस्त को एक बैठक बुलाई है।

नई दिल्ली, 9 अगस्त: सरकार स्मार्टफोन और टैबलेट सहित विभिन्न उपकरणों के लिए एक सामान्य चार्जर अपनाने की खोज कर रही है, और उद्योग के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए 17 अगस्त को एक बैठक बुलाई है, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। मंगलवार को।

मोबाइल निर्माताओं और क्षेत्र-विशिष्ट संगठनों के साथ बैठक में कई चार्जर के उपयोग को समाप्त करने की संभावना का आकलन करने के लिए निर्धारित किया गया है भारत और ई-कचरे को रोकने के अलावा उपभोक्ताओं पर बोझ कम करना, अधिकारी ने कहा।

हाल ही में, यूरोपीय संघ ने 2024 तक छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक यूएसबी-सी पोर्ट सामान्य चार्जिंग मानक को अपनाने की घोषणा की। इसी तरह की मांग अमेरिका में भी है। अधिकारी ने पीटीआई से कहा, “अगर कंपनियां यूरोप और अमेरिका में सेवा दे सकती हैं, तो वे भारत में क्यों नहीं कर सकतीं? स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में एक सामान्य चार्जर होना चाहिए।”

अधिकारी ने कहा कि अगर भारत इस बदलाव पर जोर नहीं देता है, तो ऐसे उत्पादों को यहां डंप किया जा सकता है। वर्तमान में, मौजूदा चार्जर के पोर्ट की असंगति के कारण उपभोक्ताओं को हर बार एक नया उपकरण खरीदने के लिए एक अलग चार्जर खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

.

को पढ़िए ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *