भारतीय नववर्ष के उपलक्ष्य में कालेज विद्यार्थियों ने किया हवन

एस• के• मित्तल 
सफीदों, नगर के राजकीय पीजी कालेज में भारतीय नववर्ष के उपलक्ष में यज्ञ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने की। यज्ञ में पुरोहित के दायित्व का निर्वहन महाविद्यालय की छात्रा मायावती ने किया। कार्यक्रम का संयोजन प्रोफेसर डा. जयविंद्र शास्त्री ने किया।
यज्ञ में आहुति अर्पित करके विद्यार्थियों ने समाज की समृद्धि की कामना की। आज पूरा विश्व हमारे वेदों व पुराणों का लोहा मानते हुए हमारी संस्कृति की ओर अग्रसर हो रहा है, जोकि हमारे लिए गर्व की बात है। अपने संबोधन में प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने कहा कि आज के समय में पश्चिमी सभ्यता के प्रभाव से हमारी संस्कृति अपनी महत्ता खोती जा रही है। यज्ञ ही एक ऐसा साधन है जिसके जरिए हम अपनी संस्कृति तक पुन: पहुंच सकते हैं। सभी के सामुहिक प्रयासों से ही भारतीय संस्कृति को पहले जैसी विशुद्ध बना सकते हैं। आज पूरा विश्व हमारे वेदों व पुराणों का लोहा मानते हुए हमारी संस्कृति की ओर अग्रसर हो रहा है, जोकि हमारे लिए गर्व की बात है।
इसी श्रृंखला में इतिहास विभाग द्वारा शहीदी दिवस के अवसर पर शहीद भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु की शहादत को याद करते हुए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया। विद्यार्थियों ने अपने ओजस्वी भाषणों के माध्यम से शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रतियोगिता में विजयी विद्यार्थियों को इनामी राशी एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर रीनू, अंजू शर्मा, कीर्ति, डा. सरला सहरावत व डा. जसबीर सिंह मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!