भारतीय अब पहले से कहीं अधिक प्रीमियम स्मार्टफोन खरीद रहे हैं: ऐसा क्यों हो रहा है?

 

भारत में प्रीमियम फोन ज्यादा बिक रहे हैं, लेकिन इस साल फोन की कीमतें भी बढ़ी हैं

भारत के स्मार्टफोन बाजार में उपभोक्ता के खरीदारी पैटर्न में एक नाटकीय बदलाव आया है और अंत तक लॉन्च किए बिना 5G की इसमें बड़ी भूमिका थी।

हम वर्ष के उस समय में आ गए हैं जब आप बाजार के रुझानों पर नजर डालते हैं और देखते हैं कि कैसे उन्होंने ग्राहकों की वरीयताओं या मांगों को आकार दिया। 2022 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार 5G के लंबे समय से प्रतीक्षित लॉन्च के साथ सुर्खियां बटोर सकता है, जिसने अंततः सैकड़ों 5G फोन को उपभोक्ता के लिए प्रासंगिक बना दिया है।

यह महत्वपूर्ण था कि 5जी सेवाएं शुरू की गईं, अन्यथा, लोग भविष्य के लिए तैयार रहने के लिए अत्यधिक कीमत वाले 5जी फोन खरीद रहे थे, बिना यह स्पष्ट किए कि भविष्य कब एक वास्तविकता बन जाएगा। यह हमें इस टुकड़े के मुख्य एजेंडे में लाता है, फोन की कीमतें भारत ऊपर जा रहा है, खरीदार के लिए एक बजट और एक मिड-रेंज स्मार्टफोन की परिभाषा बदल रहा है।

Manu DP is ready to emerge out of Neeraj Chopra’s shadow as India’s next javelin champion

जब आप 4जी और 5जी फोन की विशेषताओं को पढ़ते हैं तो अंतर स्पष्ट हो जाता है। इसकी शुरुआत एक मार्केटिंग ब्लिट्ज के रूप में हुई थी, लेकिन आखिरकार, आपने महसूस किया कि तकनीक को अपग्रेड करने की कीमत चुकानी पड़ी, जिसका भुगतान उपभोक्ता को करना था। इस प्रवृत्ति के पहले संकेत तब सामने आए जब कई विश्लेषकों की रिपोर्ट में भारत में स्मार्टफोन के औसत बिक्री मूल्य या एएसपी में वृद्धि के बारे में बात की गई।

 

भारत परंपरागत रूप से एक ऐसा बाजार रहा है जहां एक फोन खरीदने की औसत लागत लगभग 12,000 रुपये हुआ करती थी, लेकिन इस साल यह 20,000 रुपये के करीब पहुंच गई है, जो एक नाटकीय वृद्धि है, खासकर हमारे जैसे बाजार के लिए।

जब आप गहराई से देखते हैं, तो आपको पता चलता है कि एक फोन जिसकी कीमत कुछ साल पहले 12,000 रुपये थी, अब 18,000 रुपये से ऊपर की कीमत पर उपलब्ध है और अगर लोग इन सुविधाओं का अनुभव करना चाहते हैं, तो वे हमेशा अतिरिक्त 5-6 ग्रैंड खर्च कर इसे प्राप्त करते हैं। कीमत। ब्रांड्स को कई कारणों से कीमतों में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया गया है, जिनमें से कोई भी इसके नियंत्रण में नहीं है।

उद्योग जगत के नेताओं ने ऑनलाइन गेमिंग के लिए नोडल मंत्रालय के रूप में MeitY की नियुक्ति का जश्न मनाया

मेक इन इंडिया प्रयास अनुकूलित

भारत में बेचे जाने वाले अधिकांश स्मार्टफोन देश में निर्मित/असेंबल होते हैं। लेकिन आज भी आप इस सच्चाई से नहीं बच सकते हैं कि फोन बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख कंपोनेंट विदेश से आते हैं, यानी मैन्युफैक्चरर द्वारा लगाए गए अतिरिक्त टैक्स और ड्यूटी, जो बाद में कंज्यूमर पर डाल दी जाती है।

पिछले एक साल में रुपये के उच्च मूल्य ने भी मामलों में मदद की, और फिर आपके पास 5G चिपसेट का उपयोग करने की उच्च लागत है। इन सभी को एक साथ मिलाएं और अंतिम नुस्खा फुलाए हुए बिल के रूप में दिखाई देगा।

प्रीमियम फोन के अधिक खरीदार

लेकिन यह सिर्फ फोन की कीमत नहीं है जिसने बाजार को एक अलग दिशा की ओर धकेल दिया है, आपके पास प्रीमियम फोन के खरीदारों का एक व्यापक समूह भी है, जिसका श्रेय ज्यादातर भारत में आईफ़ोन की बढ़ती बिक्री को जाता है। फेस्टिव ऑफर्स का मतलब है कि आप पुराने आईफोन मॉडल जैसे आईफोन 12 और 13 को मार्केट प्राइस से कम में खरीद सकते हैं।

और भारत ने एकमुश्त उठाया, इतना अधिक कि Apple इन बिक्री के कारण देश में धीरे-धीरे विकास देखना नहीं भूलता। और ऐसा लगता है कि iPhones का प्रभाव एंड्रॉइड स्पेस में भी कम हो गया है।

उद्योग जगत के नेताओं ने ऑनलाइन गेमिंग के लिए नोडल मंत्रालय के रूप में MeitY की नियुक्ति का जश्न मनाया

iQOO इंडिया के सीईओ निपुन मार्या ने हाल ही में उल्लेख किया था कि भारत में 50-60,000 रुपये के स्मार्टफोन का बाजार पिछले 12 से 24 महीनों में फट गया है। अन्य ब्रांडों ने भी इसी तरह के पैटर्न पर गौर किया है, जो एक साल में कई फोन लॉन्च करने में दिलचस्पी दिखाता है। लेकिन इस बदलाव का संभावित कारण क्या हो सकता है? आप इस वृद्धि की तुलना देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की मांग से कर सकते हैं।

जबकि एंट्री-लेवल सेगमेंट ने अपनी मांग को स्थिर देखा है, एसयूवी लाखों में बिक रही हैं, और यह कहना अनुचित नहीं होगा कि लोग अब एक बेहतर स्मार्टफोन के लिए अधिक खर्च करने को तैयार हैं, जो उन्हें सीधे 20,000 रुपये के डिवाइस से लाता है। अपने अगले स्मार्टफोन के लिए 50,000 रुपये से ऊपर खर्च करने के लिए (आसान वित्त योजनाएं काम आती हैं)।

5G 2023 में व्यापक रूप से फैलने जा रहा है और हम निकट भविष्य में भी उपभोक्ता के बदलते पैटर्न को देख सकते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!