बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए नागपुर की पिच के साथ क्या हो रहा है? कुछ पैच को सींचा क्यों जाता है, कुछ को लुढ़का दिया जाता है, कुछ को सुखा दिया जाता है?

 

जामथा स्टेडियम में मंगलवार शाम नाटकीय रूप से चीजें बढ़ गईं, क्योंकि ग्राउंड स्टाफ सदियों पुराने भारतीय तरीके से कुछ विशेष फाइन-ट्यूनिंग के लिए पिच पर उतरा। पहले पूरी सतह पर पानी डाला गया, उसके बाद ही पिच के बीच में रोलर ट्रीटमेंट किया गया और बाएं हाथ के बल्लेबाज के लेग स्टंप के बाहर अतिरिक्त पानी डाला गया। क्या हो रहा था?

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए नागपुर की पिच के साथ क्या हो रहा है? कुछ पैच को सींचा क्यों जाता है, कुछ को लुढ़का दिया जाता है, कुछ को सुखा दिया जाता है?

जब ‘डिजाइनर मोड’ पर धकेला जाता है तो भारतीय ग्राउंड्समैन बहुत रचनात्मक हो सकते हैं, पिच को एक जैविक संपूर्ण नहीं बल्कि टुकड़ों में विभाजित कर सकते हैं।

“ये स्पॉट आमतौर पर टीमों का दौरा करके स्पॉट करना मुश्किल होगा। क्योंकि क्या होता है, ऊपर की परत आमतौर पर खुरदरी होती है और नीचे की परत सख्त होगी। यह मूल रूप से एक जाल है, जिसके झांसे में आने वाली कई टीमें आती हैं। पिच के बीच में पानी होगा, लेकिन राशि धीरे-धीरे नीचे लाई जाएगी। हममें से कुछ लोग यह सुनिश्चित करने के लिए गार्डन शावर का उपयोग करते हैं कि पिच को केवल सही मात्रा में पानी मिले। खेल के करीब, घास को हटा दिया जाएगा। जब यह पानी को अवशोषित करेगा तो शीर्ष परत का विस्तार होगा और यह ढीली हो जाएगी, ”एक क्यूरेटर, जो नाम नहीं बताना चाहता है और जिसने अतीत में टेस्ट पिचों का निर्माण किया है, बताते हैं।

पानीपत में ASI रिश्वत लेते गिरफ्तार, महिला HC फरार: रेप की धारा हटाने की एवज में ले रहा था 1.10 लाख; आरोपी बोला: DSP-SHO के लिए ले रहा था

ट्रिक बहुत आसान है। अच्छी लंबाई वाले क्षेत्रों पर पानी, कहते हैं, इसे 2 मिमी गहराई तक भीगने दें, और बस जादुई औषधि के अपना काम करने की प्रतीक्षा करें। दो दिनों में, वे क्षेत्र नरम हो जाएंगे, और पहले दिन उस पर दबाए गए एक अजीब बूट से उस पर पर्याप्त खुरदुरे धब्बे पैदा हो जाएंगे।

नागपुर टेस्ट में पहले दिन, उड़ने के लिए ख़स्ता धूल के लिए तैयार रहें और कमेंटेटर आपत्तिजनक क्षेत्र पर जूम इन करें और सारगर्भित, “धूल का कश” पेश करें।

आमतौर पर गेंद 1 से निकलने वाली धूल का गुबार पिच के टर्नर होने का संकेत दे सकता है, क्यूरेटर के अनुसार यह ब्लफ भी हो सकता है।

“ऐसे उदाहरण हैं जहां हम में से कुछ लोग पिच पर धूल का एक झोंका छोड़ देते हैं, जो कभी-कभी निकल जाता है, लेकिन यह केवल शीर्ष परत पर होता है। एक बार जब वह निचली परत स्थिर हो जाती है, तो उस पर कुछ भी नहीं रहेगा। ये सूक्ष्म चीजें हैं जो केवल हमारे बल्लेबाज ही समझेंगे और इसके अभ्यस्त हो जाएंगे,” क्यूरेटर कहते हैं।

पाकिस्तान चयनकर्ता नामित किए जाने के कुछ दिनों बाद, कामरान अकमल ने क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

आस्ट्रेलियाई लोगों को अब तक यह सब पता होना चाहिए। कैसे की कहानी सचिन तेंडुलकर 1998 की श्रृंखला में शेन वार्न के खतरे को कम कर दिया, और विशेष रूप से चेपक में उस सनसनीखेज शतक को चेन्नई लोक विद्या का अंग है। लंबे समय तक क्यूरेटर के पार्थसारथी के अदृश्य हाथ ने भी अपनी भूमिका निभाई।

“मैंने स्क्वायर पैच को लेग स्टंप के बाहर रखा, विकेट के दोनों ओर, वास्तव में कठिन। उस हिस्से से टर्न लेना मुश्किल था क्योंकि वहां रफ नहीं होगा। उस मैच के बाद वॉर्न मेरे पास आए और पूछा कि उन्हें और दूसरों को टर्न क्यों नहीं मिल रहा है। मैंने उनसे कहा कि यह उनके टेढ़े-मेढ़े कंधे की वजह से है, जिसे बाद में श्रृंखला में संचालित किया जाना था,” पार्थसारथी ने एक बार इस समाचार पत्र को बताया था।

बार्ड क्या है? ChatGPT को Google का ‘जवाब’ समझाया गया

पार्थसारथी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 चेन्नई टेस्ट में फिर से इस पर थे। यह एक ऐसा खेल था जिसमें भारतीय स्पिनरों ने 20 विकेट लिए थे, लेकिन मेहमान टीम से अपेक्षित आलोचना गायब थी।

उन्होंने कहा, ‘हमने पूरी पिच को मजबूत बनाकर शुरुआत की। उसके बाद, हमने इसे चुनिंदा रूप से पानी पिलाया। स्टंप के दोनों ओर के क्षेत्रों को सूखा रखा गया था, और इसलिए वे ढीले हो गए। स्टंप की लाइन पर पानी डाला गया और लुढ़का गया, इसलिए यह टेस्ट के दौरान स्थिर रहा। लेकिन अब कोई शिकायत नहीं कर रहा है।”

चुनिंदा ट्यूनिंग, जहां पिच का एक निश्चित हिस्सा सख्त छोड़ दिया जाता है, सावधानी से किया जाता है। ज्यादातर मामलों में यह टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए होता है, जहां ऑफ-साइड या लेग-साइड पर फुल-लेंथ पर पैच होता है, जिसे सख्त छोड़ दिया जाता है या साथ में पानी पिलाया जाता है, ताकि विपक्षी स्पिनरों के उपयोग के लिए कोई खुरदरा पैच न हो। का। ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ 2021 की घरेलू श्रृंखला के दौरान इसका लाभार्थी था।

जींद में NDPS एक्ट में साढ़े 10 साल की कैद: शाहपुर में 21 किलो चरस के साथ पकड़ा था; 1.05 लाख रुपए जुर्माना

हालाँकि ऑस्ट्रेलिया जैसी मेहमान टीमें, तैयारी शिविर में दर्जी पिचों को बनाकर ऐसी स्थितियों को दोहराने की कोशिश करती हैं, जो डिज़ाइनर ट्रैक बीच में पेश किए जाते हैं वे गुगली फेंकते हैं। इसके प्रारंभिक रूप से, नागपुर, दिल्लीधर्मशाला और अहमदाबाद सुलझाने के लिए और अधिक रहस्य प्रस्तुत करेगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *