बाइटडांस ने पाया कि कर्मचारियों ने दो पत्रकारों का टिकटॉक उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त किया

 

टिकटॉक एक बार फिर चिंताजनक कारणों से चर्चा में है

लोकप्रिय वीडियो ऐप टिक्कॉक की चीनी मूल कंपनी बाइटडांस ने गुरुवार को कहा कि कुछ कर्मचारियों ने दो पत्रकारों के टिकटॉक उपयोगकर्ता डेटा को अनुचित तरीके से एक्सेस किया और अब कंपनी द्वारा नियोजित नहीं किया गया था, रॉयटर्स द्वारा देखा गया एक ईमेल।

वाशिंगटन: लोकप्रिय वीडियो ऐप टिक्कॉक की चीनी मूल कंपनी बाइटडांस ने गुरुवार को कहा कि कुछ कर्मचारियों ने दो पत्रकारों के टिकटॉक उपयोगकर्ता डेटा को अनुचित तरीके से एक्सेस किया और अब कंपनी द्वारा नियोजित नहीं किया गया था, रॉयटर्स द्वारा देखा गया एक ईमेल।

बाइटडांस के कर्मचारियों ने इस साल की शुरुआत में कंपनी की जानकारी के लीक होने की जांच के असफल प्रयास के हिस्से के रूप में डेटा एक्सेस किया, और दो पत्रकारों, एक पूर्व बज़फीड रिपोर्टर और एक फाइनेंशियल टाइम्स के रिपोर्टर और कंपनी के कर्मचारियों के बीच संभावित कनेक्शन की पहचान करने का लक्ष्य रखा गया था, बाइटडांस का ईमेल जनरल काउंसलर एरिच एंडरसन ने कहा।

बाइटडांस ने पाया कि कर्मचारियों ने दो पत्रकारों का टिकटॉक उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त किया

कर्मचारियों ने पत्रकारों के आईपी पते पर यह जानने का प्रयास किया कि क्या वे उसी स्थान पर हैं जहां कर्मचारियों को गोपनीय जानकारी लीक करने का संदेह है।

न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा पहले बताए गए इस खुलासे से अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा के बारे में सुरक्षा चिंताओं को लेकर टिकटॉक को वाशिंगटन में सांसदों और बिडेन प्रशासन के दबाव का सामना करना पड़ सकता है।

मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि इस घटना में शामिल बाइटडांस के चार कर्मचारियों को निकाल दिया गया, जिनमें चीन में दो और संयुक्त राज्य अमेरिका में दो शामिल हैं। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि वे उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं।

सैमसंग ने एंड्रॉइड 13 चलाने वाले गैलेक्सी एस22 और एस21 फोन पर माइक्रोसॉफ्ट इंट्यून समस्या का समाधान किया

अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को उनके सरकारी स्वामित्व वाले उपकरणों पर टिकटॉक डाउनलोड करने या उपयोग करने से प्रतिबंधित करने के लिए कांग्रेस इस सप्ताह कानून पारित करने के लिए तैयार है और एक दर्जन से अधिक राज्यपालों ने राज्य के कर्मचारियों को राज्य के स्वामित्व वाले उपकरणों पर टिकटॉक का उपयोग करने से रोक दिया है।

फाइनेंशियल टाइम्स ने एक बयान में कहा कि “पत्रकारों की जासूसी करना, उनके काम में दखल देना या उनके स्रोतों को धमकाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है। हम अपनी औपचारिक प्रतिक्रिया तय करने से पहले इस कहानी की पूरी तरह से जांच करेंगे।”

बज़फीड न्यूज के प्रवक्ता लिजी ग्राम्स ने कहा कि कंपनी रिपोर्ट से बहुत परेशान थी, यह कहते हुए कि “पत्रकारों के साथ-साथ टिकटॉक उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और अधिकारों के लिए एक घोर अवहेलना है।”

फोर्ब्स ने गुरुवार को बताया कि बाइटडांस ने फोर्ब्स के कई पत्रकारों को ट्रैक किया था, जिनमें कुछ पूर्व में बज़फीड में “गुप्त निगरानी अभियान के हिस्से के रूप में” काम करते थे, जिसका उद्देश्य लीक के स्रोत की खोज करना था। फोर्ब्स के मुख्य सामग्री अधिकारी रान्डेल लेन ने इसे “एक स्वतंत्र प्रेस के विचार और एक कार्यशील लोकतंत्र में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर सीधा हमला” कहा।

टिकटॉक के मुख्य कार्यकारी शाउ ज़ी च्यू ने रॉयटर्स द्वारा देखे गए कर्मचारियों को एक अलग ईमेल में कहा कि इस तरह का “दुर्व्यवहार बिल्कुल भी नहीं है जो मुझे पता है कि हमारी कंपनी के सिद्धांत हैं।”

सैमसंग ने एंड्रॉइड 13 चलाने वाले गैलेक्सी एस22 और एस21 फोन पर माइक्रोसॉफ्ट इंट्यून समस्या का समाधान किया

उन्होंने कहा कि कंपनी “इन एक्सेस प्रोटोकॉल को बढ़ाना जारी रखेगी, जो इस पहल के होने के बाद से पहले ही काफी सुधार और कठोर हो चुके हैं।”

च्यू ने कहा कि पिछले 15 महीनों से कंपनी टिकटॉक यूएस डेटा सिक्योरिटी (यूएसडीएस) बनाने के लिए काम कर रही थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टिकटॉक यूएस यूजर डेटा अमेरिका में सुरक्षित रहे।

“हम यूएसडीएस विभाग में संरक्षित अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा प्रबंधन के प्रवासन को पूरा कर रहे हैं और व्यवस्थित रूप से पहुंच बिंदुओं को काट रहे हैं,” उन्होंने लिखा।

बाइटडांस ने यह भी कहा कि यह आंतरिक ऑडिट और जोखिम नियंत्रण विभाग का पुनर्गठन कर रहा है, और वैश्विक जांच कार्य को विभाजित और पुनर्गठित किया जाएगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी निवेश पर अमेरिकी सरकार की समिति (CFIUS), एक राष्ट्रीय सुरक्षा निकाय, ने 100 मिलियन से अधिक US TikTok उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा के लिए बाइटडांस के साथ एक राष्ट्रीय सुरक्षा समझौते पर पहुंचने की मांग की है, लेकिन यह कोई सौदा नहीं दिखता है। साल के अंत से पहले पहुंच जाएगा।

 

रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो ने इस घटना के बारे में कहा कि बाइटडांस “चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकी नागरिकों के डेटा का उपयोग करने – और संभावित रूप से हथियार बनाने – के बारे में बढ़ती द्विदलीय चिंताओं को दूर करने के लिए बेताब है। हर दिन यह अधिक स्पष्ट हो जाता है कि हमें प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है। टिक टॉक।”

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *