बढ़ते साइबर हमलों के बीच रूस घरेलू प्रौद्योगिकी और उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है

 

इन वर्षों में, दुनिया रूसी हैकरों की आदी हो गई है, जो निगमों और बुनियादी ढांचे के लिए एक गंभीर खतरा है। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि रूस उसी मुद्दे से बड़े पैमाने पर निपट रहा है, जिससे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सरकार की सुरक्षा परिषद के साथ बैठक बुलानी पड़ी है।

Google चैट नए बैनर के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को फ़िशिंग हमलों के खिलाफ चेतावनी दे रहा है

पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि विदेशी “राज्य संरचनाओं” द्वारा रूस पर साइबर हमले की आवृत्ति कई गुना बढ़ गई है और रूस को विदेशी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर पर निर्भरता कम करके अपने साइबर सुरक्षा को मजबूत करने की जरूरत है।

“रूस के महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे के इंटरनेट संसाधनों को अक्षम करने के लिए लक्षित प्रयास किए जा रहे हैं। सरकारी एजेंसियों की आधिकारिक साइटों के खिलाफ गंभीर हमले शुरू किए गए हैं। प्रमुख रूसी कंपनियों के कॉर्पोरेट नेटवर्क में अवैध रूप से घुसने के प्रयास भी बहुत अधिक बार होते हैं, ”पुतिन ने कहा।

वीटीबी, रूस का दूसरा सबसे बड़ा बैंक, ऑनलाइन मार्केटप्लेस एविटो, ई-कॉमर्स स्टार्टअप वाइल्डबेरी, इंटरनेट की दिग्गज कंपनी यांडेक्स, फूड डिलीवरी कंपनी डिलीवरी क्लब और वीडियो होस्टिंग सेवा RuTube इन साइबर हमलों के उल्लेखनीय लक्ष्यों में से हैं।

‘मेहंदी तेरे नाम की’ फिल्म प्रमोशन पर आशु मलिक व राधा सिंह ने कह दी बड़ी बात… देखिए…

रूसी संचार नियामक रोसकोम्नाडज़ोर ने इस सप्ताह घोषणा की कि कई संगठनों के ग्राहकों के व्यक्तिगत डेटा को संग्रहीत करने वाली एक वेबसाइट को अक्षम कर दिया गया है। इस बीच, वीटीबी ने कहा कि हालांकि कुछ ग्राहकों के फोन विवरण लीक हो गए थे, लेकिन उनकी नकदी खतरे में नहीं थी।

मार्च की शुरुआत में यांडेक्स के फूड डिलीवरी ऐप पर एक डेटा उल्लंघन ने 58,000 से अधिक ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी को उजागर किया, जबकि इसी तरह के एक अन्य प्लेटफॉर्म डिलीवरी क्लब ने अपने उपयोगकर्ताओं को डेटा लीक होने के बाद माफी का बयान जारी किया।

बढ़ते साइबर हमलों के बीच रूस घरेलू प्रौद्योगिकी और उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है

काटना दुनिया

पुतिन ने कहा कि देशी प्रौद्योगिकी और उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करना सबसे बड़ा जवाबी उपाय है, साथ ही साथ यह भी कहा गया है कि प्रतिबंधों ने विदेशी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के लिए तकनीकी सहायता को रोक दिया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने कहा: “विदेशी आईटी, सॉफ्टवेयर और उत्पादों पर प्रतिबंध रूस पर प्रतिबंधों के दबाव का एक उपकरण बन गया है। कई पश्चिमी आपूर्तिकर्ताओं ने रूस में अपने उपकरणों के तकनीकी समर्थन को एकतरफा बंद कर दिया है।”

जब से रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण शुरू किया है, क्रेमलिन ने युद्ध के बारे में जानकारी के प्रवाह पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अवरुद्ध कर दिया है। इसने ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्रमुख प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया है।

मॉस्को ने अपने आंतरिक इंटरनेट बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लंबे समय से जोर दिया है, यहां तक ​​​​कि परीक्षण के लिए पिछली गर्मियों में विश्व इंटरनेट से अनप्लग किया गया है। लेकिन संचार मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के बाद आम उपयोगकर्ताओं ने कोई बदलाव नहीं देखा।

उस समय, राज्य द्वारा संचालित तास समाचार एजेंसी ने कहा कि परीक्षणों ने इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स उपकरणों की भेद्यता का विश्लेषण किया और बाहरी नकारात्मक प्रभावों का सामना करने के लिए “रनेट की” क्षमता का परीक्षण करने के लिए एक अभ्यास शामिल किया।

कुछ विशेषज्ञ कथित तौर पर भविष्यवाणी करते हैं कि यदि रूस को अमेरिका और यूरोपीय उत्पादों से विस्तारित अवधि के लिए बंद कर दिया जाता है, तो वह सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के लिए चीन की ओर रुख करेगा।

रूसी डिजिटल अधिकार संगठन रोस्कोम्सवोबोडा के अनुसार, रूस की इंटरनेट पहुंच में कटौती करने से यूक्रेन की स्थिति के संबंध में विदेश से तथ्यात्मक जानकारी तक रूसियों की पहुंच सीमित हो सकती है।

रोस्कोम्सवोबोडा के अनुसार, रूसी इंटरनेट का उपयोग बंद करने से सरकार को “संदिग्ध और सुविधाजनक बहाना” प्रदान करके सरकार को अलग-थलग करने की प्रक्रिया को तेजी से समाप्त करने में मदद मिल सकती है। [Russian internet] और दुनिया के बाकी हिस्सों से रूस के लोग।

रिपोर्टों के अनुसार, वैश्विक इंटरनेट से पूरी तरह से अलग होने की अफवाहों और देश के भीतर सेंसरशिप में वृद्धि के खतरे के बावजूद, रूस से वीपीएन ट्रैफ़िक में भारी वृद्धि, साथ ही अनाम टोर ब्राउज़र के माध्यम से जानकारी तक पहुंच प्रदान करने के प्रयास अब स्पष्ट रूप से हैं। रूस में दिखाई देता है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *