बड़ी फर्मों द्वारा नौकरी में कटौती की घोषणा के बाद फिर से टेक छंटनी का चलन | विशेषज्ञ भारत के बारे में क्या सोचते हैं

 

Google 12,000 कर्मचारियों, या अपने कार्यबल के लगभग 6 प्रतिशत की छंटनी करने वाला नवीनतम है। (प्रतिनिधि छवि: REUTERS/शैनन स्टेपलटन)

Amazon, Vimeo और Salesforce जैसी कंपनियों ने जनवरी के पहले छह दिनों में 30,611 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

टेक छंटनी एक बार फिर सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है क्योंकि प्रमुख आईटी कंपनियों ने नए साल के पहले महीने में नौकरी में कटौती की घोषणा की, जिससे कर्मचारियों में अनिश्चितता और मंदी की आशंका बढ़ गई। Google 12,000 कर्मचारियों, या अपने कर्मचारियों के लगभग 6 प्रतिशत की छंटनी करने वाला नवीनतम है, जबकि Microsoft ने कहा कि वह लगभग 10,000 नौकरियों में कटौती करेगा, जो उसके कर्मचारियों के 5 प्रतिशत के करीब है। इसी तरह, विप्रो ने भी कहा कि उसे प्रदर्शन के आधार पर 452 फ्रेशर्स को बर्खास्त करना पड़ा।

जब आप सो रहे थे: हॉलर ने कैंसर को मात देने के बाद नए जूते दिखाए, तचौमेनी ने प्रशंसकों से माफी मांगी, जेरार्ड ने मजाक में लिवरपूल को बेलिंगहैम की पेशकश की

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Amazon, Vimeo और Salesforce जैसी कंपनियों ने जनवरी के पहले छह दिनों में 30,611 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला।

आंतरिक दृष्टिकोण

दुनिया भर में और भारत में संबंधित परिदृश्य के बीच, प्रोसेसआईटी ग्लोबल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजर्षि भट्टाचार्य ने बताया न्यूज़18 कि अधिकांश भारतीय कंपनियां जो भारतीय बाजार में काम कर रही हैं और सेवाएं दे रही हैं, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि देश में बाजार की मांग बढ़ रही है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि “वैश्विक स्तर पर आसन्न मंदी का डर” और बहुराष्ट्रीय कंपनियों का अस्तित्व था भारत नौकरियों में कटौती का फैसला कर रहे थे।

करनाल में संदिग्ध हालत में महिला ने लगाया फंदा: प्रेम प्रसंग का बताया जा रहा मामला, 4 माह की गर्भवती थी महिला

“कुछ कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं क्योंकि वे खुद को बनाए रखने में असमर्थ हैं और अतिरिक्त श्रमशक्ति का भार नहीं उठाना चाहते हैं, जो उनकी लागतों को खा जाता है। व्यवसाय इकाइयां, जो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हैं, उनके पास कर्मचारियों को हटाने और मुनाफे में लाने वाले डिवीजनों में कर्मचारियों को बनाए रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। भविष्य की व्यावसायिक जरूरतों के लिए, संगठन कुशल जनशक्ति को नियुक्त करना पसंद करते हैं और मौजूदा कम-कुशल श्रमिकों को प्रतिस्थापित करते हैं।”

टेकपार्टनर एलायंस के हेड बिजनेस, मधु सावंत ने कहा कि पिछले साल की छंटनी, विशेष रूप से बहुराष्ट्रीय कंपनियों में, 2023 में अच्छी तरह से जारी थी, बढ़ती मुद्रास्फीति उपभोक्ता खर्च को प्रभावित कर रही थी, विज्ञापनदाताओं द्वारा डिजिटल विज्ञापन खर्च में कटौती कर रही थी, और मंदी का डर था।

सावंत ने कहा, “कर्मचारियों की मौजूदा गोलीबारी भी महामारी के दौरान अधिक काम पर रखने के कारण है क्योंकि बाजार की जरूरतें तब ऐसी थीं, लेकिन अब मौजूद नहीं हैं और इसका केवल अल्पकालिक प्रभाव होगा।” संगठन एक भर्ती रणनीति चुन रहे हैं जहां वे नए जमाने के कौशल सेट वाले उम्मीदवारों को नियुक्त करते हैं जो ग्राहकों के अनुभव को अनुकूलित करने, व्यवसाय संचालन में सुधार करने और दूसरों के बीच बिक्री दक्षता बढ़ाने के अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं।”

ग्रेएचआर के सह-संस्थापक और सीटीओ सईद अंजुम ने कहा कि न केवल दूसरे देशों में बल्कि भारत में भी रोजाना हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा रहा है। “यह सिर्फ मंदी का डर नहीं है; अब हम एक मंदी के बीच में लग रहे हैं। जबकि भारत को अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कम प्रभावित होने की उम्मीद है, आत्मसंतुष्ट होने या सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहने का कोई कारण नहीं है,” उन्होंने कहा।

Upwardly ‘मोबाइल’: आईआईटी मद्रास से जुड़ी फर्म भरोस विकसित करती है, लेकिन क्या आप इसे अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं?

“व्यवसाय कम बिक्री और डी-ग्रोथ को संतुलित करने के लिए परिचालन दक्षता, पूंजी संरक्षण और लागत अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। निराशा के बीच, यह भारतीय सास उद्योग के लिए वैश्विक व्यवसायों को कुशलतापूर्वक चलाने और एक साथ लागत कम करने में मदद करने का एक सुनहरा अवसर हो सकता है। अगर यह काम करता है, तो बढ़ी हुई बिक्री आईटी सेवाओं के निर्यात में अपेक्षित गिरावट की भरपाई भी कर सकती है,” अंजुम ने कहा।

अनुभवी सलाह

एंगेज्ड स्ट्रैटेजी के प्रबंध निदेशक क्रिस्टोफर रॉबर्ट्स ने छंटनी से पहले कहा, बहुत से लोग मानते हैं कि उन्हें लो प्रोफाइल रखना चाहिए और शांत रहना चाहिए। लेकिन उनके अनुसार, यह सही दृष्टिकोण नहीं था क्योंकि यह प्रमुख वरिष्ठ प्रबंधकों द्वारा ध्यान दिए जाने और कड़ी मेहनत करने का समय था।

 

“एक छंटनी के दौरान, अपने सीवी को सजाना और संगठन के पैसे बचाने के लिए आपने जो कुछ किया है, उसके बारे में अपनी उपलब्धियों को उजागर करें। आपने जो किया है उस पर ध्यान केंद्रित करें ताकि एक संभावित नियोक्ता का मानना ​​​​है कि आप दौड़ते हुए मैदान में उतर सकते हैं। अपने आप को एक छोटे व्यवसाय की तरह मानें और अपने स्वयं के विकास और विकास में निवेश करें। रणनीतिक कदम उठाने से आपको खुद को अच्छी तरह से बाजार में लाने में मदद मिलेगी और आयोजकों को यह एहसास होगा कि वे आपको जाने देकर गलती कर रहे हैं।”

कुरुक्षेत्र में ढ़ाबा मालिक चूरापोस्त समेत गिरफ्तार: HSNCB ने 27 किलोग्राम नशा बरामद किया; कोर्ट ने दिया 4 दिन का रिमांड

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!