बच्चों की देखभाल में अभिभावकों को सकारात्मक भूमिका निभानी होगी: रंजीता मेहता

एस• के• मित्तल
सफीदों,       हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने सफीदों उपमंडल के गांव बागढूं कलां स्थित नेशनल स्कूल में पहुंचकर ग्रामीण अंचल के बच्चों हेतु नि:शुल्क समर कैंप एवं रुचिकर कक्षाओं का उद्घाटन किया। रंजीता मेहता ने रुचिकर कक्षाओं व बच्चों की खेल प्रतिस्पर्धा का अवलोकन किया तथा बच्चों के साथ खुद बेहतरीन नृत्य किया। इस अवसर पर उनके साथ  जिला वरिष्ठ बाल कल्याण अधिकारी एवं राज्य नोडल अधिकारी अनिल मलिक भी विशेष रूप से मौजूद रहे। अपने संबोधन में रंजीता मेहता ने कहा कि हर किसी को बच्चों की बेहतर देखभाल एवं संरक्षण में अपनी भूमिका सकारात्मक रूप से निभानी चाहिए।
हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद विभिन्न रचनात्मक व मनोवैज्ञानिक परियोजनाओं के माध्यम से बच्चों के उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि बच्चों की रुचि जानकर उसको बढ़ाने के अवसर सुनिश्चित करने होंगे, तत्परता दिखानी होगी, उनकी रचनात्मकता बुलंदियों को छूने के लिए हर व्यक्ति को सामाजिक सहयोग भाव से मिलजुल कर बच्चों की बेहतरी के लिए कार्य करने होंगे। बाल कल्याण परिषद विशेष आवश्यकता व ग्रामीण अंचल के बच्चों के उत्थान के लिए भी तत्परता से आगे बढ़ रही है।
रंजीता मेहता ने निर्देश दिए कि उपमंडल स्तरीय गतिविधियों को बढ़ाया जाए ताकि कोई भी बच्चा पिछड़ा ना रहे और उन्हें समान उन्नति व सहभागिता के अवसर सुनिश्चित होते रहें। इस मौके पर महिपाल चहल, उमा वर्मा, सोनू मलिक, यशपाल चहल, कविता चहल, नीरज कुमार, मलकीयत सिंह व अनिल सिंगला भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *