फेसबुक-मालिक मेटा अधिक राजनीतिक विज्ञापन लक्ष्यीकरण डेटा साझा करेगा

 

(रायटर) – फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक अपने सार्वजनिक विज्ञापन डेटाबेस में राजनीतिक और सामाजिक-मुद्दे वाले विज्ञापन चलाने वाले विज्ञापनदाताओं द्वारा किए गए लक्ष्यीकरण विकल्पों पर अधिक डेटा साझा करेंगे, यह सोमवार को कहा।

Haryana CET 2022: हरियाणा सीईटी परीक्षा के लिए बढ़ी आवेदन की लास्ट डेट, जानिए नया शेड्यूल

मेटा ने कहा कि इसमें पिछले साल लॉन्च किए गए एक पायलट के विस्तार में अकादमिक शोधकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले “फेसबुक ओपन रिसर्च एंड ट्रांसपेरेंसी” डेटाबेस में इन व्यक्तिगत विज्ञापनों के लिए विस्तृत लक्ष्यीकरण जानकारी भी शामिल होगी।

“फेसबुक द्वारा एक विज्ञापन कैसे वितरित किया गया, इसका विश्लेषण करने के बजाय, यह वास्तव में चल रहा है और एक विज्ञापनदाता रणनीति को देख रहा है कि वे क्या करने की कोशिश कर रहे थे,” एक फोन साक्षात्कार में मेटा के उपाध्यक्ष जेफ किंग ने कहा।

Haryana CET 2022: हरियाणा सीईटी परीक्षा के लिए बढ़ी आवेदन की लास्ट डेट, जानिए नया शेड्यूल

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी को हाल के वर्षों में अपने प्लेटफार्मों पर लक्षित विज्ञापन के आसपास पारदर्शिता प्रदान करने के लिए दबाव का सामना करना पड़ा है, खासकर चुनावों के आसपास। 2018 में, इसने एक सार्वजनिक विज्ञापन पुस्तकालय शुरू किया, हालांकि कुछ शोधकर्ताओं ने इसे गड़बड़ियों और विस्तृत लक्ष्यीकरण डेटा की कमी के लिए आलोचना की।

घर से निकाली बुजुर्ग महिला को कोर्ट के आदेश पर घर छोड़ने पहुंचा पुलिस प्रशासन… परिजन निकले घर से बाहर… मामले की पूरी सच्चाई देखिए लाइव…

मेटा ने कहा कि विज्ञापन पुस्तकालय जल्द ही एक पृष्ठ द्वारा चलाए जा रहे सामाजिक मुद्दे, चुनावी या राजनीतिक विज्ञापनों के लिए लक्षित जानकारी का सारांश दिखाएगा।

“उदाहरण के लिए, विज्ञापन लाइब्रेरी दिखा सकती है कि पिछले 30 दिनों में, एक पेज ने सामाजिक मुद्दों, चुनाव या राजनीति के बारे में 2,000 विज्ञापन चलाए, और इन विज्ञापनों पर उनके खर्च का 40% ‘पेंसिल्वेनिया में रहने वाले लोगों’ को लक्षित किया गया था या ‘जो लोग राजनीति में रुचि रखते हैं,'” मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा।

मेटा ने कहा कि विज्ञापन लाइब्रेरी में अतिरिक्त जानकारी जुलाई में जोड़ी जाएगी। इसने कहा कि पुनरीक्षित शोधकर्ताओं के लिए डेटा मई के अंत में उपलब्ध होगा और अगस्त 2020 से जानकारी दिखाएगा।

फेसबुक-मालिक मेटा अधिक राजनीतिक विज्ञापन लक्ष्यीकरण डेटा साझा करेगा

कंपनी ने अपने पारदर्शिता प्रयासों के तहत बाहरी शोधकर्ताओं के साथ विभिन्न कार्यक्रम चलाए हैं। पिछले साल, इसने कहा कि एक तकनीकी त्रुटि का मतलब शिक्षाविदों को “सामाजिक विज्ञान एक” परियोजना में त्रुटिपूर्ण डेटा प्रदान किया गया था।

2021 में, कंपनी ने कहा कि उसने उपयोगकर्ता गोपनीयता चिंताओं के कारण अपने मंच पर राजनीतिक विज्ञापनों का अध्ययन करने वाले न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक समूह के खातों को अक्षम कर दिया था।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *