फेमिली प्लानिंग योजना:: स्वास्थ्य विभाग 11 से 24 जुलाई तक आयोजित करेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा, फेमिली प्लानिंग अपनाने पर रहेगा जोर

 

 

 

स्वास्थ्य विभाग आगामी 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का आयोजन कर रहा है। इस पखवाड़े में लोगों को फेमिली प्लानिंग अपनाने पर जोर दिया जाएगा। सीएमओ डा. विनय गुप्ता की अध्यक्षता में स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में इस पर मंथन किया गया। इसके अलावा बारिश के बाद पैदा होने वाले मच्छरों की रोकथाम को लेकर भी चर्चा की गई।

हरियाणा नगर निकाय चुनाव: प्रदेश में 235 अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ; सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान

 

सीएमओ डॉ. विनय गुप्ता ने बताया कि पखवाड़े के तहत बढ़ती जनसंख्या के दुष्प्रभाव और नियंत्रण के अस्थायी उपायों-जैसे सहेली, अंतरा, कापर-टी, निरोध की सुविधा व परामर्श की सुविधा हर स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा पुरुष नसबंदी अपनाने पर 2000 रुपये की धनराशि, प्रसव उपरांत नलबंदी पर 2200 रुपये की धनराशि, महिला नलबंदी पर 1400 रुपये की धनराशि, अंतरा इन्जेक्शन लगवाने पर 100 रुपये, गर्भपात व प्रसव उपरांत कापर-टी लगवाने पर 300 रुपये प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। साथ ही घर से लाने-ले जाने की एंबुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध होगी। उन्हांेने बताया कि कोई भी महिला अथवा पुरुष इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए किसी भी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क कर सकता है। सीएमओ ने बताया कि अभी जिले मंे जनसंख्या वृद्धि दर 12.5 फीसदी दर्ज की जा रही है। पिछले करीब दस साल में इस वृद्धि दर का लक्ष्य हासिल हुआ है। इसके पहले यह दर 25 से 30 फीसदी तक हुआ करती थी। लाेगों द्वारा फेमिली प्लानिंग अपनाने पर काफी हद तक रोक लगी है।

 

खबरें और भी हैं…

.
सरकारी कर्मचारियों के लिए चेतावनी: Google ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स, वीपीएन ऐप्स का उपयोग न करें

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *