फसल अवशेषों में आगजनी को लेकर एसडीएम ने किया एक दर्जन गांवों का दौरा

एस• के• मित्तल   
सफीदों,     सफीदों उपमंडल के एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने सफीदों खंड के करीब एक दर्जन गांवों का दौरा करके वहां धान के खेतों में फसल के अवशेषों में लगाई जाने वाली आगजनी जैसी घटनाओं का मुआयना किया। इस दौरान उनके साथ कृषि विभाग के एसडीओ सुशील कुमार विशेष रूप से मौजूद रहे। उन्होंने किसानों को इस आगजनी बारे चेतावनी देते हुए उस पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाने बारे अधिकारियों को निर्देश दिए।
एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने अपने दौरे के दौरान साहनपुर, निम्मनाबाद, डिडवाडा, भुसलाना, खातला, बसीनी, बडोद, सफीदों एरिया, अंटा, सिल्लाखेड़ी, बहादूरगढ, रजाना खुर्द, रजाना कलां, बुड्ढाखेड़ा, जयपुर, मलार आदि लगभग एक दर्जन से ज्यादा गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गांव जयपुर और रजाना गांवों में दमकल से आग बुझवाई। उन्होंने किसानों को फसल अवशेष में लगाई जाने वाली आग से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि राष्ट्रीय हित न्याय प्राधिकरण तथा माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी पराली जलने की घटनाओं को गम्भीर हैं। जिस खेत में पराली जलने की घटना घटती है तो जमीन के मालिक के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने खेत के मालिकों से कहा है कि वे अपनी जमीन पर पराली को न जलने दें। उन्होंने ग्राम सचिवों, पटवारियों एवं कृषि विभाग के कर्मियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधिनस्थ क्षेत्रों में इस बाबत किसानों से बात करें और पराली जलने से मानव जीवन पर पडने वाले दुष्प्रभाव बारे भी जागरूक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *