फरीदाबाद के विकास में खर्च होंगे 450 करोड़ रुपये, CM ने कहा- शहर के लिए 300 MLD पानी की करेंगे व्यवस्था

 

NIRMAL SANDHU

फरीदाबाद. फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) की तीसरी बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की. सीएम ने कहा कि फरीदाबाद की आबादी बढ़ रही है और उसके विकास के लिए हमने प्लान तैयार किया है. इससे पहले FMDA दो बैठक में स्ट्रक्चर को लेकर चर्चा थी लेकिन आज विकास की योजना बनाई गई है. लगभग साढ़े 400 करोड़ की योजना बनाई है. एफएमडीए को जहां-जहां से पैसा आना है, उसका प्लान तैयार कर दिया गया है.

Top AC and Refrigerator: अपनी जरूरतों के हिसाब से बेहतर एसी-फ्रिज चुनने में हो रही दिक्कत? इस गर्मी के लिए देख सकते हैं ये शानदार मॉडल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद का विस्तार हो रहा है. आबादी बढ़ रही है, इसलिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाना जरूरी है. फरीदाबाद में पानी की सबसे ज्यादा आवश्यकता है, इसलिए 2041 तक के का प्लान एफएमडीए ने बनाया है. फिलहाल बोरवेल से पानी दिया जा रहा है. रेनीवेल की व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा. पानी की 300 एमएलडी की व्यवस्थाएं बना रहे हैं. बड़खल झील में भी पानी डाला जाएगा.

Hyundai Creta Knight Edition भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 13.51 लाख रुपये, जानिए इसमें क्या है खास

150 बसों के जाेड़ने की मंजूरी 

उन्होंने कहा कि एफएमडीए द्वारा कई सड़कों को बनाया जा रहा है. ट्रांसपोर्ट व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 150 बसों के जोड़ने की भी मंजूरी दी है. फरीदाबाद में एक और बस स्टैंड बनाने पर चर्चा हुई है. सड़कों के किनारे पेड़ पौधे लगाकर ग्रीनरी को बढ़ाया जाएगा, इसके लिए अलग से हॉर्टिकल्चर विंग बनाया जाएगा.

नए और पुराने फरीदाबाद को जोड़ने के लिए बनेग 3 नए अंडरपास 

ईद आपसी भाईचारे और शांति का प्रतीक: अकबर खान राणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नगर निगम में शामिल हुए 24 गांवों में भी एफएमडीए के माध्यम से विकास कार्य कराए जाएंगे. करीब 350 करोड़ रुपए इन गांवों में खर्च किए जाएंगे. शहर में चल रहे पानी के टैंकरों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और उनसे पानी का पैसा लेकर एफएमडीए को दिया जाएगा.

नए और पुराने फरीदाबाद को जोड़ने के लिए 3 नए अंडरपास की डीपीआर बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी द्वारा एजेंसी नियुक्त की जाएगी. नेशनल हाईवे, रेलवे लाइन और मेट्रो के नीचे से अंडर पास बनाए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने बिजली की समस्या को लेकर कहा कि बिजली की समस्या प्रदेश में है लेकिन जल्द ही इस संकट से पार पा लिया जाएगा.

Tags: CM Manohar Lal Khattar, Faridabad News, Faridabad Police

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *