फतेहाबाद पहुंचे मंत्री देवेंद्र बबली: बोले- पंचायतों में अब विकास की गति तेज होगी, इनकम भी बढ़ाई जाएगी

 

गीता जयंती महोत्सव में मौजूद विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली

हरियाणा के फतेहाबाद में तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव में रविवार को विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने शिरकत की। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए देवेंद्र बबली ने कहा कि सरकार ने पंचायतों के विकास की गति कभी रुकने नहीं दी। हर सुविधा ग्रामीण आंचल को दी गई। पिछले बजट में ग्राम पंचायतों के लिए बड़ा बजट रखा गया था। पंचायतों में नए जनप्रतिनिधि चुन लिए गए हैं। अब और तेज गति से काम करवाया जाएगा।

‘अपनी जिम्मेदारी पर लाएं डिफेंस विटनेस’: 15 लाख रिश्वत की आरोपी जज के वकील को CBI कोर्ट के आदेश; 14 साल पुराना केस

उन्होंने कहा कि जहां जहां कमी है, वहां कमी पूरी की जाएगी। जिला परिषद चेयरमैन व वाइस चेयरमैन के चुनाव के सवाल पर उन्होंने कहा कि पहले सभी पार्षदों को तीन दिन की ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी, ताकि वे पंचायती एक्ट को अच्छे से समझ सकें और पंचायतों का समग्र विकास करवा सकें।

जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र के विकास का ब्लू प्रिंट तैयार करें
मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा जिला परिषद और ब्लॉक समिति की बैठकों की बजाए सेशन लगाने के सुझाव पर उन्होंने कहा कि यह सही है। पंच, सरपंच, ब्लॉक समिति व जिला परिषद सदस्य अपनी-अपनी बैठकें कर अपने-अपने क्षेत्र के विकास का ब्लू प्रिंट तैयार करें और वार्डों में क्या क्या एजेंडे हैं, उन पर डिस्कस करें और सरकार को दें। सरकार विकास करवाएगी।

सरकार ग्राम पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती
इस दौरान चेयरमैन जेजेपी के होंगे या भाजपा के सवाल पर उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियां गठबंधन में मिलकर काम कर रही हैं और साथ मिलकर ही काम करवाएंगे। वहीं प्रदेशभर में कई नवनिर्वाचित सरपंचों पर दर्ज आपराधिक मामलों पर उन्होंने कहा कि जिस धारा में केस दर्ज हुए हैं, उन्हीं धाराओं के तहत पुलिस कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश सरकार ग्राम पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है, इसके लिए पंचायतों की इनकम बढ़ाई जाएगी। फिलहाल पंचायतों को कृषि भूमि या दुकानों से इनकम हो रही है।

Musk Loves ‘Twitter Files’ But Child Abuse Content ‘Still on Site.’ Can He Moderate Content Better?

पंचायतों की इनकम बढ़ाई जाएगी
मंत्री ने कहा कि अब बिजली का सेस 2 प्रतिशत गांवों को दिया जा रहा है। जल्द ही पंचायतों के तालाबों को दुरुस्त करवाकर इनकम बढ़ाई जाएगी। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा और इनेलो की पैदल यात्रा पर उन्होंने कहा कि हर पार्टी अपने अपने लिए अलग-अलग कार्य करती हैं, लेकिन आगामी चुनावों में सरकार के कार्य के रिजल्ट से भाजपा-जजपा को फायदा होगा। इस बीच उन्होंने सभी को 9 दिसंबर को जेजेपी की भिवानी रैली के लिए निमंत्रण दिया।

 

खबरें और भी हैं…

.
सोनाली मर्डर केस की सुनवाई कल: आरोपी सुधीर- सुखविंदर के वकील जाएंगे गोवा; दायर की जा सकती है जमानत याचिका

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *