प्रधान मंत्री मोदी ने अहमदाबाद में IN-SPACe मुख्यालय का शुभारंभ किया: यह क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बोपल, अहमदाबाद में आज भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के मुख्यालय का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में IN-SPACe और अंतरिक्ष-आधारित अनुप्रयोगों और सेवाओं के क्षेत्र में काम करने वाली निजी क्षेत्र की कंपनियों के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान भी हुआ।

रेवाड़ी में लाइब्रेरी में भीषण आग: AC में शॉर्ट सर्किट से लगी, दुकानदारों ने खिड़की के पास सीढ़ी लगाकर निकाले बच्चे

IN-SPACe की स्थापना की घोषणा जून 2020 में की गई थी। यह अंतरिक्ष विभाग में सरकारी और निजी दोनों संस्थाओं की अंतरिक्ष गतिविधियों के प्रचार, प्रोत्साहन और विनियमन के लिए एक स्वायत्त और एकल खिड़की नोडल एजेंसी है। यह निजी संस्थाओं द्वारा इसरो सुविधाओं के उपयोग की सुविधा भी प्रदान करता है।

प्रधान मंत्री ने IN-SPACe के लॉन्च को भारतीय अंतरिक्ष उद्योग के लिए ‘इस स्थान को देखें’ क्षण करार दिया क्योंकि यह कई विकास और अवसरों का अग्रदूत है। उन्होंने कहा, “इन-स्पेस युवाओं को एक अवसर प्रदान करेगा भारत भारत के सर्वश्रेष्ठ दिमागों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए। चाहे वे सरकार में काम कर रहे हों या निजी क्षेत्र में, IN-SPACe सभी के लिए बेहतरीन अवसर पैदा करेगा। ” प्रधान मंत्री ने आगे विस्तार से बताया “IN-SPACe में भारत के अंतरिक्ष उद्योग में क्रांति लाने की क्षमता है। तो मैं यही कहूंगा – ‘इस स्पेस को देखें’। IN-SPACe अंतरिक्ष के लिए है, IN-SPACe गति के लिए है, और IN-SPACe इक्का के लिए है।”

सफीदों वार्ड 13 से श्रीमती अनीता मित्तल के चुनावी कार्यालय उद्घाटन पर वार्डवासियों ने दिया आशीर्वाद… क्या कहा देखिए लाइव…

प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत लंबे समय से अंतरिक्ष उद्योग में निजी क्षेत्र को केवल एक विक्रेता के रूप में देखा गया है, एक ऐसी प्रणाली जिसने उद्योग में निजी क्षेत्र के लिए प्रगति के रास्ते हमेशा अवरुद्ध किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बड़े विचार ही विजेता बनाते हैं। अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधार कर, इसे सभी प्रतिबंधों से मुक्त कर, निजी उद्योग को IN-SPACe के माध्यम से समर्थन देकर, देश आज विजेता बनाने का अभियान शुरू कर रहा है। निजी क्षेत्र सिर्फ विक्रेता नहीं रहेगा बल्कि अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बड़े विजेता की भूमिका निभाएगा। जब सरकारी अंतरिक्ष संस्थानों की ताकत और भारत के निजी क्षेत्र का जुनून मिल जाएगा, तो आसमान भी सीमा नहीं होगी, प्रधान मंत्री ने कहा।

अंबाला में ज्वैलर्स ने हड़पा 25 तोले सोना: महिला ने बेटी को विदेश भेजने के लिए 23 लाख रुपये के लिए रखा था गिरवी

भारत सरकारी कंपनियों, अंतरिक्ष उद्योगों, स्टार्टअप्स और संस्थानों के बीच समन्वय के लिए एक नई भारतीय अंतरिक्ष नीति पर काम कर रहा है। प्रधानमंत्री ने बताया कि अंतरिक्ष क्षेत्र में कारोबार सुगमता में सुधार के लिए हम जल्द ही एक नीति लाने जा रहे हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *