प्रदेश के नागरिकों के लिए रामबाण साबित होगी चिरायु योजना: विजयपाल सिंह

 

 

एस• के• मित्तल 

सफीदों, प्रदेश के नागरिकों के लिए चिरायु योजना रामबाण साबित होगी। यह बात भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट विजयपाल सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि नागरिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की मनोहर लाल सरकार द्वारा चिरायु योजना हरियाणा को शुरू किया गया है।

पंचकूला में HSSC के 3 कर्मियों पर FIR: चपरासी लगवाने के नाम पर 4 लाख रुपए हड़पे; 12 लाख में किया सौदा

अंत्योदय परिवारों के स्वास्थ्य लाभ की दिशा में हरियाणा सरकार का यह एक अहम कदम है। चिरायु योजना के माध्यम से नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ राज्य सरकार द्वारा पहुंचाया जाएगा ताकि राज्य के नागरिकों को अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए किसी भी आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य में चिरायु योजना हरियाणा का संचालन किया जाएगा।

पटवारी 20-28 दिसंबर तक नहीं करेंगे काम: कैथल में द रेवेन्यू पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन का फैसला; जिला मुख्यालयों पर देंगे धरना

इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को उपचार संबंधी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 5 लाख रुपए तक का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना में दिव्यांग का इलाज भी सम्मिलित किया गया है। राज्य के उन सभी जरूरतमंद परिवारों को इस योजना में आयुष्मान भारत योजना लिस्ट के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए तक है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 28 लाख परिवारों को बीमारी की स्थिति में इलाज पर आने वाले खर्च की चिंता से मुक्ति मिलेगी।

करनाल पहुंचे राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा: महाकुंभ की तैयारियों का लिया जायजा: बोले- आजाद लड़कर जीता, BJP नहीं कर रहा जॉइन

चिरायु योजना हरियाणा का लाभ सवा करोड़ लोगों को प्राप्त होगा। जिसका मतलब है हरियाणा की 50 प्रतिशत जनता को इस योजना का फायदा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में हरियाणा सरकार अभूतपूर्व कार्य कर रही है। चिरायु योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार ने इसके लिए करीब 500 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। इसके अलावा सरकारी अस्पतालों में आईसीयू फैसिलिटी करावाने व हर जिले में एक मेडिकल कालेज खोलने का लक्ष्य भी सरकार रखती है। प्रदेश के दौरे के दौरान राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्म प्रदेश में निरोगी हरियाणा योजना का शुभारंभ कर चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ग्राम स्तर पर वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे।

चंडीगढ़ पुलिस की होम गार्ड जवानों पर ‘नजर’: 26 को घर बैठने के आदेश देने के बाद 121 का ड्यूटी स्टेशन किया चेंज

सरकार द्वारा अगले साल तक घर तक पीला कार्ड पहुंचाने, युवाओं को रोजगार के ओवरसीज प्लेसमेंट सेल बनाकर विदेश में रोजगार दिलाने व शिक्षा के साथ ही उनको पासपोर्ट की सुविधा दिलाने का काम जारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *