पेले से पहले, “10” केवल एक संख्या थी। शाश्वत राजा के लिए एक साधारण अलविदा कभी भी पर्याप्त नहीं होगा ‘: नेमार से लेकर Cr7 तक, फुटबॉल जगत ने अपने आइकन का शोक मनाया

 

तीन फीफा विश्व कप खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी ब्राजीलियाई फुटबॉलर पेले का शुक्रवार को कैंसर से लड़ाई के बाद 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

जैसा कि फुटबॉल की दुनिया नुकसान से निपटने की कोशिश कर रही है, यहां फुटबॉलरों, क्लबों और राष्ट्रीय महासंघों ने विकास पर प्रतिक्रिया दी है।

पेले से पहले, “10” केवल एक संख्या थी। शाश्वत राजा के लिए एक साधारण अलविदा कभी भी पर्याप्त नहीं होगा ‘: नेमार से लेकर Cr7 तक, फुटबॉल जगत ने अपने आइकन का शोक मनाया

“पेले से पहले,” 10 “सिर्फ एक संख्या थी। मैंने उस वाक्यांश को अपने जीवन के किसी बिंदु पर कहीं पढ़ा है। लेकिन वह मुहावरा, सुंदर, अधूरा है। मैं पेले से पहले कहूंगा, फुटबॉल सिर्फ एक खेल था। पेले ने सब कुछ बदल दिया। उन्होंने फुटबॉल को कला में, मनोरंजन में बदल दिया। उन्होंने गरीबों, अश्वेतों और विशेष रूप से आवाज दी: इसने ब्राजील को दृश्यता दी। राजा की बदौलत फुटबॉल और ब्राजील ने अपना रुतबा ऊंचा किया है! वह चला गया है, लेकिन उसका जादू बना रहेगा। पेले इटर्नल हैं !!, ”नेमार ने इंस्टाग्राम पर लिखा।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने उनके निधन के बाद पेले को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और लिखा, “शाश्वत राजा पेले के लिए एक साधारण अलविदा कभी भी उस दर्द को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा जो इस समय फुटबॉल की पूरी दुनिया को प्रभावित करता है। इतने लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा, कल, आज, हमेशा का संदर्भ। उन्होंने हमेशा मेरे लिए जो स्नेह दिखाया है, वह हमारे द्वारा साझा किए गए हर पल में पारस्परिक था, यहां तक ​​कि दूरी पर भी। उसे कभी नहीं भुलाया जा सकेगा और हम फुटबॉल प्रेमियों में से हर एक के मन में उसकी याद हमेशा बनी रहेगी। रेस्ट इन पीस, किंग पेले,” – पुर्तगाली स्टार ने लिखा।

Google भारत में Pixel 7 सीरीज और Pixel 6A के लिए 5G सपोर्ट की पुष्टि करता है: सभी विवरण

“आपका स्थान भगवान की तरफ है। मेरे शाश्वत राजा। रेस्ट इन पीस, ”1970 के विश्व कप विजेता रॉबर्टो रिवेलिनो और ब्राजील की राष्ट्रीय टीम में पेले के साथी ने लिखा।

“दूसरे पेले को ढूंढना बहुत मुश्किल होगा। पेले के पास वह सब कुछ था जो एक खिलाड़ी में होना चाहिए। फुर्तीली, किसी की तरह नहीं उछलती, दोनों पैरों से लात मार सकती है, शारीरिक रूप से बहुत मजबूत और बहादुर। पेले जैसा कोई नहीं था,” ब्राजील में सैंटोस फुटबॉल क्लब में अर्जेंटीना के कोच और पेले टीम के साथी सीज़र लुइस मेनोटी ने कहा।

पेश हैं और भी प्रतिक्रियाएं-

दुनिया के नेताओं से लेकर कलाकारों तक सभी ने दशकों से पेले की प्रशंसा की है। पेश हैं पेले के बारे में पिछले कुछ वर्षों की उत्कृष्ट बातें –

“उसे खेलते हुए देखना एक बच्चे की खुशी को पूर्ण रूप से एक आदमी की असाधारण कृपा के साथ देखना था।” —

___Google भारत में Pixel 7 सीरीज और Pixel 6A के लिए 5G सपोर्ट की पुष्टि करता है: सभी विवरण

“मैंने खेल से पहले खुद से कहा, वह हर किसी की तरह ही त्वचा और हड्डियों से बना है – लेकिन मैं गलत था।” — इटली के टारसिसियो बर्गनिक1970 के विश्व कप फाइनल में पेले के खिलाफ खेलने के बाद।

___

“पेले उन कुछ लोगों में से एक थे जिन्होंने मेरे सिद्धांत का खंडन किया: 15 मिनट की प्रसिद्धि के बजाय, उनके पास 15 शतक होंगे।” — एंडी वारहोल.

___

“मुझे कभी-कभी ऐसा लगता है कि इस जादुई खिलाड़ी के लिए फुटबॉल का आविष्कार किया गया था।” — सर बॉबी चार्लटनसेवानिवृत्त इंगलैंड महान जिन्होंने 1966 विश्व कप और एक ही वर्ष में बैलन डी’ओर जीता।

___

“पेले एकमात्र फुटबॉलर थे जिन्होंने तर्क की सीमाओं को पार किया।” — जोहान क्रूफ़दिवंगत डच स्टार और असाधारण प्रबंधक जिन्होंने तीन बार बैलन डी’ओर जीता।

___

“मैंने अब तक जितने भी खिलाड़ी देखे हैं, उनमें वह सबसे संपूर्ण खिलाड़ी है।” – सेवानिवृत्त जर्मन महान फ्रांज बेकेनबॉयर.

___Rishabh Pant not included for Sri Lanka ODIs, T20s

“यदि आप क्रिस्टियानो रोनाल्डो और (लियोनेल) मेसी के गुण लेते हैं, उन्हें एक साथ रखते हैं, तो आपके पास पेले की तुलना करने के लिए एक खिलाड़ी होगा!” – रिटायर्ड ब्राजील फॉरवर्ड Tostao.

___

“अब तक का सबसे अच्छा खिलाड़ी? पेले। (लियोनेल) मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोनों विशिष्ट गुणों वाले महान खिलाड़ी हैं, लेकिन पेले बेहतर थे।” — अल्फ्रेडो डि स्टेफानोरियल मैड्रिड के दिवंगत अर्जेंटीना स्टार।

___

“उनका महान रहस्य सुधार था। उसने जो कुछ किया वह एक क्षण में था। उनके पास खेल के प्रति असाधारण धारणा थी।” — ब्राजील के डिफेंडर कार्लोस अल्बर्टो टोरेस.

___

“सदी के खिलाड़ी के बारे में यह बहस बेतुकी है। केवल एक ही संभावित उत्तर है: पेले। वह अब तक का सबसे महान खिलाड़ी है, और कुछ दूरी पर, मैं जोड़ सकता हूँ। — ब्राजील के रिटायर्ड स्टार जिको.

___

“इतिहास में सबसे महान खिलाड़ी डि स्टेफ़ानो थे। मैं पेले को एक खिलाड़ी के रूप में वर्गीकृत करने से इंकार करता हूं। वह उससे ऊपर थे। -हंगरी स्टार फेरेंक पुस्कस.

___

“हम एक गेंद को हेड करने के लिए एक साथ ऊपर गए। मैं लंबा था, बेहतर आवेग था। जब मैं वापस नीचे आया, तो मैंने आश्चर्य से ऊपर देखा। पेले अब भी वहीं थे, हवा में, उस गेंद की ओर बढ़ रहे थे। यह ऐसा था जैसे वह जब तक चाहे तब तक निलंबित रह सकता है। — इटली के डिफेंडर गियासिंटो फैचेट्टी.

___

“जब मैंने पेले को खेलते हुए देखा, तो मुझे लगा कि मुझे अपने जूते लटका देने चाहिए।” — बस फॉन्टेन1958 के विश्व कप में छह खेलों में 13 गोल करने वाले मोरक्को में जन्मे फ्रांसीसी स्टार।

___

“जिस क्षण गेंद पेले के पैरों में आई, फ़ुटबॉल कविता में बदल गई।” — इतालवी कवि पियर पाओलो पासोलिनी.

___

लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर खोजने वाले उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने के लिए हैकर्स Google विज्ञापनों का शोषण करते हैं .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *