पेड़-पौधे, पृथ्वी पर ईश्वर का दूसरा रूप है : निर्मला देवी

 

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      सफीदों उपमंडल के गांव रोढ के उप स्वास्थ्य केंद्र पर एएनएम निर्मला देवी ने पौधारोपण किया और कहा कि पेड़ पौधे पृथ्वी पर ईश्वर का दूसरा रूप है जो हमें जीवन प्रदान करते है। साँस लेने के लिए ऑक्सीजन भी पेड़ से ही प्राप्त होती है,जिससे जीवन संभव हो पाता है।
इसके अलावा पेड़ों से हरी-भरी साग-सब्जियाँ, फल-फुल, विभिन्न कामों में आने वाली लकड़ियाँ, अलग अलग प्रकार की इत्यादि उपयुक्त रूप से प्राप्त होती हैं। निर्मला ने बताया की समाजसेवी सुनील गहलावत ने बहुत सारे पौधे लगाएं हैं। उनसे प्रेरणा लेकर ही मैं यह पौधारोपण के कार्य कर रहीं हूं। इस अवसर पर उपस्थित ग्राम वासियों व अन्य कर्मचारियों ने बताया कि निर्मला देवी को सफीदों प्रशासन, जीन्द प्रशासन एवं मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा ऐसे नेक कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया है और वें समय-समय पर ऐसे ही कार्य करती रहती है।
आज भी निर्मला ने इस तपती गर्मी को देखते हुए एक त्रिवेणी एवं अन्य फलदार एवं छायादार पौधे गांव के उप स्वास्थ्य केंद्र में लगाए हैं। निर्मला से प्रेरित होकर ग्रामवासी भी गांव में अन्य जगहों पर पौधारोपण कर रहे हैं। इस मौके पर एमपीएचडब्ल्यू राजेश कुमार, आशावर्कर प्रभुजोत कौर, सफाई कर्मचारी बलराज, एमपीएचडब्ल्यू प्रवीण कुमार सिंघाना, अजीत कुमार, राजेश कुमार, सतीश कुमार व अन्य ग्रामवासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!