पीसी की मांग में गिरावट ने इंटेल को अपने वार्षिक बाजार अनुमानों को संशोधित करने के लिए मजबूर किया: इसका क्या मतलब है

 

(रायटर) -इंटेल कॉर्प ने गुरुवार को अपनी वार्षिक बिक्री और लाभ के पूर्वानुमान को दूसरी तिमाही के परिणामों के लापता अनुमानों के बाद घटा दिया क्योंकि व्यक्तिगत कंप्यूटरों में इस्तेमाल होने वाले चिप्स की मांग में 10% की गिरावट आई। कंपनी ने आर्थिक गतिविधियों और निष्पादन के मुद्दों में “अचानक और तेजी से गिरावट” को दोषी ठहराते हुए, उम्मीदों से काफी कम मौजूदा तिमाही के परिणामों का अनुमान लगाया है।

भगोड़ा मुद्रास्फीति और कार्यालयों और स्कूलों को फिर से खोलने के कारण लोगों ने पीसी पर कम खर्च किया है, जैसा कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान किया था, जब कई लोग काम और स्कूल के लिए कंप्यूटर खरीदते थे क्योंकि वे महामारी के दौरान घर पर रहते थे।

सरकारी सीमेंट के 130 कट्टे पकड़े: जगाधरी में मकान के निर्माण में किए जा रहे थे इस्तेमाल, CM फ्लाइंग ने किए बरामद

चिप निर्माता भी प्रमुख पीसी बाजार चीन और में COVID प्रतिबंधों के दबाव में हैं यूक्रेन युद्ध जिसने आपूर्ति-श्रृंखला को खराब कर दिया है और मांग को और खींच लिया है। आईटी रिसर्च फर्म गार्टनर के मुताबिक, इस साल पीसी के ग्लोबल शिपमेंट में 9.5 फीसदी की गिरावट आने की उम्मीद है।

इंटेल के मुख्य कार्यकारी पैट जेल्सिंगर ने रॉयटर्स को बताया, “आर्थिक बदलाव कठोर था और न केवल बाजार में खपत में बदलाव आया, बल्कि प्रमुख ग्राहकों की सूची की स्थिति में भी नाटकीय बदलाव आया।”

“उन प्रभावों ने व्यापार में बहुत तेज बदलाव किया, और हमने विशेष रूप से अच्छी तरह से निष्पादित नहीं किया।”

इंटेल को अब वित्तीय वर्ष 2022 के राजस्व की उम्मीद $65 बिलियन से $68 बिलियन के बीच है, जबकि इसके पहले के $76 बिलियन के पूर्वानुमान की तुलना में। यह प्रति शेयर $ 3.60 के पूर्व दृष्टिकोण से नीचे $ 2.30 प्रति शेयर के समायोजित लाभ का भी अनुमान लगाता है।

जबकि इंटेल ने नवीनतम मंदी के साथ एक बड़ी हिट ली, इसके प्रतिस्पर्धियों ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया। ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड, जिन्होंने पीसी और स्मार्टफोन की मांग में कमी के बारे में चेतावनी देते हुए, पिछली तिमाही में मजबूत बिक्री वृद्धि दी।

TSMC ने वर्तमान तिमाही की बिक्री का अनुमान लगाया यदि हासिल की गई तो यह 10 तिमाहियों में सबसे अधिक हो सकती है, और अपने पूरे साल की बिक्री का पूर्वानुमान बढ़ा सकती है। (https://reut.rs/3zFpGdr)

इंटेल, जो अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप को पावर देने वाले चिप्स को बेचने से अपने राजस्व का लगभग आधा हिस्सा खींचता है, रिफाइनिटिव के अनुसार, वर्तमान तिमाही राजस्व $ 15 बिलियन से $ 16 बिलियन तक, $ 18.62 बिलियन के औसत अनुमान से भी कम है।

रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा पुण्य कार्य, युवा करें बढ़-चढक़र रक्तदान: कुरूक्षेत्र रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रणदीप श्योकन्द

रिपोर्ट की गई तिमाही के लिए, इंटेल के क्लाइंट कंप्यूटिंग ग्रुप (सीसीजी) की बिक्री, जो पीसी निर्माताओं की आपूर्ति करती है और कंपनी के राजस्व में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है, रिपोर्टिंग तिमाही में 25% गिरकर 7.7 बिलियन डॉलर हो गई। आईटी रिसर्च फर्म गार्टनर के मुताबिक, पीसी की ग्लोबल शिपमेंट इस साल 9.5 फीसदी घटने की उम्मीद है।

इंटेल का राजस्व 22% गिरकर 15.3 बिलियन डॉलर हो गया – इसकी लगातार सातवीं तिमाही में गिरावट आई और यह 17.92 बिलियन डॉलर की उम्मीद से कम था।

समायोजित आधार पर, कंपनी ने प्रति शेयर 29 सेंट की कमाई की, 70 सेंट की उम्मीद नहीं थी।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *