पार्क के माध्यम से बच्चे अपनी वैज्ञानिक सोच को प्रदर्शित करेंगे: एडीसी डा. हरीश वशिष्ठ

स्कूल में विकसित विज्ञान पार्क का हुआ लोकार्पण

 

एस• के• मित्तल   

सफीदों, सफीदों के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में विकसित विज्ञान पार्क का लोकार्पण आज जिला के अतिरिक्त उपायुक्त डाक्टर हरीश वशिष्ठ ने कर दिया। इस मौके पर डाक्टर वशिष्ठ सहित उपस्थिति का मन इस पार्क ने मोह लिया जिसे अतिरिक्त उपायुक्त ने मनमोहक बताया।

इंटरनेशनल फ्लाइट में महिला पैसेंजर का यौन उत्पीड़न: को-पैसेंजर ने प्राइवेट पार्ट्स को टच किया; आरोपी अरेस्ट, जमानत मिली

इस मौके पर आयोजित समारोह में स्कूल स्टाफ व विद्यार्थियों के अतिरिक्त सफीदों के एसडीएम मनीष फौगाट व जिला शिक्षा अधिकारी डाक्टर ज्योति श्योकंद व मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी मिस मधुरिया भी उपस्थित रहे। इस पार्क में उपलब्ध उपकरण अनौपचारिक तरीके से विज्ञान को पढने व पढाने का अनूठा जरिया हैं जो पढने से ज्यादा खेलने की प्रवृति पर आधारित हैं। स्कूल के प्राचार्य डाक्टर योगिन्दरपाल ने बताया कि वैज्ञानिक उपकरणों के साथ काम करने से विषय सामग्री की स्मृति विद्यार्थियों के मन मे सदा के लिए उतर जाती है। उन्होने बताया कि इस पार्क में यांत्रिकी, ध्वनि, प्रकाश, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान व व्यवहारिक विज्ञान को कवर करते हुए विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच पैदा करने के लक्ष्य के साथ इसे डिजाइन किया गया है जहां दृष्टि व पेरिस्कोप की जानकारी भी मिलती है।

कर्नाटक में कॉन्स्टेबल ने पत्नी का मर्डर किया: फोन नहीं उठा रही थी, रात में 150 कॉल किए; 11 दिन पहले कपल बने थे मां-बाप

अपने संबोधन में एडीसी डा. हरीश वशिष्ठ ने कहा कि इस पार्क के माध्यम से बच्चे अपनी वैज्ञानिक सोच को प्रदर्शित कर सकते हैं। यह पार्क वैज्ञानिक सिद्धांत को समझाने में काफी कारगर साबित होगा और शिक्षकों को साइंस से संबंधित विषय समझाने में सहायक सिद्ध होगा। इस पार्क के माध्यम से बच्चे कई सिद्धांतों को जीवंत देख-समझ सकेंगे और खेल-खेल में विज्ञान के रहस्य को समझेंगे।

गांव कारखाना में दो पक्षों में हुआ झगड़ा, दोनों पक्षों के 6 नामजद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *