पायनियर स्कूल में नशे के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित ड्रग्स का धंधा करने वालों के बारे में दे सूचना, होगी कार्रवाई: डॉ. अशोक

एस• के• मित्तल   
सफीदों,      हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के तत्वावधान में नगर के पायनियर स्कूल में बुधवार को एक दिवसीय नशे के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा स्कूल में पहुंचे। स्कूल में पहुंचने पर विद्यालय के चेयरमैन नरेश सिंह बराड़ ने उनका अभिनंदन किया।
इस मौके पर स्कूल की डायरेक्टर उषा बराड़ व प्राचार्य राकेश दीप सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस मौके पर डा. अशोक कुमार ने बच्चों को नशा ना करने की शपथ भी दिलवाई। विद्यालय के चेयरमैन नरेश सिंह बराड़ ने कहा कि नशा एक बहुत ही गंभीर विषय है और ब्यूरो द्वारा इस और बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। अपने संबोधन में उप निरीक्षक डा. अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि प्रत्येक माता पिता का स्वप्न होता है कि उसकी संतान पढ़ लिखकर एक अच्छा नागरिक बने लेकिन कुछ बच्चे अनेक कारणों से नशे की चपेट में पढ़कर न केवल अपने भविष्य से खिलवाड़ करते हैं
अपितु अपने माता पिता के जीवन को भी ग्रहण लगा देते हैं। कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि लोग उसे नशेड़ी कहकर संबोधित करें लेकिन व्यक्ति के ना चाहते हुए भी कुसंग और नशे की लत के कारण नशेड़ी बन जाता है। उन्होंने कहा कि नशा तस्करी करने वाले व्यक्तियों के लिए कारागार के द्वार उनकी राह देख रहे हैं। उन्होंने विस्तारपूर्वक नशे जैसी बुराई पर कुठाराघात करते हुए कहा कि तंबाकू उत्पाद से ही विश्व में एक वर्ष में 70 लाख लोगों की मृत्यु हुई है जबकि भारत में एक वर्ष में मरने वाले 17 लाख लोग हैं। उन्होंने बताया कि भारत में नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटांस एक्ट के अंतर्गत अफीम, चरस, हेरोइन, स्मैक, गांजा, भांग, कोकीन, ब्राउन शुगर, नशीली गोलियां व नशे के टीके पर प्रतिबंध है।
2022 में नशे को समाप्त करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा बुलडोजर चलाया गया था और नशे के तस्करों को सलाखों के पीछे भेजा था। उन्होंने विद्यार्थियों को 9050891508 पर नशे तस्करी में संलिप्त अपराधियों की गुप्त सूचनाएं देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि एनसीबी हरियाणा और प्रयास नशा मुक्ति केंद्रों से निशुल्क उपचार भी करवा रही है तथापि हमे अपने बच्चों को पहले ही सचेत करने की आवश्यकता है। एनसीबी हरियाणा और प्रयास ने हरियाणा में हज़ारों युवाओं को नशा मुक्त करने का कार्य किया है। विद्यालय के चेयरमैन नरेश सिंह बराड़ ने कहा कि नशा एक बहुत ही गंभीर विषय है और ब्यूरो द्वारा इस और बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम के समापन पर पुनर्वास प्रभारी उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *