पानीपत पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 3 अपहरणकर्ता को मुठभेड़ के बाद किया गिरफ्तार

रिपोर्ट-सुमित भारद्वाज 

पानीपत. हरियाणा के पानीपत में पुलिस ने एक युवक का अपहरण करने वाले तीन आरोपियों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है. वहीं उनके कब्जे से 27 वर्षीय नीरज को सकुशल भी छुड़ा लिया गया. मौके पर आरोपियों के कब्जे से 2 अवैध पिस्तौल और 2 खाली खोल बरामद हुआ है. आरोपियों ने शनिवार को बबैल रोड से 27 वर्षीय नीरज निवासी सैनी कॉलोनी का अपहरण कर अगले दिन भाई आशीष को फोन कर 80 लाख रुपये फिरौती की मांग की थी.

पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने जानकारी देते हुए बताया ही सीआईए-वन पुलिस की टीम ने सोमवार अल सुबह करीब 4 बजे मोहाली से राजाखेड़ी रोड पर मुठभेड़ के बाद अपहरण के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर आरोपियों के कब्जे से नीरज को सकुशल छुड़वाने में बड़ी कामयाबी हासिल की है. पकड़े गए आरोपियों की पहचान नीरज उर्फ बाबा पुत्र बिशनपाल निवासी भारत नगर, सौरभ पुत्र अशोक निवासी सैनी कालोनी पानीपत व अंकुर पुत्र सोमपाल निवासी दौलरा टिटावी मुज्जफर नगर यूपी के रूप में हुई.

80 लाख रुपये फिरोती की मांग कर रहे हैं
आरोपियों ने शनिवार को बबैल रोड से 27 वर्षीय नीरज निवासी सैनी कालोनी का अपहरण कर लिया था. नीरज के बड़े भाई आशिष की शिकायत पर बोलेरो सवार अज्ञात आरोपियों के खिलाफ थाना किला में आईपीसी की धारा 365 के तहत मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने आरोपियों की धरपकड़ के प्रयास शुरू कर दिए थे.  आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस टीम विभिन्न पहलुओं पर भरसक प्रयासरत थी. टीम बोलरो गाड़ी के नंबर के आधार पर रविवार को मुज्जफरनगर यूपी में पहुंचकर आरोपियों बारे जानकारी जुटा रही थी.  इसी दौरान आशिष ने सीआईए-वन प्रभारी इंस्पेक्टर राजपाल को फोन कर सूचना दे बताया गया कि आरोपियों का उसके पास फोन आया है और 80 लाख रुपये फिरोती की मांग कर रहे हैं.

आरोपियों ने पुलिस टीम को देखते की फायर शुरू कर दिए
सीआईए-वन पुलिस की टीम आरोपियों को पकड़ने के लिए क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर तलाश करते हुए सोमवार अल सुबह छाजपुर रोड पर नाले के पास पहुंची तो टीम को गुप्त सूचना मिली मोहाली से राजाखेड़ी सड़क पर 3/4 युवक एक बोलेरो गाड़ी में सवार होकर हथियार के बल पर किसी वारदात को अंजाम देने की फिराक में खड़े है. टीम ने गश्त में मौजूद सीआईए-वन की दूसरी टीम को भी सूचना देकर गाड़ी पर लगी बत्ती उतारकर मौके पर दंबिस दी तो आरोपियों ने पुलिस टीम को देखते की फायर शुरू कर दिए.

चौथे आरोपी को भी किया गिरफ्तार
वहीं पुलिस टीम ने बचाव करते हुए फायर किए तो गाड़ी से उतरकर भाग रहे आरोपियों के पैर में गोली लगी. एक आरोपी ड्राईवर सीट पर ही बैठा रहा. पुलिस टीम ने तीनों आरोपियों को मोके पर ही काबू किया. आरोपियों ने मुठभेड़ स्थल से करीब एक किलो मीटर आगे खेतों में नीरज को रस्सी से बांधाकर अपने एक साथी को साथ में छोड़ा था. अपहर्त 27 वर्षीय नीरज को आरोपियों के कब्जे से सकुशल छुड़ाया वहीं चौथे आरोपी को भी मौके से गिरफ्तार किया.

मुठभेड़ के दौरान गोली से घायल गिरफ्तार आरोपी सौरभ व अंकुर को उपचार के लिए रोहतक पीजीआई में भर्ति करवाया गया है. आरोपियों के खिलाफ पुलिस टीम पर जानलेवा हमला करने का एक और मुकदमा थाना किला में आईपीसी की धारा 186,307 व आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज किया गया.

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने किया खुलासा
पुलिस पूछताछ में आरोपियों से खुलासा हुआ कि वे शनिवार को पानीपत से नीरज का अपहरण करने के बाद राजा खेड़ी, कुराड, बापोली, समालखा से जीटी रोड होते हुए केएमपी से बागपत यूपी में पहुंचे. वहा सरधना के पास जंगल में रात बिताई. रविवार को एक राह चलते युवक से फोन छीनकर नीरज के भाई मनीष को फिरौती के लिए फोन किया. रविवार की देर रात मनीष को फिर से फोन कर फिरौती की रकम के लिए स्थान निर्धारित कर मोहाली से राजा खेड़ी की रोड पर पैसे लेने के लिए आए थे. करीब एक किलो मीटर पहले नीरज को रस्सी से बांध कर गाड़ी से उतार दिया था और आरोपी साथी प्रवीन को उसके पास छोड़ा हुआ था.

गिरोह का मास्टर मांइड आरोपी सौरभ पुरानी सब्जी मंडी के पास चाउमिन की रेहड़ी लगाता है. आरोपी सैनी कालोनी में रहता था. अपहर्त नीरज भी सैनी कालोनी में रहता था। सौरभ को जानकारी थी की नीरज के परिवार के पास फाफी पैसे है. वह साथियों के साथ मिलकर पिछले दो महीने से नीरज के अपहरण की योजना बना रहा था.

आरोपी नीरज अपने पिता से साथ गन्ने के कोल्हू पर काम करता है
आरोपी नीरज उर्फ बाबा का पहले भी अपराधिक रिकार्ड होना पाया गया है.आरोपी के खिलाफ चोरी की विभिन्न धाराओं के तहत थाना किला व चांदनी बाग मे 3 मुकदमें दर्ज है। आरोपी करीब 2 साल पहले अंम्बाला जेल में बंद था. करीब डेढ़ साल पहले जेल से अन्य कई बंदियों के साथ फरार हुआ था.

आरोपी अंकुर गाड़ी पर ड्राइवरी करता है
आरोपी नीरज उर्फ बाबा व सौरभ मूल रूप से यूपी के मुज्जफरनगर जिले के रहने वाले हैं. दोनों ही पिछले करीब 15 साल से परिवार समेत पानीपत आकर रहने लगे. आरोपी नीरज उर्फ बाबा सैनी कॉलोनी में रहता है. इस वारदात के मास्टमाइंड आरोपी नीरज उर्फ बाबा ने अपने साथी सौरभ के साथ मिलकर कॉलोनी निवासी दुकानदार नीरज के अपहरण की योजना बनाई. दोनों ने यूपी मुज्जफरनगर निवासी अपने साथी आरोपी अंकुर व आरोपी प्रवीन को योजना के बारे में बता कर शामिल किया. आरोपी अंकुर मुज्जफरनगर यूपी से अपने जीजा की गाड़ी लेकर आया। सभी ने योजनाबद्व तरीके से वारदात को अंजाम दिया.

नीरज को पूछने के लिए घर पर आए थे
थाना किला में 21 मई को आशीष पुत्र रतन लाल निवासी सैनी कालोनी पानीपत ने शिकायत देकर बताया था की वह ऑनलाईन मोबाइल बेचने का काम करता है। उसके छोटे भाई नीरज की बबैल रोड पर किरयाने की दुकान है. भाई नीरज करीब 2 बजे बाइक पर सवार हो घर खाना खाने के लिए गया था और वह दुकान पर बैठा हुआ था. नीरज काफी देर तक वापस नहीं आया फोन किया तो फोन नहीं उठाया. उसने घर पर फोन किया तो बहन से बात हुई तो बहन ने बताया कुछ समय पहले एक बलैरो कार में चार पांच लड़के नीरज को पूछने के लिए घर पर आए थे.

आरोपियों की पहचान व धरपकड़ के प्रयास शुरू कर दिए थे
वह दुकान को बंद कर नीरज को ढूंढने के लिए जा रहा था तो रास्ते में सैनी आटो सेंटर के पास नीरज की बाइक खड़ी मिली. वहां आस पास के दुकानदारों से पुछा तो बताया 4/5 लड़के बोलेरो गाड़ी मे रामलाल चौक की और से आए थे जो नीरज को बाइक से खीचकर बोलेरों में अपहर्ण कर ले गए. आशीष की शिकायत पर बोलेरो सवार अज्ञात आरोपियों के खिलाफ थाना किला में आईपीसी की धारा 365 के तहत मुकदमा दर्ज पुलिस ने आरोपियों की पहचान व धरपकड़ के प्रयास शुरू कर दिए थे.

Tags: Crime News, Panipat News

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *