पंचायती चुनावों की तैयारी: रोहतक में 817951 मतदाता, 40 प्रतिशत ने आधार कार्ड से लिंक करवाए मतदाता पहचान पत्र

 

 

हरियाणा के रोहतक में पंचायती चुनावों की आहट के चलते तैयारियां पहले से ही की जा रही है। जिसको लेकर मतदाताओं के आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ा जा रहा है। जिसके तहत अभी तक 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। वहीं बचा हुआ कार्य 30 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

DC एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यशपाल ने मतदाताओं से आह्वान किया कि वे अपने मतदाता पहचान पत्रों को आधार कार्ड से लिंक करवाएं। निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ने का कार्य 30 मार्च 2023 तक गरूड़ ऐप पर BLO द्वारा किया जाना है।

उन्होंने बताया कि जिले में चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 60-महम, 61-गढ़ी सांपला-किलोई, 62-रोहतक व 63-कलानौर में कुल 8 लाख 17 हजार 951 मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज हैं। जिनमें से 3 लाख 31 हजार 407 मतदाताओं के आधार कार्ड मतदाता सूची से जोड़ा जा चुका है। सभी बूथ स्तर अधिकारी इस कार्य में लगे हुए है।

अलर्ट, डब्ल्यूएचओ ने चेताया: कुंडली की कंपनी के 4 सिरप जानलेवा बताए, सरकार ने सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजे

मतदाता स्वयं भी मतदाता सूची से लिंक कर सकते है आधार कार्ड
DC यशपाल ने वोट का महत्व समझाते हुए वोटर कार्ड को आधार से जुड़वाने व वोट बनवाने बारे आम जनता से सहयोग की अपील की। साथ ही जो भी मतदाता स्वयं अपने आधार कार्ड नंबर को मतदाता सूची से जोड़ना चाहते है वे nvsp.in पर ऑनलाइन फार्म 6B भरकर आधार नंबर को मतदाता सूची के साथ जोड़ सकते हैं।

पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में दर्ज करवाएं नाम
नई वोट के लिए जिस किसी व्यक्ति की आयु दिनांक 1 जुलाई 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो और उसका प्रकाशित मतदाता सूची मे नाम दर्ज नहीं हो तो वह अपने क्षेत्र के सम्बन्धित BLO व जिला निर्वाचन अधिकारी, रोहतक के कार्यालयों में फार्म नम्बर 6 भरकर आवेदन कर सकते है। जिसके लिए रिहायश व आयु प्रमाण पत्र तथा पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो लगाकर देनी है। मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटवाने के लिए फार्म नंबर 7, आधार कार्ड से जोड़ने के लिए फार्म नंबर 6ख व प्रकाशित मतदाता सूची में किसी गलत इन्द्राज को शुद्ध करवाने के लिए फार्म नंबर 8 भरकर दिया जा सकता है।

करनाल मंडी मे जंग खा रही ड्रायर मशीन: तीन साल में एक बार भी नहीं हुआ उपयोग, 20 लाख की लागत से लगी है मशीन

सभी फार्म निशुल्क
सभी फार्म संबंधित BLO तथा जिला निर्वाचन कार्यालय, रोहतक से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है। जिला रोहतक से कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम चैक करवाने व अन्य जानकारी http://ceoharyana.nic.in पर प्राप्त कर सकता है। मतदाता स्वयं nvsp की साईट पर फार्म भरकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकता है।

 

खबरें और भी हैं…

.पानीपत में हाइड्रा की टक्कर से अधेड़ की मौत: साले के साथ सड़क पर टहल रहा था; 4 बच्चों से छीना पिता का साया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *