नोकिया के सीईओ का कहना है कि स्मार्टफोन 2030 तक कम लोकप्रिय हो जाएंगे, यहां जानिए क्यों

 

2030 तक स्मार्टफोन की मांग कम होने जा रही है, यह बयान नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने दिया। दुनिया आर्थिक मंच (WEF) 2022।

पेक्का ने पहले दावा किया था कि 2030 तक 6जी मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध हो जाएगा, उसी समय सीमा के आसपास, जिसके बारे में उनका कहना है कि स्मार्टफोन अन्य उपकरणों से आगे निकलने वाले हैं, जैसे स्मार्ट वियरेबल्स या शरीर के अंदर लगाए गए चिप्स भी। उनका मानना ​​​​है कि 6G नेटवर्क के लॉन्च से प्रौद्योगिकी के क्षितिज का विस्तार हो सकता है, जिससे स्मार्टफोन कम प्रासंगिक हो जाएंगे।

व्हाट्सएप पे का उपयोग करने के लिए आपको प्रेरित करने के लिए व्हाट्सएप 3 भुगतान पर 35 रुपये का कैशबैक दे रहा है

2022 में जब स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, तो आपको उस कथन से संबंधित होना मुश्किल होगा। इन उपकरणों का उपयोग न केवल वेब ब्राउज़ करने के लिए किया जाता है, बल्कि अन्य जरूरतों को भी पूरा करने के लिए किया जाता है जैसे कि खाना ऑर्डर करना, कैब बुक करना और यहां तक ​​कि चलते-फिरते बैंकिंग लेनदेन को संभालना।

5G के अभी तक उद्योग में मुख्यधारा नेटवर्क बनने के लिए, निकट भविष्य में 6G नेटवर्क के महत्व या भूमिका का अनुमान लगाना कठिन होगा। भारत अगले साल की शुरुआत में उपभोक्ताओं के लिए 5जी नेटवर्क लाने की दिशा में काम कर रहा है, इस साल कुछ समय के लिए 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी होनी है।

ब्लूटूथ सपोर्ट और 8 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ Jio गेम कंट्रोलर लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशंस

दूरसंचार कंपनियां पहले ही अपने नेटवर्क को तैनात कर चुकी हैं, उपलब्ध उपकरणों के माध्यम से रेंज का परीक्षण कर चुकी हैं और अब जनता के लिए अपनी सेवाओं को चालू करने के लिए हरी झंडी का इंतजार कर रही हैं। जापान और कुछ अन्य देशों ने 6G तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है, जबकि भारत ने 2030 तक देश में 6G को वास्तविकता बनाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है, उसी समयरेखा का अनुमान है कि पेक्का ने नेटवर्क के लिए अनुमान लगाया है।

ब्लूटूथ सपोर्ट और 8 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ Jio गेम कंट्रोलर लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशंस

6G के लिए भारी कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होने की उम्मीद है, जो एक ही समय में इसके एप्लिकेशन के उपयोग को अधिक जीवंत और व्यापक बना सकता है। कई विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि 6G मौजूदा नेटवर्क की तुलना में 1000 गुना अधिक डेटा गति प्रदान करेगा। और चूंकि तंत्रिका लिंक-आधारित डिवाइस भविष्य के लिए काम कर रहे हैं, ऐसे अनुप्रयोगों का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए 6G सबसे अच्छा स्रोत नेटवर्क हो सकता है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!